गोरखपुर, जागरण संवाददाता। जनरल टिकट लेने वाले रेल यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। कोविड काल के बाद रेलवे प्रशासन ने जनरल टिकट घर में आटोमेटिकट टिकट वेंडिंग मशीनों (एटीवीएम) से भी टिकटों की बुकिंग शुरू कर दिया है। एटीवीएम पर भी पेटीएम, गगूल पे, भीम एप और यूपीआइ (यूनिफाइड पेमेंट इंटरसेफ) से किराये का भुगतान हो सकता है। यात्री नकद के अलावा स्मार्ट कार्ड और मोबाइल से क्यूआर कोड स्कैन कर किराये का भुगतान कर सकते हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए चार एटीवीएम से टिकटों की बुकिंग शुरू हो गई है। जल्द ही और भी मशीनें लगाई जाएंगी।

ऑनलाइन बुकिंग पर विशेष जोर दे रहा रेलवे

जानकारों के अनुसार रेलवे प्रशासन जनरल टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग और पेमेंट पर विशेष जोर दे रहा है। रेलवे बोर्ड के दिशा- निर्देश पर लोगों से मोबाइल यूटीएस एप (UTS App) और एटीवीएम (ATVM) से टिकटों की बुकिंग के लिए काउंटरों के पास कैंप लगाए जा रहे हैं। वाणिज्य विभाग के कर्मी स्वयं यात्रियों के मोबाइल में यूटीएस एप लोड कर रहे हैं। साथ ही एप और एटीवीएम से मिलने वाली सुविधाओं की भी जानकारी दे रहे हैं।

जेब में फुटकर पैसे लेकर चलने की जरूरत नहीं

रेलवे की इस व्यवस्था से लोगों को किराये के लिए जेब में फुटकर पैसे लेकर चलने की जरूरत नहीं है। वे रास्ते में मोबाइल यूटीएस एप से आनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं। अगर स्टेशन पहुंच गए हैं तो एटीवीएम से आनलाइन भुगतान कर सकते हैं। लाइन में लगने की जरूरत ही नहीं है। काउंटरों पर भी एटीएम कार्ड से किराये के भुगतान की सुविधा उपलब्ध है।

यह भी जानें,

  • एटीवीएम से जनरल व प्लेटफार्म टिकट मिलते हैं। मासिक सीजन टिकट का नवीनीकरण भी हो जाता है।
  • जनरल टिकट के लिए स्मार्ट कार्ड भी जारी किया जाता है। 150 किमी की दूरी तक टिकट लेने पर तीन प्रतिशत का बोनस मिलता है।
  • गोरखपुर से जारी स्मार्ट कार्ड से पूर्वोत्तर रेलवे, उत्तर रेलवे, मध्य रेलवे और उत्तर पश्चिम रेलवे के स्टेशनों पर स्थित एटीवीएम से भी टिकट बुक किया जा सकता है।

Edited By: Pragati Chand

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट