Move to Jagran APP

गोरखपुर महोत्सव : विज्ञान मेले में दिखी बाल वैज्ञानिकों की मेधा Gorakhpur News

विज्ञान माडल में माध्यमिक स्तर के 62 परिषदीय विद्यालय के 61 व इंजीनियरिंग कालेज के 15 छात्रों ने माडल के साथ प्रतिभाग किया।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Sat, 11 Jan 2020 09:00 PM (IST)Updated: Sun, 12 Jan 2020 11:28 AM (IST)
गोरखपुर महोत्सव : विज्ञान मेले में दिखी बाल वैज्ञानिकों की मेधा Gorakhpur News
गोरखपुर महोत्सव : विज्ञान मेले में दिखी बाल वैज्ञानिकों की मेधा Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में तीन दिवसीय गोरखपुर महोत्सव के प्रथम दिन शनिवार को कला संकाय में आयोजित विज्ञान मेले में बाल वैज्ञानिकों की मेधा देखने लायक थी। मेले में बच्‍चों ने एक से बढ़कर एक माडल का प्रदर्शन कर न सिर्फ अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया बल्कि यह जता दिया कि आगे चलकर वहीं देश के बड़े वैज्ञानिक बनने वाले हैं।

loksabha election banner

बनाए गए थे तीन वर्ग

मेले में तीन वर्गों सीनियर, जूनियर व परिषदीय विद्यालय तथा इंजीनियरिंग कालेज के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। विज्ञान माडल में माध्यमिक स्तर के 62, परिषदीय विद्यालय के 61 व इंजीनियरिंग कालेज के 15 छात्रों ने माडल के साथ प्रतिभाग किया। जबकि विज्ञान क्विज में माध्यमिक स्तर पर 73, प्राथमिक स्तर पर 37 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग लिया। विज्ञान ड्रामा में 11 टीमें माध्यमिक तथा 2 परिषदीय विद्यालय की टीम ने प्रतिभाग किया। माडलों का मूल्यांकन निर्णायक मंडल के सदस्यों प्रो.एसपी त्रिपाठी, प्रो.आरपी ओझा, प्रो.आरपी शुक्ला तथा डा.संजय वर्मा ने किया। विजयी प्रतिभागियों को 12 जनवरी को सम्मानित किया जाएगा।

वैज्ञानिक बनकर देश की सेवा करेंगे बच्‍चें

विज्ञान मेले के उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधान परिषद सदस्य देवेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि आज के ब'चे कल के भविष्य हैं। विज्ञान मेले में अपने माडल का प्रदर्शन करने वाले इन बच्‍चों को यदि सही मार्गदर्शन तथा प्रोत्साहन मिले तो ये बड़े व महान वैज्ञानिक बनकर देश व समाज की सेवा कर सकते हैं। बच्‍चों को सिर्फ माडल का प्रदर्शन ही नहीं बल्क व्यवहारिक बनाने में भी सहयोग करना चाहिए।

विभाग का है ये उद्देय

वैज्ञानिक अधिकारी महादेव पांडेय ने कहा कि प्रतिभाओं की प्रतिभागिता व सम्मान दिया जाना व उन्हें सामाजिक  विकास से जोडऩा ही विभाग का उद्देश्य है। इस अवसर पर अमजद अली अंसारी, डा.रेखा श्रीवास्तव, विवेक जायसवाल, प्रभात त्रिपाठी, विकास चंद राय, सुरेश कुमार, वेद प्रकाश पांडेय, सुरेश कुमार, अशोक कुमार तथा देवेंद्र कुमार आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.