Move to Jagran APP

जानिए क्या है जागरण यूथ पार्लियामेंट, चुने जाएंगे सांसद

गोरखपुर के सेंटएंड्रयूज कालेज में मंगलवार से यूथ पार्लियामेंट चलेगी। यहां पर संसद की तरह कार्यवाही चलेगी। यह कार्यक्रम छह दिन तक चलेगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 30 Oct 2018 09:42 AM (IST)Updated: Tue, 30 Oct 2018 09:42 AM (IST)
जानिए क्या है जागरण यूथ पार्लियामेंट, चुने जाएंगे सांसद
जानिए क्या है जागरण यूथ पार्लियामेंट, चुने जाएंगे सांसद

गोरखपुर (जेएनएन)। लोकतंत्र की सबसे बड़ी पंचायत परिषद लोकसभा और राज्यसभा में सांसदों को सवाल पूछते, बहस करते और कानून तैयार करते सभी ने देखा-सुना होगा। प्रश्नकाल, शून्यकाल, ध्यानाकर्षण प्रस्ताव, विशेषाधिकार, बिल आदि शब्दों को अखबारों-टीवी चैनलों पर पढ़ते-देखते हुए कई तरह के सवाल भी मन में उठते होंगे। संसदीय प्रणाली से जुड़ी ऐसी ही जिज्ञासाओं के व्यावहारिक समाधान के लिए मंगलवार से लग रही है जागरण यूथ पार्लियामेंट की पाठशाला।

loksabha election banner

यह है डेमोक्रेसी की पाठशाला

इस खास पाठशाला के लिए पिछले दिन हुए ऑनलाइन पंजीयन में करीब 450 युवाओं ने हिस्सेदारी की थी, जहां पहले चरण की आनलाइन परीक्षा के आधार पर करीब 350 युवाओं को सफलता मिली है। इन चयनित युवाओं को अगले चरण की चयन प्रक्रिया के लिए 30 और 31 अक्टूबर को आमंत्रित किया गया है। संबंधित अभ्यर्थियों को ईमेल/ मोबाइल मैसेज से सूचना दी गई है। चयन प्रक्रिया सेंट एंड्रयूज कॉलेज के ग्रंथालय सभागार में होगी। इसके बाद एक से चार नवंबर तक जागरण यूथ पार्लियामेंट के मानसून सत्र की कार्यवाही चलेगी। सभी छह दिन की पूरी प्रक्रिया सुबह 10 से शाम 7 बजे तक होनी प्रस्तावित है।

सीखेंगे रीति-नीति, होगी मुद्दों पर बहस

यूथ पार्लियामेंट का पैटर्न 'करते हुए सीखने का' है, यानी खुद एक सासद के रूप में काम करते हुए संसदीय व्यवस्था की रीति-नीति को समझा जा सकेगा। आयोजन के पीछे जागरण का उद्देश्य युवाओं को न केवल संसदीय प्रणाली से रूबरू कराना है, बल्कि ऐसे युवाओं की पौध तैयार करना भी है जो एक नागरिक के रूप में अपनी जिम्मेदारियों को पूरी ईमानदारी और गंभीरता के साथ पूरा कर सकें। पाठशाला में चयनित युवा ही सासद होंगे, मंत्रिपरिषद के सदस्य और विपक्ष के सदस्य भी होंगे। जागरण यूथ पार्लियामेंट के स्टेटजिक पार्टनर 'टफ होप' के सदस्य इस अनूठी संसद को संसदीय प्रणाली की रीति-नीति से परिचित कराएगी और फिर लगेगी विशेष संसद, जहा देश-दुनिया के जनमहत्व से जुड़े तमाम विषयों पर चर्चा-परिचर्चा होगी। यूथ पार्लियामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले युवाओं को सांसदों-विधायकों, प्रशासनिक अधिकारियों जैसे नीति-नियंताओं के साथ इंटर्नशिप का भी मौका मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.