गोरखपुर, जागरण संवाददाता। Indian railway Offer Navratri Special Vrat Thali: नवरात्र में रेल यात्रा को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर आप व्रत हैं तो सफर में भी फलाहार मिल जाएगा। यात्री मेवा, मूंगफली, आलू की टिक्की, साबूदाने की खीर व खिचड़ी, बकला के दाल की पकौड़ी और मखाना आदि मेन्यू में जारी फलाहार की थाली मंगा सकते हैं। वेंडर फलाहार लेकर निर्धारित स्टेशन और सीट पर पहुंच जाएंगे।

ऑनलाइन ऑर्डर सकते हैं यात्री

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (IRCTC) की यह व्यवस्था ई- कैटरिंग सेवा के अंतर्गत ही उपलब्ध होगी। यात्रियों को फलाहार के लिए आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर ई-कैटरिंग सेवा में जाकर पीएनआर के साथ आनलाइन आर्डर करना होगा।

फलाहार के मेन्यू जारी

ई-कैटरिंग सेवा ने फलाहार के मेन्यू जारी कर दिया है। यात्री मेन्यू में जारी फलाहार का ही आर्डर कर सकते हैं। फलाहार ई- कैटरिंग वाले गोरखपुर, लखनऊ और छपरा आदि निर्धारित स्टेशनों पर ही उपलब्ध होगा। यात्री आनलाइन पेमेंट या नकद भुगतान भी कर सकते हैं।

IRCTC ने होटलों व रेस्टोरेंटों को दिया यह निर्देश

आइआरसीटीसी ने ई-कैटरिंग सेवा में नामित होटलों और रेस्टोरेंट को खानपान के मेन्यू में फलाहार को सबसे ऊपर रखने और व गुणवत्तायुक्त सामग्री उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित कर दिया है। दरअसल, नवरात्र में व्रत रहने वाले अधिकतर लोग लंबी दूरी की रेल यात्रा से परहेज करते हैं। जो यात्रा पर निकलते हैं वे जानकारी के अभाव में रास्ते में भूखे-प्यासे रह जाते हैं। आइआरसीटीसी की सुविधा के बाद भी फलाहार नहीं कर पाते हैं।

क्या कहते हैं अधिकारी

आइआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि नवरात्र में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए ई- कैटरिंग सेवा के अंतर्गत ट्रेनों में फलाहार की भी व्यवस्था की गई है। इसके लिए संबंधित एजेंसियों और सुपरवाइजरों को निर्देशित कर दिया गया है। व्रत करने वाले यात्री आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर फलाहार का आनलाइन डिमांड कर सकते हैं।

Edited By: Pragati Chand

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट