Move to Jagran APP

Nepal News: एक करोड़ 47 लाख नेपाली रुपये के साथ काठमांडू में भारतीय नागरिक गिरफ्तार

नेपाल में पुलिस ने एक भारतीय नागरिक को एक करोड़ 47 लाख 86 हजार नेपाली रुपये के साथ गिरफ्तार किया है। नेपाली मुद्रा के साथ पकड़ा गया अमित गुप्ता गोरखपुर का रहने वाला है। उसके हुंडी कारोबार से जुड़े होने की आशं

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 05 Jan 2021 06:30 AM (IST)Updated: Tue, 05 Jan 2021 11:53 AM (IST)
Nepal News: एक करोड़ 47 लाख नेपाली रुपये के साथ काठमांडू में भारतीय नागरिक गिरफ्तार
भारतीय नागरिक के पास से बरामद रुपयों के साथ नेपाली पुलिस। - इंटरनेट मीडिया से साभार

गोरखपुर, जेएनएन। नेपाल की राजधानी काठमांडू में पुलिस ने एक भारतीय नागरिक को नेपाली मुद्रा के साथ गिरफ्तार कर लिया। उसके पास से एक करोड़ 47 लाख 86 हजार नेपाली रुपये बरामद हुए हैं। नेपाली मुद्रा के साथ पकड़ा गया अमित गुप्ता गोरखपुर का रहने वाला है।

loksabha election banner

कपिलवस्तु से काठमांडू जा रहा था रुपयों से भरा बैग

अमित रुपये से भरा बैग लेकर नेपाल के कपिलवस्तु से काठमांडू जा रहा था। इसी दौरान पुलिस ने जांच पड़ताल के लिए टैक्सी को रोका तो रुपयों से भरा बैग बरामद हुआ। काठमांडू पुलिस आरोपित समेत टैक्सी चालक को गिरफ्तार कर पूछताछ कर रही है। काठमांडू के एसएसपी अशोक सिंह ने बताया कि काठमांडू शहर में जांच के दौरान एक निजी वाहन से एक करोड़ 47 लाख 86 हजार नेपाली रुपये पुलिस ने बरामद किया है। पकड़े गए युवक की पहचान भारत के गोरखपुर शहर निवासी अमित गुप्ता के रूप में हुई है। प्रारंभिक जांच पड़ताल में आरोपित युवक के हुंडी कारोबार से जुड़े होने की बात सामने आई है। उसके पास से यह रुपये कहां से आए और उसे लेकर अमित काठमांडू में किसे देने जा रहा था, इसकी जांच की जा रही है।

भारत-नेपाल सीमा खोलने के नेपाली ने किया प्रदर्शन

भारत-नेपाल सीमा पर स्थिति महेशनुर नाके पर जनता समाजवादी पार्टी नेपाल के तत्वावधान में मधेसी नेताओं ने प्रदर्शन कर नेपाली सरकार से सीमा खोलने की मांग की। प्रदर्शनकारियों ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस मुद्दे के समाधान के लिए हस्तक्षेप की मांग भी की। उन्होंने कहा कि यदि एक सप्ताह के अंदर सीमा नहीं खोली गई उग्र आंदोलन होगा। सोमवार को महेशपुर नाका पर जनता समाजवादी पार्टी नवलपरासी नेपाल के जिलाध्यक्ष मुकुल गिरी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत-नेपाल का संबंध सदियों से रोटी बेटी का हैं। यह संबंध आर्थिक, सामाजिक व सांस्कृतिक है। कोरोना के नाम पर नेपाल सरकार बेवजह नौ महीने से सीमा को बंद किए है । जिससे लोगों के शादी विवाह, समान की खरीदारी, दवा आदि कराने में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस दौरान जनता समाजवादी पार्टी नेपाल के बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

नौ माह बाद बार्डर पर पहुंची ट्रेन

नौ माह के लंबे इंतजार के बाद नेपाल बार्डर के करीब नौतनवा-गोरखपुर रेल खंड पर छपरा-नौतनवा इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन का आगमन प्लेटफार्म नंबर एक पर हुआ। जिसमें से मात्र छह यात्री उतरे। वापसी में नौतनवा से तीन बजे अगले स्टेशन लक्ष्मीपुर के लिए एक्सप्रेस ट्रेन प्रस्थान कर दी। जिसमें 47 यात्रियों ने रिजर्वेशन कराया था। यह ट्रेन रविवार को छोड़कर अन्य दिन संचालित होगी। भारत- नेपाल की अंतिम सीमा का महत्वपूर्ण स्टेशन नौतनवा में 22 मार्च से सवारी गाड़ी का आवागमन बंद है। नौ माह के लंबे अंतराल के बाद नौतनवा-छपरा इंटरसिटी एक्सप्रेस का संचालन होने से लोगों को काफी राहत पहुंचती दिखाई दे रही है। जबकि लॉक डाउन से पूर्व एक्सप्रेस समेत छह ट्रेनों का संचालन इस स्टेशन से होता था। ट्रेनें बंद होने से मजबूरी वश यात्रियों को बस में सफर तय करना पड़ता था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.