Move to Jagran APP

MMMUT: बस दो दिन का है मौका, इस तिथि के बाद प्रवेश के लिए नहीं कर पाएंगे आवेदन Gorakhpur News

मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 15 जून को समाप्त हो रही है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Sun, 14 Jun 2020 01:34 PM (IST)Updated: Sun, 14 Jun 2020 10:24 PM (IST)
MMMUT: बस दो दिन का है मौका, इस तिथि के बाद प्रवेश के लिए नहीं कर पाएंगे आवेदन Gorakhpur News
MMMUT: बस दो दिन का है मौका, इस तिथि के बाद प्रवेश के लिए नहीं कर पाएंगे आवेदन Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (MMMUT) के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 15 जून को शाम पांच बजे समाप्त हो रही है। प्रवेश प्रकोष्ठ के समन्वयक प्रो.एसपी ङ्क्षसह ने बताया कि इस वर्ष कोरोना महामारी की समस्या को देखते हुए आवेदन की तारीख दो बार बढ़ाई गई। लॉकडाउन के चलते बनी विषम परिस्थितियों को देखते हुए अभ्यर्थियों को निश्शुल्क परीक्षा केंद्र बदलने की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। इस कार्य के लिए 30 जून तक का वक्त दिया गया है। 

loksabha election banner

ऑनलाइन आवेदन की तिथि अब नहीं बढ़ाई जाएगी

पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी अबतक कुल आवेदनों में सर्वाधिक 75 प्रतिशत आवेदन बीटेक पाठ्यक्रम के लिए आए हैं। इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए हर सीट के सापेक्ष 20 आवेदन प्राप्त हुए हैं। बीटेक द्वितीय वर्ष लेटरल एंट्री के लिए प्रति सीट के सापेक्ष 20 आवेदन मिले हैं। एमबीए में यह संख्या प्रति सीट आठ है। एमएससी के नवीन पाठ्यक्रम में प्रवेश के सीट के सापेक्ष डेढ़ गुना आवेदन आए हैं। बीबीए और एमटेक पाठ्यक्रम में आवेदकों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। ऑनलाइन आवेदन की तिथि अब नहीं बढ़ाई जाएगी। पीएचडी के अतिरिक्त अन्य सभी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए लिखित परीक्षा 25 जुलाई को आयोजित की जाएगी जबकि पीएचडी प्रवेश परीक्षा की तिथि एक जुलाई निर्धारित है। 

ई-लर्निंग के लिए शैक्षिक वीडियो तैयार कर रहे हैं शिक्षक

कोरोना संकट से निपटने के लिए हर जगह तकनीक का इस्तेमाल हो रहा है। बच्चों की पढ़ाई बाधित न हो इसको लेकर शैक्षिक संस्थाओं ने भी अपने आप आपको इससे जोड़ लिया है।  निजी विद्यालय तो पहले से ही ऑनलाइन कक्षाएं संचालित कर रहे हैं। अब सूबे के इंटर कालेज भी छात्रों को ऑनलाइन कक्षाओं के जरिये पढ़ाने की तैयारी में जुटे गए हैं। इसके लिए प्रत्येक मंडल व जनपद में मॉडल कालेज बनाकर शैक्षिक सामग्री तैयार  की जा रही है। मंडल स्तर पर ई-लर्निंग के मद्देनजर शैक्षिक वीडियो तैयार करने के लिए मंडल के गोरखपुर, महराजगंज व देवरिया के पैंतीस शिक्षक चयनित किए गए हैं। इनमें गोरखपुर के तीस, देवरिया के चार व महराजगंज के एक शिक्षक शामिल हैं। विभिन्न विषयों के तैयार इन वीडियो को जहां छात्रों के अध्ययन के लिए यू-ट््यूब चैनल पर अपलोड किया जाएगा वहीं स्वयंप्रभा चैनल से प्रसारित भी होगा। राजकीय जुबिली इंटर कालेज में शैक्षिक वीडियो तैयार करने के लिए विभाग ने स्क्रीन व कैमरा क्रय कर स्टूडियो तैयार किया है। सुबह 10 से दो बजे तक रिकार्डिंग की जा रही है।

28 मिनट का होगा वीडियो

माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा ई-लर्निंग के लिए विषयवार तैयार होने वाला प्रत्येक शैक्षिक वीडियो 28 मिनट का होगा। वीडियो के लिए चयनित शिक्षकों से वीडियो लेसन तैयार करते समय दोहराव से बचने को कहा गया है। स्पष्ट रूप से कहा गया है गुणवत्ता का ध्यान रखें, ताकि अधिक से अधिक विद्यार्थी लाभान्वित हो सकें। वीडियो तैयार होने के बाद तीन सदस्यीय समिति इसका परीक्षण करेगी। इसके उपरांत जेडी को उपलब्ध कराएगी। जेडी इसे अनुमोदित कर शिक्षा निदेशक माध्यमिक को भेज रहे हैं।

भेजे जा चुके हैं वीडियो के नमूने

मंडल के चयनित सभी पैंतीस शिक्षकों के पांच-पांच मिनट के वीडियो, नमूने के तौर पर शिक्षा निदेशक माध्यमिक को ई-मेल के जरिये भेजे जा चुके हैं।

प्रमुख सचिव के निर्देश पर वीडियो तैयार कराया जा रहा है। जैसे-जैसे वीडियो तैयार हो रहे हैं अनुमोदनोपरांत उसे भेजा रहा है। अब तक 17 वीडियो तैयार कर भेजे जा चुके हैं। - योगेंद्र नाथ सिंह, संयुक्त शिक्षा निदेशक, सप्तम मंडल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.