गोरखपुर, जेएनएन। नगर निगम प्रशासन पर सांड़ भारी पड़ेंगे। सांड़ के हमले में हुई मौत के मामले में महिला के परिजनों ने नगर निगम प्रशासन से 2.33 लाख रुपये का मुआवजा मांगा है। नगर आयुक्त को नोटिस भी भेज दिया गया है। 60 दिन के नोटिस पीरियड में मुआवजा न मिलने पर मुकदमा दायर किया जाएगा।

यह है मामला

आठ अप्रैल 19 को गोपलापुर बडग़ो की केशरी देवी पत्नी रामदरस नगर निगम क्षेत्र में सड़क के किनारे से जा रही थीं। शिव शक्ति लॉज के पास एक सांड़ ने केशरी देवी के पेट में सींग घुसा दी। इससे उनकी पसलियां टूट गईं और काफी चोट आई। कुछ दिनों के इलाज के बाद केशरी देवी की मौत हो गई। इस मामले में दीवानी कचहरी के अधिवक्ता श्रीभागवत मिश्र ने नगर आयुक्त को कानूनी नोटिस भेजा है।

इनको मिला मुआवजा

दिल्ली हाई कोर्ट ने वर्ष 2009 में शकुंतला की सांड़ के हमले में मौत के मामले में दिल्ली नगर निगम को 10 लाख रुपये मुआवजा देने का आदेश दिया था। इसी तरह सांड़ के हमले में घायल संजय कुमार के मामले में दो लाख रुपये का मुआवजा देने का आदेश दिया था।

मिलता है मुआवजा

दीवानी कचहरी के वरिष्ठ अधिवक्ता राजेश खुल्लर कहते हैं कि नगर निगम क्षेत्र में पशुओं के हमले, गड्ढों के कारण चोट आदि के मामले में मुआवजा का प्रावधान है। इसके लिए उस अथॉरिटी के ऊपर लागू प्रावधानों के अंतर्गत सीमित अवधि का नोटिस दिया जाता है। नगर निगम के विरुद्ध किसी को क्षतिपूर्ति का मुकदमा प्रस्तुत करने के लिए नगर निगम अधिनियम की धारा 571 के अंतर्गत 60 दिन का नोटिस दिया जाता है।

शहर में यह हुई घटना

पादरी बाजार के संगम चौराहे पर सांड़ के हमले में ग्राम प्रधान अर्जुन की मौत हो गई थी।

शाहपुर के पादरी बाजार में बाजार से लौट रही जंगल हकीम नंबर दो की दासी देवी को सांड़ ने पटक दिया। इससे उनका पैर टूट गया। सांड़ भगाने की कोशिश में बाइक सवार दो लोग घायल हो गए।

सांड़ के हमले में सिधारीपुर निवासी रिटायर्ड रेलकर्मी हफीजुल्लाह सिद्दीकी की मौत हो गई थी। वह भतीजे के साथ तरावीह की नमाज पढ़कर वापस लौट रहे थे। एक हफ्ते तक वेंटीलेटर पर रहे।

साहबगंज मंडी में सांड़ ने महिला समेत तीन लोगों को पटक कर घायल कर दिया। तब महापौर सीताराम जायसवाल ने सांड़ों को पकड़वाया था।

27 सितंबर 19 को घासीकटरा में मिर्जापुर के हीरालाल को सांड़ ने पटका, मौत।

चार अक्टूबर 19 को बिछिया ताड़ीखाना में सांड़ ने महिला कलावती 55 को पटका, आठ टांके लगे। एक साल की नातिन की किसी तरह बची जान।

पांच अक्टूबर 19 को बिछिया में सेवानिवृत्त कर्मचारी अभय कुमार सिन्हा को सांड़ ने पटका।

Posted By: Pradeep Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस