गोरखपुर, जेएनएन। अयोध्या में पूजन को लेकर जिले में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। शहर को तीन जोन और बारह सेक्टर में बांधकर सुरक्षा का प्लान तैयार किया गया है। जिले में हाई अलर्ट है। सुरक्षा के लिहाज से संवेदनशील माने जा रहे 200 प्वाइंट पर फोर्स तैनात कर दी गई है। थानेदार व चौकी प्रभारी अपने इलाके में गश्त कर रहे हैं।संवेदनशील इलाकों में ड्रोन व सीसी कैमरे से निगरानी की जाएगी।

सुरक्षा प्लान इस तरह का तैयार किया गया है ताकि चप्पे चप्पे पर पुलिस की मौजूदगी रहे। एसपी सिटी और सीओ अपने जोन सर्किल में भ्रमणशील रहेंगे। पुलिसकर्मी मंगलवार की शाम को ही अपने ड्यूटी प्‍वाइंटर पर मुस्‍तैद हो गए। देर रात तक एसएसपी डॉ. सुनील गुप्ता, एसपी सिटी डॉ. कौस्तुभ शहर में भ्रमणशील रहे। शहर के सभी होटल की तलाशी लेकर ठहरे हुए बाहरी लोगों की जानकारी ली गई। जिले के बार्डर पर नेपाल और बिहार से आने वाले वाहनों की सघन जांच हो रही है। खुफिया एजेंसियों के साथ ही एलआइयू भी अलर्ट पर है। एसएसपी डॉ. सुनील गुप्‍ता ने बताया कि जिले की पुलिस हाई अलर्ट पर है। थानेदार व चौकी प्रभारी फोर्स के साथ अपने इलाके में गश्त कर रहे हैं। ड्रोन व सीसी कैमरे से भी निगरानी की जा रही है। शहर में 31 स्थानों पर पीए सिस्टम लगा है, जिसका सफल ट्रॉयल हो चुका है।

रामधुन में रमा शहर, उत्सवी हुआ वातावरण

अखंड मानस पाठ की चहूंओर गूंज सुनाई पड़ रही तो घर को भगवामय बनाने की धुन भी देखने को मिल रही। कोई हनुमान चालीसा का पाठ कर अपने आराध्य को याद कर रहा तो किसी ने अखंड हरिकीर्तन ठान लिया है। शाम ढलते ही रोशनी से नहाए मंदिर और घर उत्सवी अहसास की रही-सही कसर भी पूरी कर रहे। चहुंओर विजय के पर्व दिवाली सा उल्लास है। हो भी क्यों न। 500 वर्षों की तपस्या जो पूरी होने जा रही। लंबे संघर्ष के बाद भगवान राम अपने जन्मभूमि पर विराजने जो जा रहे और हम सब उस अद्भुत क्षण का साक्षी बनने जा रहे।

अयोध्या में बुधवार को जन्मभूमि पर राम मंदिर के भूमि पूजन की खुशी और उसे माहौल में उत्सव का रंग भरने की तैयारी शहर में मंगलवार को सुबह से लेकर शाम तक देखी गई। रामभक्तों ने चैक-चैराहों से लेकर अपने-अपने घरों तक को भगवामय बना दिया। मंदिरों में पूजा-अर्चना का सिलसिला शुरू हो गया। मंदिरों को दुल्हन की तरह संजाया-संवारा गया। शाम ढलते ही पूरे दिन की मेहनत तब साकार हो गई, जब मंदिरों से लेकर घर तक रोशनी से नहा उठे और पूरा शहर रोशन हो उठा। लोगों ने अपने-अपने घरों में दीप जलाकर माहौल को पूरी तरह उत्सवी बना दिया। विश्व हिंदू परिषद के कार्यालय की सजावट तो देखने लायक है। सुबह हवन-पूजन के बाद कार्यालय को सजाने-संवारने का जो काम शुरू हुआ, वह देर शाम को जाकर पूरा हुआ। भूमि पूजन के बाद मिष्ठान वितरण कर खुशी जाहिर करने की तैयारी भी परिषद के कार्यकर्ताओं ने कर ली है। परिषद की ओर से दो कुंतल मोतीचूर का लड्डू इस बाबत बनवाया गया है।

