Move to Jagran APP

मैं भी चौकीदार...सोचा नहीं था हम भी कभी मुद्दा बनेंगे

एक तरफ चौकीदारों की महत्वपूर्ण भूमिका की चर्चा हो रही है तो दूसरी तरफ चौकीदार के मायने को लेकर एक दल पर चोट करने की कोशिश की जा रही है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 27 Mar 2019 09:40 AM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2019 09:15 AM (IST)
मैं भी चौकीदार...सोचा नहीं था हम भी कभी मुद्दा बनेंगे
मैं भी चौकीदार...सोचा नहीं था हम भी कभी मुद्दा बनेंगे

गोरखपुर, महेंद्र कुमार त्रिपाठी। सूचना तंत्र की महत्वपूर्ण कड़ी माने जाने वाले चौकीदारों में इस बार लोकतंत्र के उत्सव को लेकर खासा उत्साह है। वजह देश में चौकीदारों की चर्चा है। एक तरफ चौकीदारों की महत्वपूर्ण भूमिका की चर्चा हो रही है तो दूसरी तरफ चौकीदार के मायने को लेकर एक दल पर चोट करने की कोशिश की जा रही है। चौकीदार चुनाव में कभी मुद्दा नहीं बना लेकिन इस बार के चुनाव में चौकीदार मुद्दा बन गए हैं।

loksabha election banner

गोरखपुर-बस्ती मंडल की बात करें तो गांव में चौकीदारों की संख्या कम नहीं है। इस बार के चुनाव में गांव के चौकीदार भी अपने आप को महत्वपूर्ण मान रहे हैं। क्योंकि उनके नाम की चर्चा हो रही है। सोशल मीडिया से लेकर आमजन में चौकीदार होने की होड़ लग गई है। सभी अपने को चौकीदार कहलाना पसंद कर रहे हैं। उससे खासतौर पर ग्रामीण चौकीदार खासा उत्साहित हैं।

हमें कम न समझें

चौकीदार रामसंवारे कहते हैं कि लोकतंत्र के उत्सव में इस बार मेरी भागीदारी बढ़ी है। हम भी नागरिक हैं। कम से कम हमारी चर्चा तो हो रही है। रामलाल कहते हैं कि चुनाव में भले ही चौकीदार को निशाना बनाया जा रहा है लेकिन चौकीदार न रहे तो गांव में लोगों की सूचना को संबंधित विभाग तक पहुंचने में काफी देर हो जाएगी। चौकीदार को कम नहीं समझना चाहिए। उधर श्री प्रकाश का मानना है कि चौकीदार को कम आंकने वालों को चुनाव में पता लग जाएगा। हम भी इस देश के जिम्मेदार नागरिक हैं। विजय पासवान कहते हैं कि इस बार कुछ हो या न हो कम से कम हमारी भी राष्ट्रीय स्तर पर पहचान तो हो गई है। इससे हम सभी उत्साहित हैं।

ये हैं चौकीदार

गोरखपुर

गांव- 1380

चौकीदारों की संख्या-1112

देवरिया

गांव- 2161

चौकीदारों की संख्या-1963

कुशीनगर

गांव- 1056

चौकीदारों की संख्या-1446

महराजगंज

गांव- 1193

चौकीदारों की संख्या-1180

बस्ती

गांव- 3347

चौकीदारों की संख्या-1800

संतकबीर नगर

गांव- 2161

चौकीदारों की संख्या-1963

सिद्धार्थनगर

गांव- 2486

चौकीदार-1512


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.