Move to Jagran APP

Corona virus : एयरपोर्ट पर नमस्ते बोलकर कर रहे स्वागत, जिलों में बढ़ाई गई सतर्कता Gorakhpur News

गोरखपुर में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट नहीं है। यहां विदेशी नागरिक सीधे नहीं आते। इसके बावजूद दुबई बैंकाक मलेशिया से आने वालों की डिटेल तैयार कर निगरानी की जा रही है।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Fri, 06 Mar 2020 09:25 AM (IST)Updated: Fri, 06 Mar 2020 09:25 AM (IST)
Corona virus : एयरपोर्ट पर नमस्ते बोलकर कर रहे स्वागत, जिलों में बढ़ाई गई सतर्कता Gorakhpur News
Corona virus : एयरपोर्ट पर नमस्ते बोलकर कर रहे स्वागत, जिलों में बढ़ाई गई सतर्कता Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। कोरोना वायरस को लेकर एयरपोर्ट पर अलर्ट के बीच यात्रियों के स्वागत के तरीके में भी बदलाव कर दिया गया है। हाथ मिलाने की जगह नमस्ते बोलकर उनका स्वागत हो रहा है। साथ ही यात्रियों को कोरोना वायरस के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

loksabha election banner

यात्रियों की जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग ने दो टीमें गठित

किसी भी यात्री को बुखार, जुकाम या सिरदर्द और खांसी की शिकायत होने पर उससे एक फॉर्म भरवाया जा रहा है। संदिग्ध लोगों की जानकारी इकट्ठा कर उनकी मॉनिटरिंग भी की जा रही है। गोरखपुर में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट नहीं है। यहां विदेशी नागरिक सीधे नहीं आते। इसके बावजूद दुबई, बैंकाक, मलेशिया से आने वालों की डिटेल तैयार कर निगरानी की जा रही है। यात्रियों की जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग ने दो टीमें गठित की हैं। शुक्रवार से डॉक्टर एयरपोर्ट पर बाहरी यात्रियों की जांच शुरू कर देंगे। आपात स्थिति को देखते हुए एक एंबुलेंस भी उपलब्ध रहेगी।

हाथ मिलाने से कतराते रहे अधिकारी व पार्षद

कोरोना वायरस का खौफ गजब ढा रहा है। हर जुबां पर इसकी चर्चा है। डर ऐसा कि अभिवादन का तरीका भी बदल रहा है। दुनिया भर में फैल चुके इस बीमारी का डर नगर निगम के सदन की बैठक में भी देखने को मिला। अमूमन हाथ मिलाकर एक दूसरे का अभिवादन करने वाले अधिकारी व पार्षद गुरुवार को इससे दूरी बनाते दिखे। दूर से ही नमस्कार किया। पार्षदों व अधिकारियों ने एक दूसरे को बताया भी कि दूरी बनाए रखना ही बेहतर है। इससे संक्रमण का खतरा कम होता है।

कमिश्‍नर ने कहा-विदेशी नागरिक रुकें तो तत्काल सीएमओ को करें सूचित

कोरोना वायरस को लेकर प्रशासनिक अमला बेहद सतर्क हो गया है। इससे बचाव के लिए मंडलायुक्त जयंत नार्लिकर ने मंडल के चारों जनपदों के अपर जिलाधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, पर्यटन, एयरपोर्ट और रेलवे के अधिकारियों के साथ बैठक कर एकजुट हो कार्य करने का निर्देश दिया है। उन्होंने स्वास्थ्य विभागों के अफसरों को निर्देशित किया है कि कुशीनगर के पथिक निवास, महराजगंज के ठूठीबारी और गोरखपुर के एयरपोर्ट पर स्वास्थ्य कैंप लगाकर आगंतुकों की जांच की जाए। साथ ही चारों जनपदों के जिलाधिकारी होटल मालिकों के साथ बैठक करें। मंडल के किसी होटल में कोई विदेशी पर्यटन रुकता है तो होटल संचालक तत्काल इसकी सूचना संबंधित जिले के मुख्य चिकित्साधिकारी को दें।

कैंप कार्यालय पर आयोजित बैठक में मंडलायुक्त ने सीएमओ को निर्देशित किया कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए एडवायजरी जारी करें। टोल फ्री नंबर 18001805145 का व्यापक प्रचार-प्रसार करें। नगर निगम और नगर पंचायत को साफ-सफाई बनाए रखने का निर्देश दिया है। मंडलायुक्त ने रेलवे और एयरपोर्ट के अधिकारियों से भी कोरोना को लेकर सतर्कता बरतने का निर्देश दिया है। मंडलायुक्त ने कहा कि यह भी ध्यान रखना होगा कि कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार का अफवाह न फैलाने पाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.