Move to Jagran APP

गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी मेले का दूरदर्शन और रेडियो से सीधा प्रसारण

गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी मेले का लाइव प्रसरण की व्यवस्था की गई है। सुबह से ही प्रसारण शुरू हो जाएगा। महात्म्य के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।

By Edited By: Published: Tue, 15 Jan 2019 06:04 AM (IST)Updated: Tue, 15 Jan 2019 06:04 AM (IST)
गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी मेले का दूरदर्शन और रेडियो से सीधा प्रसारण
गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी मेले का दूरदर्शन और रेडियो से सीधा प्रसारण
गोरखपुर, जेएनएन। मकर संक्रांति के अवसर पर गोरखनाथ मंदिर में आयोजित होने वाले मेले और अध्यात्मिक अनुष्ठान का दूरदर्शन और रेडियो द्वारा सीधा प्रसारण किया जाएगा। दूरदर्शन के केंद्राध्यक्ष राहुल सिंह ने बताया कि सीधे प्रसारण की व्यवस्था कर ली गई है।
सुबह 10 से 11 बजे तक किया जाता है। इससे पहले सुबह 9.30 से 10 बजे तक खिचड़ी के महात्म्य पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बातचीत का प्रसारण किया जाएगा। मंदिर परिसर में मौजूद लोगों को सीधा प्रसारण दिखाने के लिए भीम सरोवर के पास एलईडी वाल और दिग्विजयनाथ स्मृति सभागार के पास एलईडी टीवी की व्यवस्था की गई है।
उधर, आकाशवाणी गोरखपुर की कार्यक्रम प्रमुख डॉ. अनामिका श्रीवास्तव ने बताया कि आकाशवाणी से खिचड़ी मेले का प्रसारण सुबह 7.30 से 10 बजे के बीच किया जाएगा। प्रसारण की कमेंट्री वह खुद और अभिजीत शुक्ल मिलकर करेंगे। सीधे प्रसारण के दौरान मेला और खिचड़ी के महात्म्य के विषय में प्रो. रामदेव शुक्ल और डॉ. रवींद्र श्रीवास्तव जुगानी बताएंगे। डॉ. अनामिका ने बताया कि पहली बार यह सीधा प्रसारण विविध भारती के चैनल से होने जा रहा है, जिससे लोग इसे अपने मोबाइल पर सुन सकेंगे। दूरदर्शन से कुंभ स्नान का भी होगा सीधा प्रसारण दूरदर्शन गोरखपुर के केंद्राध्यक्ष राहुल सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री के साक्षात्कार से पूर्व प्रयागराज में होने वाले कुंभ स्नान का सीधा प्रसारण गोरखपुर दूरदर्शन डीडी लखनऊ के माध्यम से करेगा।
सीधे प्रसारण का समय सुबह छह से नौ बजे तक निर्धारित है। मंदिर परिसर में लगे एलईडी वाल और टीवी पर भी इसे देखा जा सकेगा। रात भर श्रद्धालुओं के आने का लगा रहा तांता उत्तर भारत के इस सबसे बड़े धार्मिक और ऐतिहासिक आयोजन में श्रद्धालु सोमवार दोपहर से ही आने लगे। देर रात तक एक लाख से ज्यादा श्रद्धालु मंदिर में पहुंच चुके थे। पूर्व संध्या पर गोरखनाथ बाबा को खिचड़ी चढ़ाकर हजारों लोगों ने आस्था व श्रद्धा अर्पित की।
दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, नेपाल, उत्तरी बिहार, गोरखपुर-बस्ती मंडल सहित गोरखपुर ग्रामीण क्षेत्रों के बड़ी संख्या में श्रद्धालु मंदिर पहुंच चुके हैं। देर रात तक श्रद्धालुओं के आने का क्रम जारी रहा। हर ओर मौसम पर श्रद्धा भारी दिखी। मंदिर की ओर से दूर-दराज से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए ठहरने की व्यवस्था की गई है। ठंड के मद्देनजर जगह-जगह अलाव भी जलवाए गए हैं। श्रद्धालुओं की मदद के लिए मंदिर के स्वयंसेवक और पुलिस-प्रशासन के लोग मुस्तैद दिखे। प्रशासन की मुकम्मल सुरक्षा व्यवस्था के साथ मंदिर के स्वयंसेवकों की भी टीम कई स्तर पर तैनात है।
गुरु गोरखनाथ के दर्शन और खिचड़ी चढ़ाने के बाद श्रद्धालुओं के बाहर निकलने की व्यवस्था उत्तरी गेट से की गई है। यह है परंपरा गुरु गोरखनाथ मंदिर में बाबा गोरखनाथ को इस दिन श्रद्धालु खिचड़ी चढ़ाकर अपनी आस्था व श्रद्धा निवेदित करेंगे। ब्रह्मा मुहूर्त में तीन बजे गोरक्षपीठाधीश्वर महंत योगी आदित्यनाथ द्वारा भगवान गोरखनाथ की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है तथा मंदिर की तरफ से बाबा को खिचड़ी अर्पित की जाती है। इसके बाद नेपाल राज परिवार से आई खिचड़ी चढ़ाई जाती है।
खिचड़ी लेकर मंदिर में नेपाल राजपरिवार के मुख्य पुरोहित आ चुके हैं। मंदिर में उत्सव व उल्लास का माहौल गोरखनाथ मंदिर में मकर संक्रांति की पूर्व संध्या पर उत्सव व उल्लास का माहौल रहा। एक तरफ आस्था थी तो दूसरी तरफ मनोरंजन। बाबा को मकर संक्रांति पर खिचड़ी चढ़ाने पहुंचे श्रद्धालुओं ने जहां बाबा का दर्शन लाभ लिया, वहीं मेले का भरपूर लुत्फ भी उठाया। मंदिर के आसपास के सभी रास्ते श्रद्धालुओं से खचाखच भरे रहे। बाबा का जयघोष गूंज रहा था। रेलवे स्टेशन व बस स्टेशन से लेकर मंदिर तक पैदल जाते श्रद्धालु आकर्षण का केंद्र थे। सिर पर गठरी बांधे समूहों में श्रद्धालु जयघोष करते चले जा रहे थे।
महिलाएं मंगल गीत गा रही थीं। आस्था का आलम यह था कि कई श्रद्धालुओं के पैर में चप्पल व जूते नहीं थे। इस ठंड में वे नंगे पांव जयघोष करते मंदिर पहुंच गए। देर रात तक रेलवे स्टेशन से मंदिर जाने के लिए श्रद्धालुओं की लाइन लगी रही।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.