Move to Jagran APP

ट्रेन के फर्स्ट एसी का टिकट ले रहे हैं तो मिलेंगी ये पांच खास सुविधाएं, पालतू कुत्ते के साथ भी कर सकेंगे सफर

ट्रेन के फर्स्ट क्लास एसी कोच में जिन लोगों ने यात्रा नहीं किया है उनके मन में उठ रहे सवालों का जवाब हम आपको इस खबर के जरिये बताने जा रहे हैं। यहां आपको उन पांच खास सुविधाओं के बारे में बताएंगे जो इन्हें खास बनाती हैं।

By Pragati ChandEdited By: Published: Sat, 28 May 2022 03:41 PM (IST)Updated: Sat, 28 May 2022 03:41 PM (IST)
ट्रेन के फर्स्ट एसी का टिकट ले रहे हैं तो मिलेंगी ये पांच खास सुविधाएं, पालतू कुत्ते के साथ भी कर सकेंगे सफर
ट्रेन के एसी फर्स्ट क्लास कोच में मिलेंगी ये पांच खास सुविधाएं। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गोरखपुर, जागरण टीम। भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की सहूलियत के लिए तरह- तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराता रहता है। यह हर वर्ग के हिसाब से सेवाएं देता है। इसके लिए ट्रेनों में लोकल, जनरल के साथ ही वातानुकूलित (एसी) श्रेणी कोच लगाए जाते हैं। इन कोच में सुविधाओं के हिसाब से किराया भी वसूला जाता है। बहुत से लोगों ने ट्रेन के फर्स्ट एसी कोच में सफर किया होगा। लेकिन जिन लोगों ने आज तक ट्रेन के फर्स्ट एसी कोच में यात्रा नहीं किया होगा, उनके मन में हमेशा सवाल रहता होगा कि इस कोच में ऐसी क्या सुविधाएं होती हैं कि जिसके चलते इसका किराया ज्यादा होता है। ऐसे लोगों के सवालों का जवाब हम इस खबर के जरिये देने जा रहे हैं। हम आपको बताएंगे कि ट्रेन के फर्स्ट एसी कोच में वो कौन- कौन सी सुविधाएं होती हैं, जो इसे अन्य कोच से अगल बनाती है।

loksabha election banner

पूरी तरह एअरकंडीशन होते हैं ये कोच: ट्रेन के फर्स्ट एसी कोच पूरी तरह एअरकंडीशन होते हैं। फर्स्ट एसी कोच हर ट्रेन में उपलब्ध नहीं होते हैं। यह सिर्फ खास ट्रेनों में ही होते हैं, इसके अलावा यह सिर्फ मेट्रोपोलिटिन शहरों और कुछ चुनिंदा रुट्स पर ही उपलब्ध होते हैं।

आरामदायक होता है सफर: ट्रेन के फर्स्ट एसी कोच में सफर करना काफी आरामदायक होता है इसमें एकांत रहता है, इनमें आपको कोई डिस्टर्ब नहीं करता है और नहीं इनमें शोर- शराबा होता है। इसके अलावा फर्स्ट एसी कोच में साफ- सफाई का काफी ध्यान रखा जाता है।

पालतू कुत्ते को भी ले जाने की है अनुमति: फर्स्ट एसी कोच में आप अपने पालतू कुत्ते को लेकर सफर कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए नियम का पालन करना होगा। अगर आप अपने पालतू जानवर के साथ फर्स्ट क्लास में सफर कर रहे हैं तो यह ध्यान रखना जरूरी है कि उनसे अन्य यात्रियों को कोई परेशानी न हो। अगर जानवर छोटे हैं तो आप उन्हें किसी टोकरी या बॉक्स में लेकर सफर कर सकते हैं।

हर कोच में होता है एक सहायक: ट्रेन के फर्स्ट एसी के प्रत्येक कोच में यात्री की मदद के लिए एक सहायक होता है। जो यात्रियों की सेवा के लिए पूरे समय उपलब्ध रहता है।

बाथरूम में होती है ये सुविधा: ट्रेन के फर्स्ट एसी कोच के बाथरूम में गीजर और शॉवर की सुविधा उपलब्ध रहती है। वहीं इसमें वॉश बेसिन भी लगे होते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.