Move to Jagran APP

गोरखपुर में विश्व का पहला एसडीजी चौपाल का उदघाटन Gorakhpur News

राष्ट्रमंडल देशों की सेक्रेटरी जनरल बैरोनेस पैट्रीशिया स्कॉटलैंड ने कहा कि यह चौपाल आम जनमानस को जोड़कर खड़ा करने का महाअभियान है।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Tue, 14 Jan 2020 09:00 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jan 2020 09:00 PM (IST)
गोरखपुर में विश्व का पहला एसडीजी चौपाल का उदघाटन Gorakhpur News
गोरखपुर में विश्व का पहला एसडीजी चौपाल का उदघाटन Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। एसडीजी (सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल) चौपाल राष्ट्र को विकास की धारा में ले जाने के लिए राष्ट्रीय स्तर का जनांदोलन है। यह चौपाल 2030 में दुनिया के विकास में भारत को पहला नंबर मिले, इसके लिए शुरू किया गया है।

loksabha election banner

यह बातें राष्ट्रमंडल देशों की सेक्रेटरी जनरल बैरोनेस पैट्रीशिया स्कॉटलैंड ने कही। वह कुसम्ही स्थित कंटेनर स्कूल में विश्व के पहले एसडीजी चौपाल कार्यक्रम को संबोधित कर रहीं थी। कहा कि यह चौपाल आम जनमानस को जोड़कर खड़ा करने का महाअभियान है। सभी सामंजस्य बनाकर एक स्थायी वातावरण में विकास के रास्ते में आगे बढ़ें।

पुरुषों और महिलाओं की बराबर की भागीदारी जरूरी

उन्होंने कहा कि इस आयोजन में महिलाओं की भागीदारी देखकर खुशी हो रही है। हम चाहते हैं कि पुरुषों व महिलाओं की आधी-आधी भागीदारी हो। हमारी मां ने हमें सिखाया है कि पुरुषों की तुलना में हमें कभी पीछे नहीं रहना है, इसलिए हमें आगे बढ़कर काम करना चाहिए। जो बीज हमने बोया है, गोरखपुर में वह वटवृक्ष बने। घना जंगल हो, जिसका लाभ पूरी दुनिया को 2030 से पहले मिले। यही हम सभी का प्रयास होना चाहिए।

यह सर्वमान्‍य विकास माडल

चौपाल के फाउंडर दीपक द्विवेदी ने कहा कि दुनिया के 193 देशों में विकास के पर आधारति एसडीजी चौपाल का आज यहां आयोजन हो रहा है। यूनाइटेड नेशन सर्वमान्य विकास माडल एसडीजी (सतत विकास लक्ष्य) तैयार किया है। कार्यक्रम का संचालन संयोजक व फाउंडर डायरेक्टर प्रोजेक्ट ओओएसी अमरीश चंद्रा ने किया। इस अवसर पर कामनवेल्थ कार्यालय के प्रो. प्रजापति त्रिवेदी, राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष अंजू चौधरी, डॉ. सुरहीता करीम, डॉ. अमित कुमार उपाध्याय, डॉ. पंकज तिवारी आदि मौजूद रहे।

कामनवेल्थ की महासचिव ने योगी से की मुलाकात

कॉमनवेल्थ की सेक्रेटरी जनरल बैरोनेस पैट्रीशिया ने सोमवार शाम को गोरखनाथ मंदिर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की और प्रदेश सरकार की कार्य प्रणाली को सराहा। मुख्यमंत्री ने उन्हें मंदिर का प्रसाद और कुंभ की पुस्तिका भेंट की।

मुख्यमंत्री ने उन्हें बताया कि प्रदेश में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों और वनटांगियों को पिछले तीन वर्षो में जनकल्याणकारी योजनाओं से जोडऩे का उपलब्धि भरा कार्य किया गया है। सरकार की कार्य प्रणाली से गरीबों के जीवन स्तर में सुधार आया है। पैट्रीशिया ने मुख्यमंत्री के आगे प्रस्ताव रखा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नीति आयोग द्वारा संचालित टिकाऊ विकास लक्ष्य (एसडीजी-सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स) को यूपी में आगे बढ़ाने के लिए सरकार के साथ आ सकती हैं। इस दौरान विक्रम चौधरी, प्रो. प्रभाकर द्विवेदी आदि मौजूद रहे। पैट्रिशिया सोमवार को कुसम्ही जंगल के निकट रुद्रपुर में एसजीडी चौपाल कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए गोरखपुर आई हुई थीं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.