Move to Jagran APP

बुढ़वा मंगल पर बाबा गोरखनाथ को चढ़ रही आस्था की खिचड़ी, यातायात व्‍यवस्‍था बदली Gorakhpur News

बुढ़वा मंगल पर श्रद्धालु गोरखनाथ मंदिर में बाबा गोरखनाथ को आस्था की खिचड़ी चढ़ाकर मंगल कामना की।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 28 Jan 2020 10:35 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jan 2020 02:51 PM (IST)
बुढ़वा मंगल पर बाबा गोरखनाथ को चढ़ रही आस्था की खिचड़ी, यातायात व्‍यवस्‍था बदली Gorakhpur News
बुढ़वा मंगल पर बाबा गोरखनाथ को चढ़ रही आस्था की खिचड़ी, यातायात व्‍यवस्‍था बदली Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। बुढ़वा मंगल (मकर संक्रांति के बाद पड़ने वाले दूसरे मंगलवार) के अवसर पर श्रद्धालु गोरखनाथ मंदिर में बाबा गोरखनाथ को आस्था की खिचड़ी चढ़ा रहे हैं और मंगल कामना कर रहे हैं। खिचड़ी चढ़ाने की आनुष्ठानिक प्रक्रिया संपन्‍न करने बाद श्रद्धालु मंदिर परिसर में लगे मेले का लुत्फ भी उठा रहे हैं।

loksabha election banner

भाेर से ही लग गई थी लाइन

ब्रह्म मुहूर्त में सुबह चार बजे ही मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए। उसके पहले से ही मंदिर के गेट पर दूर-दराज से आए श्रद्धालु पंक्तिबद्ध होकर खड़े थे। कपाट खुलते ही बाबा गोरखनाथ, हर-हर महादेव, मां गंगा और गो-माता के जयघोष से मन्दिर परिसर गूंज उठा। उसके बाद क्रम से खिचड़ी चढ़ाने का जो सिलसिला शुरू हुआ, वह अनवरत जारी है।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

जो श्रद्धालु किसी कारणवश मकर संक्रांति के दिन बाबा गोरखनाथ को खिचड़ी नहीं चढ़ा पाते हैं, वह बुढ़वा मंगल के दिन यह कार्य संपन्‍न करते हैं। मान्यता है कि बुढ़वा मंगल के दिन बाबा को खिचड़ी चढ़ाने पर उतना ही पुण्य मिलता है, जितना मकर संक्रांति पर। श्रद्धालुओं की भीड़ के मद्देनजर मंदिर प्रबंधन व जिला प्रशासन ने सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया है। मंदिर के स्वयंसेवक भी श्रद्धालुओं की मदद कर रहे हैं।

सुबह से ही दिख रही मेले की सतरंगी छटा

मकर संक्रांति के दिन शुरू होने वाला खिचड़ी मेला बुढ़वा मंगल के दिन चरम पर है। तड़के से ही बड़ी संख्या में लोग बाबा को खिचड़ी चढ़ाकर मेले का आनंद ले रहे हैं। तरह-तरह के झूले, चर्खी, मौत का कुंआ, जादू, फोटो स्टूडियो, खान-पान के स्टाल, घरेलू सामान व सौंदर्य प्रसाधन के स्टालों पर जमकर भीड़ लगी हुई है।

यातायात व्‍यवस्‍था बदली

उधर, बुढ़वा मंगल के दिन गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी चढ़ाने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए शहर की यातायात व्यवस्था में व्यापक बदलाव किया गया है। सोमवार की रात 10 बजे से लेकर मंगलवार की रात 10 बजे तक बदली व्यवस्था प्रभावी रहेगी। इस दौरान मंदिर की तरफ जाने वाले रास्तों पर वाहन नहीं जाएंगे।

इन मार्गो पर नहीं जाएंगे वाहन

  • दुर्गाबाड़ी से गोरखनाथ फ्लाईओवर होते हुए मंदिर की तरफ
  • तरंग ओवरब्रिज से हुमायूंपुर चौराहा होकर गोरखनाथ मंदिर की तरफ जाने वाले रास्ते पर
  • रामलीला मैदान से पुराना गोरखनाथ मोहल्ले की गली से गोरखनाथ मंदिर की तरफ जाने वाले रास्ते पर
  • जेपी अस्पताल से ओवरब्रिज होते हुए मंदिर की तरफ
  • रसूलपुर तिराहा, दशहरी बाग, कौडिय़हवां मोड़ और जाहिदाबाद से मंदिर की तरफ

इन रास्तों से जाएंगे वाहन

  • टीपीनगर से सोनौली, महराजगंज की ओर जाने वाले वाहन यातायात कार्यालय से रेलवे स्टेशन रोड, मोहद्दीपुर फ्लाईओवर, जेल बाईपास, पादरी बाजार, खजांची चौराहा, स्पोट्र्स कॉलेज, भगवानपुर होते हुए बरगदवा तिराहे से आगे जाएंगे।
  • बरगदवां की तरफ से आने वाले वाहन (श्रद्धालु वाहन छोड़कर) औद्योगिक तिराहा होकर ग्रीन सिटी होते हुए मुख्य सड़क ग्रीन सिटी मोड़ से सुभाषचन्द्र बोस नगर कॉलोनी, सूरजकुण्ड ओवरब्रिज से होकर गंतव्य की ओर जाएंगे।
  • पीपीगंज, फरेंदा, सोनौली से गोरखपुर आने वाले वाहनों को बरगदवा तिराहा से नकहा, घोषीपुरवा, स्पोट्र्स कॉलेज, खजांची चौराहा से होकर आगे जाएंगे।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.