Move to Jagran APP

Gorakhpur Lockdown update : रेलवे के 20 खाली बोगियों में आइसोलेशन वार्ड बनाएगा रेलवे Gorakhpur News

लॉकडाउन के दौरान किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने भी 20 खाली बोगियों को आइसोलेशन वार्ड के रूप में प्रयोग करने की योजना तैयार की है।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Sat, 28 Mar 2020 09:43 PM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2020 08:18 AM (IST)
Gorakhpur Lockdown update : रेलवे के 20 खाली बोगियों में आइसोलेशन वार्ड बनाएगा रेलवे Gorakhpur News
Gorakhpur Lockdown update : रेलवे के 20 खाली बोगियों में आइसोलेशन वार्ड बनाएगा रेलवे Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। कोरोना वायरस से जंग में रेलवे अपनी पूरी तैयारी के साथ उतरा है। कहीं कोई कमी न रह जाए, इसके लिए रेलवे बोर्ड और जोनल स्तर पर लगातार मंथन जारी है। लॉकडाउन के दौरान किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए भी तैयारी चल रही है। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने भी 20 खाली बोगियों को आइसोलेशन वार्ड के रूप में प्रयोग करने की योजना तैयार की है। बोर्ड की हरी झंडी मिलते ही प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

loksabha election banner

रेलवे अस्‍पतालों में आइसोलेशन वार्ड तैयार

फिलहाल पूर्वोत्तर रेलवे के गोरखपुर सहित केंद्रीय रेलवे अस्पतालों में दस से 15 बेड के आइसोलेशन वार्ड तैयार किए गए हैं। लेकिन विषम परिस्थिति में वार्ड कम भी पड़ सकते हैं। ऐसे में रेलवे बोर्ड खाली बोगियों का उपयोग वार्ड के रूप में करने की तैयारी में है। हालांकि, अभी जोनल कार्यालयों को आवश्यक दिशा-निर्देश नहीं दिए गए हैं। फिर भी पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने अंदर ही अंदर अपनी भी तैयारी शुरू कर दी है। जानकारों के अनुसार बोगियों में बर्थ के अलावा टॉयलेट और वाश बेसिन भी होता है। बोगियां चारो तरफ से सुरक्षित होती हैं। इसे रेलवे स्टेशन या अस्पताल परिसर के आसपास कहीं भी आसानी से खड़ा भी किया जा सकता है। ऐसे में आइसोलेशन वार्ड बनाने में खाली बोगियां सर्वाधिक उपयुक्त होंगी।

क्वारंटाइन वार्ड के लिए रेलवे कारखाने में ही तैयार होने लगे बेड

रेलवे अस्पतालों में तैयार हो रहे क्वारंटाइन वार्ड के लिए रेलवे प्रशासन ने अपने कारखानों में ही बेड बनाना शुरू कर दिया है। ताकि रेलवे के केंद्रीय अस्पतालों में यथाशीघ्र वार्ड तैयार किए जा सकें। लॉकडाउन के दौरान किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए रेलवे प्रशासन सभी केंद्रीय अस्पताल में क्वारंटाइन वार्ड तैयार करा रहा है।

57 बेड का वार्ड तैयार

ललित नारायण मिश्र केंद्रीय रेलवे अस्पताल गोरखपुर में भी 57 बेड का वार्ड तैयार हो रहा है। लेकिन वार्ड के लिए अस्पताल प्रबंधन के पास पर्याप्त बेड नहीं हैं। इस माहौल में बाहर से खरीदारी भी बंद है। ऐसे में रेलवे ने अपने कारखानों में ही बेड बनाना शुरू कर दिया है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार इज्जतनगर कारखाने में बेड बनाने का कार्य शुरू हो गया है। बेड कारखाने में उपलब्ध संसाधन और सामग्री से ही बनाए जा रहे हैं। जल्द ही अस्पतालों में क्वारंटाइन वार्ड तैयार कर लिए जाएंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.