गोरखपुर, जागरण संवाददाता। विधानसभा चुनाव में प्रत्याशियों के अधिकतम खर्च की सीमा तय करने के साथ एक-एक वस्तु की कीमत भी निर्धारित कर दी गई है। समर्थक उनकी जीत के लिए यदि हवन करते मिलेंगे तो उसका खर्च भी जोड़ा जाएगा। प्रदेश के कुछ जिलों में इसके लिए 1100 रुपये निर्धारित हैं। गोरखपुर की सूची में हवन का जिक्र नहीं है लेकिन यदि कोई हवन करता मिला तो उसी दर पर यहां भी खर्च जोड़ दिया जाएगा।

चाय, समोसे के लिए भी निर्धारित की गई दर

इसके साथ ही समर्थकों को कोराना से बचाने के लिए मास्क, सैनिटाइजर दिया तो उसका खर्च भी जोड़ा जाएगा। चाय-समोसा, कुर्सी, मेज, गमछा, टोपी, पानी के लिए भी दर निर्धारित है और उसी के अनुसार प्रत्याशियों के खर्च पर नजर रखी जाएगी। खर्च की गणना नामांकन शुरू होने के बाद ही की जाएगी।

22 जनवरी तक सभा व रैली पर है रोक

प्रत्याशियों द्वारा प्रचार के लिए आयोजित की जाने वाली सभा पर जिला निर्वाचन कार्यालय की नजर होती है। इस चुनाव में 22 जनवरी तक सभा, रैली पर रोक है। जिले में 14 फरवरी को चुनाव के लिए नोटिफिकेशन जारी होगा और नामांकन शुरू होने के साथ खर्चों पर निगरानी बढ़ेगी। प्रत्याशियों की ओर से किए जाने वाले खर्च को भी तभी जोड़ा जाएगा लेकिन तैयारियों के क्रम में विभिन्न वस्तुओं के मूल्य निर्धारित कर लिए गए हैं।

कपड़े के बैनर का 150 रुपये निर्धारित किया गया मूल्‍य

इस बार कपड़े के बैनर के लिए 150 रुपये, झंडा के लिए 200 रुपये, पोस्टर के लिए 500 रुपये प्रति सैकड़ा निर्धारित किया गया है। स्वागत द्वार का निर्माण कराया तो एक द्वार के लिए दो हजार रुपये का खर्च जोड़ा जाएगा। फार्चूनर, एंडीवर जैसी गाड़ियों के लिए चार हजार रुपये प्रतिदिन किराया निर्धारित किया गया है, तेल का खर्च अलग से जुड़ेगा। चालक का प्रतिदिन का पारिश्रमिक 500 रुपये होगा।

स्‍टील की कुर्सी लगाने का 10 रुपये जोड़ा जाएगा खर्च

स्टील की कुर्सी के लिए 10 रुपये देने होंगे। चाय व समोसा के लिए 15 रुपये का भुगतान करना होगा। गेंदे के फूल की एक माला की कीमत 30 रुपये जोड़ी जाएगी। यानी नेता जी के गले में जितनी मोटरी माला होगी, उसकी कीमत उतनी ही अधिक होगी। थ्री लेयर के एक मास्क के लिए पांच रुपये निर्धारित है। जिलाधिकारी विजय किरन आनंद ने बताया कि जिस भी रूप में प्रत्याशी खर्च करेंगे, उसका हिसाब जोड़ा जाएगा। नामांकन शुरू होने के साथ ही यह प्रक्रिया भी शुरू होगी।

कुछ प्रमुख सामग्री एवं निर्धारित दर

सामग्री/ सेवा तय मूल्य

तीन लेयर मास्क 5 रुपये प्रति मास्क

100 मिली सैनिटाइजर 18 रुपये प्रति

500 मिली 67 रुपये प्रति

एक ली 130 रुपये प्रति

पांच ली 600 रुपये प्रति

फेस शील्ड 30 रुपये प्रति

एसी होटल - 2000 रुपये प्रति दिन

लाज - 500 रुपये प्रति दिन

साधारण होटल - 1000 रुपये प्रति दिन

मोटर साइकिल - 300 रुपये प्रतिदिन ईंधन सहित

गेंदे की फूल की माला- 30 रुपये प्रति मीटर

छोटी टोपी - 20 रुपये

20 लीटर पानी जार - 20 रुपये

लड्डू - 200 रुपये प्रति किग्रा

गले के कपड़े का पट्टा- 30 रुपये प्रति

जीप डीआइ भाड़ा -1000 रुपये प्रतिदिन ईंधन रहित

क्लासिक कार एसी -1500 रुपये प्रतिदिन ईंधन रहित

सूमो, बोलेरो, इंडिका एसी -1800 रुपये प्रतिदिन ईंधन रहित

अंबेसडर, मारूति - 900 रुपये प्रतिदिन ईंधन रहित

फार्चूनर, एंडीवर, इनोवा एसी -4000 रुपये प्रतिदिन ईंधन रहित

Edited By: Navneet Prakash Tripathi