Move to Jagran APP

जिन्ना खलनायक, एएमयू से हटाया जाए उनका चित्र : कलराज

देवरिया में मीडिया से रूबरू थे पूर्व केंद्रीय मंत्री व देवरिया के सासद कलराज मिश्र

By JagranEdited By: Published: Sun, 06 May 2018 05:31 PM (IST)Updated: Sun, 06 May 2018 05:31 PM (IST)
जिन्ना खलनायक, एएमयू से हटाया जाए उनका चित्र : कलराज
जिन्ना खलनायक, एएमयू से हटाया जाए उनका चित्र : कलराज

गोरखपुर : पूर्व केंद्रीय मंत्री व सासद कलराज मिश्र ने कहा कि जिन्ना आजाद भारत में खलनायक के रूप में रहे हैं। अखंड भारत के विभाजन में उन्होंने अहम भूमिका निभाई थी। इन घटनाओं के कारण देश में कत्लेआम हुआ था। ऐसा अन्य लोगों का भी मत है। आजाद भारत में जिन्ना का चित्र रखने का कोई औचित्य है। देश के प्रमुख केंद्रीय विश्वविद्यालयों में शुमार अलीगढ़ विश्वविद्यालय से उनका चित्र हटाने में कोई हर्ज नहीं है।

loksabha election banner

कलराज मिश्र रविवार को देवरिया में संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जिन्ना का चित्र एएमयू से हटना चाहिए। देवरिया के जिला पंचायत अध्यक्ष रामप्रवेश यादव बबलू द्वारा दीपक मणि का अपहरण कर करीब 10 करोड़ मूल्य का जमीन बैनामा कराने के प्रकरण पर कहा कि पुलिस प्रशासन ठीक से काम कर रहा है, जो दोषी है, उसके खिलाफ प्रभावी कार्रवाई होनी चाहिए। पुलिस प्रभावी कार्रवाई कर भी ही है। एसपी से मैंने कहा है कि भू-माफियाओं के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करें। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इंद्रधनुष योजना व आयुष्मान भारत योजना पूरे देश में लागू की गई है। इंद्रधनुष योजना के लागू करने के बाद विभिन्न प्रकार के टीकाकरण होंगे। उसका जबरदस्त प्रभाव होगा। बीमारियों से मुक्ति मिलेगी। आयुष्मान भारत योजना से देश के 10 करोड़ परिवार (50 करोड़ लोग) को फायदा होगा। सरकार ने इन योजनाओं से दुनिया के भीतर आदर्श प्रस्तुत करने का कार्य किया है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने 14 अप्रैल से पाच मई तक चले ग्राम स्वराज अभियान को सफल बताया। उन्होंने चार साल की अपनी उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि गोरखपुर-देवरिया-सलेमपुर-बलिया को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित कराते हुए एनएच से स्वीकृति दिलाई। देवरिया में बैतालपुर से पाडेयचक होते हुए डुमरी, महुआनी सोनूघाट तक 875 करोड़ की लागत से एनएच बाईपास का शिलान्यास कराया। एनएच घोषित सड़कों में कसया-देवरिया मार्ग, कसया-कंचनपुर-महुआनी-सोनूघाट-बरहज मार्ग, तमकुहीराज से समउर नहर होते हुए कटया, विजयीपुर, भटनी, सलेमपुर, तमकुहीराज से बेतिया को एनएच करते हुए पिपराघाट-पखनहा पुल का निर्माण कार्य की स्वीकृति दिलाई। ट्रामा सेंटर में उपकरण व डाक्टरों की तैनाती के लिए स्वास्थ्य मंत्री से मिले। उम्मीद है कि जल्द ही ट्रामा सेंटर चालू हो जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.