Move to Jagran APP

हैलो डॉक्टर---चर्म रोगों से बचने के लिए रखें साफ-सफाई Gorakhpur News

दैनिक जागरण ने हैलो डाक्‍टर कार्यक्रम के माध्‍यम से नामी डाक्‍टरों की लगातार निशुल्‍क परामर्श की व्‍यवस्‍था कर रहा है। आप भी फ्री में उचित परामर्श ले सकते हैं।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Thu, 30 Apr 2020 08:00 PM (IST)Updated: Thu, 30 Apr 2020 08:00 PM (IST)
हैलो डॉक्टर---चर्म रोगों से बचने के लिए रखें साफ-सफाई Gorakhpur News
हैलो डॉक्टर---चर्म रोगों से बचने के लिए रखें साफ-सफाई Gorakhpur News

गोरखपुर,जेएनएन। चर्म रोग विशेषज्ञ डॉ. गौरव मुखीजा ने कहा कि चर्म रोगों से बचाव के लिए साफ-सफाई रखें। एलर्जी से बचने के लिए प्रतिदिन साबुन लगाकर स्नान करें। सिथेंटिक कपड़ों से परहेज करें, सिर्फ सूती कपड़े ही पहने। अंडर गारमेंट हर रोज बदलें, शरीर में पसीना न हो इसलिए पंखे के नीचे रहें।

loksabha election banner

डॉ. मुखीजा दैनिक जागरण के लोकप्रिय कार्यक्रम 'हैलो डॉक्टर में लोगों के सवालों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि बिना चिकित्सक के परामर्श के कोई दवा या मरहम न लें। खासतौर से स्टेरॉयड दवा या मरहम का प्रयोग न करें, क्योंकि यह अधिक नुकसानदायक होते हैं। कोई नशा न करें, पौष्टिक आहार में दूध, दही, हरी सब्जियां, फल का भरपूर सेवन करें। चावल, चीनी, घी, तेल, काफी, कोल्ड ड्रिंक व फास्ट फूड से बचें।

यह किसी दवा का रिएक्‍शन

पिपरौली से अनुज कुमार पांडेय का कहना है कि मेरी मां के होठों पर छाले पड़ रहे हैं। फूटने पर काफी दर्द हो रहा है, एक हफ्ते से यह परेशानी है। डाक्‍टर ने कहा कि यह किसी दवा का रिएक्शन है। यदि दर्द की दवा ले रही हैं तो फिलहाल न लें। सिर्फ पैरासिटामॉल लें और अधिक परेशानी हो तो चिकित्सक से दिखा लें। गोरखपुर की रीमा अग्रवाल ने कहा कि मुझे दाद व दिनाय की समस्या है, काफी खुजली होती है। क्या करें? उन्‍हें सलाह दी गई कि जो दवा पहले से चल रही है, उसे अभी लेते रहें। सिंथेटिक कपड़ा पहनें। पसीना न हो, इसके लिए पंखे के नीचे ही रहे। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

शरीर में खुजली होना एलर्जी का लक्षण

गोपालपुर निवासी रमाशंकर जायसवाल का कहना है कि मेरे पूरे शरीर में खुजली हो रही है। यह समस्या पिछले एक सप्ताह से हैं, कौन सी दवा लें? डाक्‍टर ने सुझाव देते हुए कहा कि यह एक प्रकार की एलर्जी है। इसके लिए फिलहाल एंटी एलर्जिक गोली रात में एक बार लीजिए। कोई और दवा का सेवन न करें। लॉकडाउन खत्म होने पर चर्म रोग विशेषज्ञ से दिखा लें। इसी तरह से रुस्‍तमपुर से रिया ने कहा कि उनके चेहरे पर मुंहासे हो रहे हैं। स्कीन ऑयली रहता है। क्या उपचार है? डाक्‍टर मुखीजा ने कहा कि आप दोनों समय अपने चेहरे की सफाई करें। दानों को न दबाएं, कोशिश करें कि सिर के बाल चेहरे पर न आएं और फिलहाल कोई कॉस्मेटिक क्रीम चेहरे पर न लगाएं। इसी तरह से शिवपुर सहबाजगंज से गोविंद लाल श्रीवास्‍तव का कहना है कि त्वचा में जलन होती है। मुलायम नहीं रहती है। कौन से उपाय करें? डाक्‍टर मुखीजा ने कहा कि पहले से जो एलोवेरा वाला लोशन चल रहा है, उसे लगाते रहें। लॉकडाउन के बाद आकर दिखा लें।

यह भी एलर्जी का लक्षण

खजनी से गगगा प्रसाद शर्मा ने कहा कि मेरे दोनों पैर में छोटे-छोटे दाने निकल रहे हैं। दवा से कोई फायदा नहीं हो रहा है। उन्‍हें सलाह दी गई कि यह एलर्जी की वजह से हो रहा है। आप नियमित साबुन से सुबह-शाम अपने हाथ-पैर धोएं। खुजली अधिक हो तो एंटी एलर्जिक की गोली लें। इससे आपको आराम मिलेगा। पीपीगंज से आशीष विश्‍वकर्मा ने कहा कि मेरे पैर में स्ट्रेच मार्क्‍स है। खुजली भी होती है। इसे हटाने के लिए क्या करेें? डाक्‍टर ने कहा कि जिस जगह पर स्ट्रेच मार्क्‍स है, वहां साबुन लगाएं। साफ-सफाई रखें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। परेशानी हो तो किसी चर्मरोग विशेषज्ञ से दिखा लें। रुस्‍तमपुर से बबिता राय ने कहा कि शरीर में लाल-लाल दाने हैं। काफी खुजलाहट हो रही है, क्या करें? उन्‍हें बताया गया कि फिलहाल एंटी एलर्जिक दवा सुबह लें। दस दिन बाद किसी चर्म रोग विशेषज्ञ से जाकर दिखा लें।

इन्होंने भी पूछे सवाल

सहजनवां से घनश्याम, नौसढ़ से सुनील, मोहद्दीपुर से पूजा श्रीवास्तव, नौसढ़ से चंद्र प्रकाश गुप्ता, शास्त्रीनगर से विवेकानंद मिश्र, बेतियाहाता से शिवपति शुक्ला, गीडा से अर्चना यादव, बिस्तौली बुजुर्ग से प्रवीन त्रिपाठी, पादरी बाजार से कुसुम त्रिपाठी, मोहद्दीपुर से मनोज कुमार, पादरी बाजार से आशुतोष, चौरीचौरा से कपिलदेव प्रसाद तथा सहजनवां से दिग्विजय नाथ यादव आदि ने अपने रोगों के बारे जानकारी और डाक्‍टर मुखीजा से उचित परामर्श लिया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.