Move to Jagran APP

खिचड़ी मेला : रेलवे ने बदली व्‍यवस्‍था- कैब वे पर नहीं जाएंगे वाहन, दो अतिरिक्‍त काउंटर खुले Gorakhpur News

खिचड़ी मेला की सुरक्षा व्‍यवस्‍था को और पुख्ता करने के लिए रेलवे सुरक्षा बल ने उत्तरी द्वार स्थित कैब-वे पर वाहनों को प्रतिबंधित कर दिया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 15 Jan 2020 05:01 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jan 2020 05:01 PM (IST)
खिचड़ी मेला : रेलवे ने बदली व्‍यवस्‍था- कैब वे पर नहीं जाएंगे वाहन, दो अतिरिक्‍त काउंटर खुले Gorakhpur News
खिचड़ी मेला : रेलवे ने बदली व्‍यवस्‍था- कैब वे पर नहीं जाएंगे वाहन, दो अतिरिक्‍त काउंटर खुले Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। खिचड़ी मेला को लेकर रेलवे प्रशासन अतिरिक्त सुरक्षा और सतर्कता बरत रहा है। वैसे गोरखनाथ मंदिर पहुंचने वाले अधिकतर श्रद्धालु नकहा और मानीराम स्टेशन पर ही उतर जा रहे है। इसके बाद भी गोरखपुर में भीड़ को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था को और चाकचौबंद कर दिया गया है। सुरक्षा को और पुख्ता करने के लिए रेलवे सुरक्षा बल ने उत्तरी द्वार स्थित कैब-वे पर वाहनों को प्रतिबंधित कर दिया है।

loksabha election banner

16 जनवरी तक कोई वाहन प्लेटफार्म नंबर नौ तक नहीं जाएंगे।

यहां रुकेंगे वाहन

वाहन उत्तरी द्वार के पार्क के पास ही रुक जाएंगे। वहां आरपीएफ ने अपना अस्थायी बैरियर भी लगा दिया है। दरअसल, बढऩी और नौतनवां से चलने वाली सभी स्पेशल गाडिय़ां प्लेटफार्म नंबर नौ और सात और आठ से ही चलाई जा रही हैं। ऐसे में श्रद्धालुओं का आवागमन भी उत्तरी द्वार से ही हो रहा है। आरपीएफ के सहायक सुरक्षा आयुक्त के अनुसार श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो, इसके लिए कैब-वे के अंदर तक वाहनों पर रोक लगाई गई है। 17 जनवरी से प्लेटफार्म नंबर नौ पर वाहनों का आवागमन फिर से सामान्य हो जाएगा। स्टेशन यार्ड में भी अतिरिक्त सुरक्षा बढ़ा दी गई है। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए आनंदनगर तक ट्रेनों में अतिरिक्त स्कोर्ट भेजा जा रहा है। नकहा और मानीराम में अतिरिक्त तैनाती की गई है। रेलवे सुरक्षा बल के जवान दूर-दराज गांवों से पहुंचे श्रद्धालुओं को ट्रेनों से उतारने और चढ़ाने में मदद कर रहे हैं।

दो अतिरिक्‍त काउंटर खोले गए

वहीं रेलवे प्रशासन ने 15 और 16 को होने वाली भीड़ को देखते हुए गोरखपुर स्टेशन के मुख्य और उत्तरी गेट पर एक- एक अतिरिक्त जनरल टिकट काउंटर खोल दिया है। दोनों जगह मेडिकल बूथ खोले गए हैं। बिजली, पानी और साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। स्टेशन डायरेक्टर राजन कुमार अपनी टीम के साथ गोरखपुर से लगायत गोरखनाथ मंदिर, नकहा और मानीराम स्टेशन तक यात्री सुविधाओं की निगरानी कर रहे हैं। फिलहाल, गोरखनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं ने मंगलवार से ही खिचड़ी चढ़ाना शुरू कर दिया है। ऐसे में श्रद्धालु वापस भी होने लगे हैं। नकहा स्टेशन पर चार हजार श्रद्धालुओं ने टिकट खरीदा। गोरखनाथ मंदिर स्थित काउंटर पर सन्नाटा ही पसरा रहा। यहां जान लें कि यात्रियों की सुविधा के लिए 30 जनवरी तक गोरखपुर से बढऩी और नौतनवां के लिए एक-एक मेला स्पेशल पैसेंजर ट्रेन चलाई जाएगी।

55 सीसीटीवी कैमरे, ड्रोन से हो रही निगरानी

एसएसपी डॉ. सुनील गुप्त ने गोरखनाथ मंदिर पहुंचकर सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लिया। इस दौरान सामने आई कमियों को उन्होंने दूर करने का निर्देश दिया। सुरक्षा से जुड़े कई अन्य आदेश-निर्देश भी दिए। मकर संक्रांति के दिन गोरखनाथ मंदिर और मेले में जुटने वाली श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। भीड़ की वजह से मंदिर की तरफ जाने वाले रास्तों पर वाहनों के आवागमन पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। मंदिर की सुरक्षा में अधिकारियों के साथ ही एक हजार से अधिक पुलिस, पीएसी व पैरामिलिट्री के जवान तैनात किए गए हैं।

अस्‍थाई मेला थाना औ आठ पुलिस चौकियां स्थापित

सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद बनाने के लिए मंदिर परिसर में एक अस्थाई मेला थाना और आठ अस्थाई पुलिस चौकियां स्थापित की गई हैं। गोरखनाथ क्षेत्र को आउटर और इनर सर्किल में बांटा गया है। गोरखनाथ मंदिर के अंदर और बाहर 55 सीसी कैमरे लगाए गए हैं। इन कैमरों की मदद से हर गतिविधि पर नजर रखने के लिए अलग से कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। साथ ही मंदिर के अंदर और बाहर ड्रोन कैमरे उड़ाकर गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी। मंदिर के आसपास के इलाके में स्थित बहुमंजिली इमारतों पर भी ड्रोन कैमरे की मदद से नजर रखी जाएगी। एसएसपी ने बताया कि सुरक्षा के चाकचौबंद प्रबंध किए गए हैं। इसके साथ ही इस बात का खासतौर से ध्यान रखा गया है कि सुरक्षा प्रबंध की वजह से किसी श्रद्धालु को कोई असुविधा न होने पाए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.