Move to Jagran APP

Coronavirus: गंभीर बीमारियों से हो रही संक्रमितों की मौत, 292 में सिर्फ 12 मौतें कोरोना से

ऐसे लोगों की संख्या केवल 12 है जिन्हें पहले से कोई बीमारी नहीं थी केवल कोरोना संक्रमण था। गंभीर रूप से बीमार लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। गंभीर रोगों से पीडि़त लोगों की ही ज्‍यादातर मौतें हो रही हैं।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Sat, 17 Oct 2020 05:45 PM (IST)Updated: Sat, 17 Oct 2020 05:45 PM (IST)
Coronavirus: गंभीर बीमारियों से हो रही संक्रमितों की मौत,  292 में सिर्फ 12 मौतें कोरोना से
कोरोना वायरस के संक्रमण का प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। गंभीर बीमारियों से पीडि़त लोगों पर कोरोना तेज हमला कर रहा है। कोरोना से हुई 292 मौतों में 142 मौतें उनकी हैं जो लोग किसी न किसी गंभीर बीमारी से पीडि़त थे। ऐसे लोगों की संख्या केवल 12 है जिन्हें पहले से कोई बीमारी नहीं थी, केवल कोरोना संक्रमण था। गंभीर रूप से बीमार लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है।

loksabha election banner

जो मरीज हार्ट, शुगर, बीपी, लीवर आदि बीमारियों से पहले से पीडि़त थे और कोरोना संक्रमित भी हो गए। उनका इलाज कठिन हो गया। जो मौतें हुईं, उनमें सर्वाधिक संख्या इन बीमारियों से पीडि़त मरीजों की थीं। इसके अलावा डेथ आडिट कमेटी भी 219 मौतों की पड़ताल कर चुकी है। इसमें भी सर्वाधिक संख्या उन मरीजों की मिली है जो पहले से किसी गंभीर बीमारी से पीडि़त थे। 14-15 अक्टूबर को 11 लोगों की मौत हुई जिसमें नौ गोरखपुर के थे। सभी संक्रमित पहले से ही किसी न किसी बीमारी से ग्रसित थे। जिन मरीजों में कोई बीमारी नहीं रही, केवल कोरोना संक्रमण रहा, वे आसानी से ठीक हो गए।

मृतकों में ये थी बीमारियां

पिछले दो दिन के भीतर कोरोनावायरस से हुई मौतों के बारे में विशेषज्ञों ने कारण ढूढ लिया है। इमें एक की मौत की वजह हार्ट की समस्या थी। इसी तरह से एक अन्‍य संक्रमित की मौत अस्थमा व हाइपरटेंशन के कारण हुई। वहीं हार्ट, बीपी व शुगर की समस्या से भी एक संक्रमित की मौत हुई है। तीन संक्रमितों की वजह हाइपरटेंशन था। दो लोगों की मौत का कारण शुगर व हाइपरटेंशन और एक संक्रमित की मौत का कारण

ब्लडप्रेशर व शुगर था। सीएमओ डा. श्रीकांत तिवारी का कहना है कि ज्यादातर मौतें उन्हीं की हुई हैं, जो संक्रमित होने के पहले किसी न किसी गंभीर बीमारी से पीडि़त थे। मौतों की आडिट में प्रारंभिक तौर पर यह बात सामने आई है। चूंकि ऐसे लोगों की प्रतिरोधक क्षमता बहुत कमजोर होती है, इसलिए इनपर कोरोना का हमला तेज हो रहा है। ऐसे मरीजों को ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.