गोरखपुर, जागरण संवाददाता। कोरोनारोधी टीका लगवाने के लिए देवरिया में किशोर उत्साहित हैं और निर्धारित टीकाकरण केंद्रों पर पहुंच कर कोरोनारोधी टीका लगवा रहे हैं। संक्रमण के समय में किशोर काफी तेजी से टीका लगवा रहे हैं। स्कूल बंद होने के बाद अभिभावक भी अपने पाल्यों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं और टीका लगवाने के लिए घरों से केंद्रों पर भेज रहे हैं।

क्‍या बोलो किशोर

11वीं कक्षा के छात्र रितेश पटेल ने बताया कि आज टीका लगवाने के बाद मुझे काफी प्रशन्नता हो रही है। कोरोनारोधी टीका मुझे कोरोना से बचाने का कार्य करेगा और मैं स्वस्थ रहूंगा। सभी लोगों को टीका लगवाने की जरूरत है। 12वीं की छात्रा रिया पटेल ने बताया कि कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। किसी भी अफवाह में पड़ने की जरूरत नहीं हैं। जितना जल्दी हो सके कोरोनारोधी टीका लगवाएं। यह टीका हमें जोखिम से बचाने का कार्य करेगा। 12वीं के ही छात्र आदिल सिद्दिकी ने कहा कि आज चारो तरफ कोरोना संक्रमण फैला हुआ है। जिन लोगों ने टीका लगवा लिया है वह सुरक्षित हैंजो नहीं लगवाए हैं उन्हें टीका लगवा लेना चाहिए। यह टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। इसी कक्षा के अनुराग राय का कहना था कि टीका लगवाने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसका असर भी है लेकिन अभी भी लोगों की लापरवाही से बड़ी संख्या में लोगों को टीका नहीं लग सका है। टीका जरूर लगवाएं। 10वीं के छात्र आदर्श पटेल ने कहा कि आज मुझे भी कोरोनारोधी टीका लग गया। मैं बेहद खुश हूं। इस दिन का मुझे लंबे समय से इंतजार था। हमारे शरीर की इम्युनिटी बढ़ा कर यह हमें सुरक्षित रखेगा।

गायत्री परिवार के सदस्यों ने रक्तदान कर लिया जीवन बचाने का संकल्प

अखिल भारती विश्व गायत्री परिवार के सदस्यों ने नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के जन्मदिन के अवसर पर जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में रक्तदान कर लोगों का जीवन बचाने का संकल्प लिया। इस दौरान तीन गायत्री परिवार से जुड़े सुरेंद्र कुशवाहा, अजीत शर्मा, ऋषिकेश राजभर ने रक्तदान किया। गायत्री परिवार के सदस्यों ने कहा कि रक्तदान से बड़ा पुनीत कार्य दूसरा कुछ भी नहीं है। रक्तदान सीधे लोगों की जान बचाने का कार्य करता है। एक स्वस्थ व्यक्ति प्रत्येक तीन माह के अंतराल पर रक्तदान कर सकता है। रक्तदान के बहुत सारे फायदे भी हैं। यह हमें तमाम रोगों से बचाने का कार्य करता है। दो वर्ष से हम लोग रक्तदान कर रहे हैं। आगे भी रक्तदान करते रहेंगे। इसके लिए शिविर लगाने की योजना बनाई जा रही है। यहां मुख्य रूप से दिनेश श्रीवास्तव, सुनील सिंह, रामायन शुक्ल, दिनेश श्रीवास्तव, विजय श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।

Edited By: Navneet Prakash Tripathi