Move to Jagran APP

Coronavirus Updates: मेडिकल कॉलेज के कोरोना वार्ड में भर्ती मरीज की मौत

Live Coronavirus Gorakhpur News Updates 11 June 2020 गोरखपुर बस्‍ती मंडल की कोरोना वायरस की खबरों को पढ़ने के लिए बनेे रहें हमारे साथ।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 11 Jun 2020 10:11 AM (IST)Updated: Fri, 12 Jun 2020 12:18 AM (IST)
Coronavirus Updates: मेडिकल कॉलेज के कोरोना वार्ड में भर्ती मरीज की मौत
Coronavirus Updates: मेडिकल कॉलेज के कोरोना वार्ड में भर्ती मरीज की मौत

 गोरखपुर, जेएनएन। बाबा राघव दास (बीआरडी) मेडिकल कॉलेज के कोरोना वार्ड में भर्ती महराजगंज के कोल्हुई क्षेत्र के एक गांव निवासी 45 वर्षीय मरीज ने कोरोना से तो जंग जीत ली लेकिन एचआइवी से हार गया। उसकी तीसरी रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उसे डिस्चार्ज करने की तैयारी चल रही थी। इसी दौरान गुरुवार को उसकी सांस थम गई। शव को कोविड-19 प्रोटोकाल के अनुसार पुलिस को सौंप दिया गया।

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार वह व्यक्ति वर्षों से मुंबई में रह कर अपनी आजीविका चलाता था। लाॅक डाउन के दौरान 12 मई को अपने गांव आया था। 13 मई को गांव में स्थित विद्यालय में क्वारंटाइन किया गया था। कोरोना का लक्षण दिखने पर उन्हें 18 मई को जिला महिला अस्पताल में क्वारंटाइन करते हुए शिफ्ट किया गया। इसके बाद जांच के लिए नमूना भेजा गया।

कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उसे 24 मई को मेडिकल कॉलेज के कोरोना वार्ड में भर्ती कराया गया था। प्राचार्य डॉ. गणेश कुमार ने बताया कि मरीज एनीमिया व एचआइवी से भी पीडि़त था। उसकी पूरी देखभाल की गई। कोरोना की तीसरी रिपोर्ट निगेटिव आई थी। उसे डिस्चार्ज करने की तैयारी चल रही थी। इसी बीच उसने अंतिम सांस ली।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एके श्रीवास्तव ने बताया कि कोरोना संक्रमित मरीज की तीसरी रिपोर्ट निगेटिव आई थी। वह स्वस्थ हो गया था। उसे गुरुवार को डिस्चार्ज किया जाना था, लेकिन उसकी मौत हो गई।

बस्‍ती में कोरोना के पांच नए केस, अब तक 243 संक्रमित

बस्ती में गोरखपुर मेडिकल कालेज से कोरोना जांच की 150 लोगों की मिली रिपोर्ट में 145 निगेटिव है। इसमें से पांच नए मरीज सामने आए हैं। इसमें एक मृत महिला की रिपोर्ट भी शामिल है। इस तरह जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 243 हो गई है।

बीआरडी मेडिकल कॉलेज में संक्रमित डॉक्टरों की संख्या आठ हुई

बुधवार को कोरोना संक्रमण के मद्देनजर कुल 136 नमूनों की जांच हुई। 133 की रिपोर्ट निगेटिव आई जबकि तीन में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। इनमें एक बाबा राघव दास (बीआरडी) मेडिकल कॉलेज के स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग की एक डॉक्टर भी हैं। मेडिकल कॉलेज में संक्रमित डॉक्टरों की संख्या आठ हो गई है। जिले में अब कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 148 हो गई है। 54 ठीक होकर घर जा चुके हैं और आठ लोगों की मौत हो चुकी है। 86 का इलाज चल रहा है।

तीन अन्‍य लोगों में भी संक्रमण

स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग में तीन डॉक्टरों के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद उनके संपर्क में आए लोगों के नमूने लिए गए थे। उनमें एक 26 वर्षीय जूनियर डॉक्टर की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आ गई है। उन्हें कॉलेज के कोरोना वार्ड में भर्ती करा दिया गया है। इनके अलावा बड़हलगंज के भीटी दूबे गांव निवासी एक संक्रमित के संपर्क में आई चाची-भतीजी की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। उन्हें रेलवे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सीएमओ डॉ. श्रीकांत तिवारी ने बताया कि सभी का इलाज चल रहा है। 

चार मासूमों संग 113 ने जीती कोरोना से जंग

बाबा राघवदास मेडिकल कालेज में भर्ती 113 लोगों ने कोरोना को मात दे दी। इनमें एक साल से कम उम्र के चार बच्चे भी शामिल हैं, जो हंसते-खेलते कोरोना के पंजे से बाहर हो गए। गोरखपुर मंडल के इस एकमात्र कोविड-19 लेवल टू व थ्री अस्पताल के कर्मचारियों की सतर्कता व प्रशिक्षण का ही नतीजा रहा कि स्तनपान कराने वाली वो मां भी संक्रमित होने से बची रही, जिनके बच्चे पॉजिटिव थे।

मेडिकल कॉलेज के कोरोना वार्ड में 13 अप्रैल को भर्ती होने वाला बस्ती निवासी तीन महीने का मासूम बच्चा कोरोना का पहला मरीज था। उसकी मां निगेटिव थी जो उसके साथ वार्ड में रह रही थी। कर्मचारियों और विशेषज्ञों के प्रशिक्षण का परिणाम रहा कि दिनभर उसकी देखभाल करने के बावजूद वह अंत तक संक्रमित नहीं होने पाई और बच्चा भी निगेटिव हो गया। इसके अलावा एक साल से क्रम उम्र के तीन अन्य बच्चे भी कोरोना वार्ड में भर्ती हुए, जिनकी मां पॉजिटिव थीं। यह सभी ठीक होकर घर जा चुके हैं। कोरोना वार्ड में अब तक 194 मरीज भर्ती हुए, जिसमें 113 स्वस्थ्य हो गए जबकि 64 का इलाज चल रहा है। 17 मरीजों की मौत हुई है।

जनपद             भर्ती     ठीक हुए    मौत

गोरखपुर           80       38        08

महराजगंज         35       26        01

देवरिया            45       35        03

कुशीनगर          23       11        01

बस्ती              01       01        --

संतकबीर नगर     04      01        02

सिद्धार्थ नगर       06      01        02

मरीजों के इलाज के साथ ही संक्रमण की रोकथाम के लिए कॉलेज प्रशासन सतर्क है। बच्चों के साथ रहने वाली मां को बचाव के उपाय बताकर ऐसी ट्रेङ्क्षनग दी जाती है कि वह देखभाल भी कर सकें और संक्रमण से बची भी रहें। - डॉ. गणेश कुमार, प्राचार्य, बीआरडी मेडिकल कॉलेज 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.