गोरखपुर, जेएनएन। होम आइसोलेट कोरोना मरीजों के लिए स्वास्थ्य विभाग ने पूरी व्यवस्था की है। यदि उनकी तबीयत खराब होती है तो वे 108 नंबर पर फोन कर एंबुलेंस से सीधे अस्पताल पहुंच सकते हैं। लेकिन हल्के लक्षण आने के बाद भी यदि कोई मरीज घर पर रहकर इलाज कराना चाहता है तो इसके लिए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) ने चार तरह का पैकेज तैयार किया है। तीन पैकेज 4500 व एक पैकेज 6000 रुपये का है। इस पैकेज में डिजिटल थर्मामीटर, पल्स ऑक्सीमीटर, सैनिटाइजर, मास्क सहित वे सभी सुविधाएं हैं जो कोरोना मरीजों के लिए जरूरी हैं। इसके अलावा ब्लड सैंपल लेने व जांच करने का एक अन्य पैकेज 2700 रुपये में तैयार किया गया है।

मरीजों को घर जाकर देखेंगे डॉक्टर, फोन से भी मिलेगा परामर्श

अब तक 1500 में से नौ सौ से ज्यादा मरीज होम आइसोलेशन से मुक्त हो चुके हैं। आए दिन इस तरह की शिकायतें भी आ रही थीं कि होम आइसोलेट मरीजों की ठीक से देखभाल नहीं हो पा रही है। इसे देखते हुए जिला प्रशासन के सहयोग से आइएमए ने कोविड केयर पैकेज लांच किया है। आइएमए के सचिव डॉ. राजेश गुप्ता ने बताया कि इस पैकेज की शुरुआत होम आइसोलेट मरीजों के लिए की गई है। 4500 रुपये के एक पैकेज में एक बार डॉक्टरों की टीम मरीजों के घर जाएगी, तीन बार फोन से परामर्श दिया जाएगा। दो बार स्वास्थ्य कर्मी घर जाएंगे। 4500 रुपये के दो और पैकेज में केवल कोरोना से बचाव व जांच के सामान हैं। चौथा एडवांस कोविड केयर पैकेज है, जिसमें दो बार डॉक्टर व दो बार स्वास्थ्य कर्मी मरीजों के घर जाएंगे। मरीजों को भोजन की खुराक व एहतियात के बारे में जानकारी देंगे।

शुरू हुई होम मॉनिटर आइसोलेशन सेवा

विंध्यवासिनी नगर स्थित एक निजी अस्पताल ने स्टार सुरक्षा के नाम पर होम मॉनिटर आइसोलेशन सेवा शुरू की है। इसके तहत आाइसोलेट मरीजों की देखभाल की जाएगी। डॉक्टरों की टीम उनके घर जाकर इलाज करेगी। स्टार बेसिक होम केयर योजना के तहत प्रतिदिन 300 और रेगुलेर होम योजना के तहत प्रतिदिन 450 रुपये मरीज को देने होंगे। इसके अलावा किट के लिए 4500 रुपये अलग से मरीजों को देना होगा। मरीजों की सुविधा के लिए 9653004857, 8115786900 नंबर जारी किए गए हैं। डॉ. सुरहीता करीम ने बताया कि वीडियो कॉल के जरिए भी मरीजों को सलाह दी जाएगी।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस