Move to Jagran APP

चीन को मात दे रहींं भारतीय कंपनियां ; सूडान व केन्‍या ने चीन की जगह गोरखपुर की कंपनी को दिया बड़ा आर्डर

भारतीय कंपनियां चीन को मात दे रहींं हैं। सूडान व केन्‍या ने चीन की जगह गोरखपुर की कंपनी को कूलर व पंखे का बड़ा आर्डर दिया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 01 Sep 2020 08:45 AM (IST)Updated: Thu, 03 Sep 2020 01:32 PM (IST)
चीन को मात दे रहींं भारतीय कंपनियां ; सूडान व केन्‍या ने चीन की जगह गोरखपुर की कंपनी को दिया बड़ा आर्डर
चीन को मात दे रहींं भारतीय कंपनियां ; सूडान व केन्‍या ने चीन की जगह गोरखपुर की कंपनी को दिया बड़ा आर्डर

उमेश पाठक, गोरखपुर। प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत अभियान को आत्मसात करते हुए गीडा के साहू समूह ने ऐसा कूलर तैयार किया है, जो कम बिजली खपत में भी पर्याप्त ठंडक देगा। यह कूलर गर्मी से राहत देने के साथ पैसा भी बचाएगा। अफ्रीकी देश सूडान से मांग आने के बाद समूह ने 75 दिनों के रिसर्च के बाद यह मॉडल तैयार किया है। नवंबर महीने में इसका निर्यात किया जाएगा।

loksabha election banner

कोरोना वायरस महामारी के बाद कई देशों ने चीन से सामान मंगाना बंद कर दिया है। इसका लाभ भारतीय कंपनियां भी ले रही हैं। हाल ही में साहू समूह को केन्या से पंखों के ऑर्डर मिले थे, वहां पंखे भेज भी दिए गए हैं। चीन से जिन देशों में कूलर व पंखे जाते थे, साहू समूह वहां संपर्क कर अपेक्षाकृत सस्ते व अच्छे कूलर व पंखे देने का प्रस्ताव दे रहा है और इस प्रस्ताव को पसंद भी किया जा रहा है। सूडान एक गर्म देश है। गरीबी होने के साथ ही वहां बिजली की दरें भी महंगी हैं, ऐसे में अधिकतर लोग कूलर व पंखे पर ही निर्भर रहते हैं। वहां से मांग आने के बाद गीडा में 100 से 110 वाट खपत वाला कूलर तैयार किया गया है। इसकी कीमत करीब साढ़े चार हजार रुपये होगी। कंपनी का दावा है कि कूलर प्रति वर्ष करीब 3500 रुपये बिजली का खर्च बचाएगा। दो साल के इस्तेमाल में ही कूलर की पूरी कीमत वसूल हो जाएगी।

अन्य कूलर से कम है खपत

आमतौर पर सामान्य कूलर 125 से 230 वाट की खपत करते हैं। गीडा में तैयार इस कूलर में पावर सेवर मोड पर 100 वाट की खपत होगी, फुल पर चलाने पर यह 120 वाट खपत करेगा। जबकि अन्य कूलर लो पर भी 160 वाट से अधिक खपत करते हैं। इस कूलर में लगे एल्युमीनियम के 17 इंच ब्लेड के कारण हवा पर्याप्त मिलेगी। यह क्यू-7 फाइव जी मॉडल है। कूलर ट्रेन से मुंबई जाएगा और वहां से पानी के रास्ते सूडान भेजा जाएगा। वहां नवंबर में गर्मी शुरू होने के साथ ही आपूर्ति शुरू हो जाएगी। एक कंटेनर में करीब 200 कूलर जाएंगे। आठ मॉडल भेजे गए हैं, जिनमें से तीन से चार मॉडल के लिए ऑर्डर मिल गए हैं। अभी और ऑर्डर मिलने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत अभियान से प्रेरणा लेकर कंपनी सस्ता व बढ़िया कूलर बना रही है, जिससे चीन को टक्कर दी जा सके। कई देशों से ऑर्डर मिल रहे हैं। सूडान के लिए एक ऐसा कूलर तैयार किया गया है जो 100 से 110 वाट बिजली की खपत करेगा और इससे काफी बचत होगी। नवंबर में इसकी आपूर्ति शुरू हो जाएगी। उसके बाद अपने देश के लिए भी इसे लांच किया जाएगा। - सनूप कुमार साहू, एमडी, साहू समूह।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.