विहिप कार्यकर्ता जलाएंगे 251 दीप

विश्व हिंदू परिषद ने विशेष तैयारी की है। बजरंग दल के सह प्रांत संयोजक दुर्गेश त्रिपाठी ने बताया कि बुधवार को सुबह 11 बजे कार्यालय में हवन-पूजन का आनुष्ठानिक कार्य सम्पन्न कराया जाएगा। उसके बाद शहर के महत्वपूर्ण लोगों के घर मिष्ठान वितरण किया जाएगा। शाम छह बजे कार्यालय में कार्यकर्ता 251 दीप जलाकर भगवान श्रीराम की आरती उतारेंगे। सभी कार्यकर्ताओं ने उल्लास से भरकर अपने-अपने घरों की छत पर भगवा ध्वज फहरा लिया है। सभी बुधवार की शाम अपने-अपने घरों में रहकर दीप जलाएंगे।

सज उठा गोरखनाथ मंदिर, दीपोत्सव हुआ शुरू

जन्मभूमि पर राम मंदिर बनने का उत्साह गोरखनाथ मंदिर परिसर में चहुंओर देखा जा सकता है। एक तरफ मंदिर के राम दरबार में रामचरित मानस का अखंड पाठ चल रहा है तो दूसरी ओर राम भजन गूंज रहे हैं। अखंड पाठ बुधवार को अयोध्या में भूमि-पूजन सम्पन्न होने तक चलेगा। रोशनी से नहाए मंदिर की भव्यता तो देखते ही बन रही है। मंदिर में मंगलवार से दीपोत्सव की शुरुआत भी हो गई। शाम 6ः30 बजे मंदिर के प्रधान पुजारी कमलनाथ के नेतृत्व में दीप जलाए गए। दीपदान में मंदिर सचिव द्वारिका तिवारी, पुजारी सूरजनाथ, वीरेंद्र सिंह शामिल रहे। दीपोत्सव बुधवार की शाम को भी मनाया जाएगा। द्वारिका तिवारी ने बताया कि इसी क्रम में मंदिर से जुड़े अंधियारीबाग के मानसरोवर मंदिर और बेतियाहाता के मंगला माता मंदिर में अखंड मानस पाठ शुरू कराया गया है। वहां का पाठ बुधवार को दोपहर बाद सम्पन्न होगा। यह दोनों मंदिर भी झालरों से सजाए गए हैं। वहां भी दीपोत्सव का आयोजन किया जा रहा है।

सूर्यकुंड धाम हुआ रोशन, रामोत्सव शुरू

सूर्यकुंड धाम में दो दिवसीय रामोत्सव की शुरुआत मंगलवार से हो गई। धाम में मंगलवार को पूरे दिन विविध धार्मिक अनुष्ठान चलते रहे। अनुष्ठान की शुरुआत भगवान राम और सूर्यदेवकी पूजा के साथ हुई। श्रीराम की आरती के बाद लयबद्ध सुंदरकांड का पाठ शुरू हुआ, जो शाम छह बजे तक चला। शाम ढलते ही दीपदान कार्यक्रम आयोजित हुआ, जिसमें सूर्यकुंड धाम समिति के संरक्षक और पूर्व न्यायाधीश रमेश त्रिपाठी, धीरज सरकारी, समिति के सचिव संतोष मणि त्रिपाठी की अगुवाई में फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए भक्तों ने हिस्सा लिया। अंत में लोकगायक प्रदुम्न प्रेमी ने भजनों की प्रस्तुति से जो भक्ति की गंगा बहायी, उससे पूरा वातावरण राममय हो गया। सचिव ने बताया कि यह सभी कार्यक्रम बुधवार को भी आयोजित किए जाएंगे। मंगलवार के आयोजन में बृजेश राय, मदन राजभर, अरविंद चैरसिया, मोहन आनंद आजाद, राजू उपाध्याय, सर्वेश सिंह, उमेश चंद, कनक लता मिश्रा, प्रणय श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।

राधा-कृष्ण मंदिर में शुरू हुआ मानस पाठ

जन्मभूमि पर राम मंदिर निर्माण के लिए होने वाले शिलान्यास से पादरी बाजार क्षेत्र उत्साहित है। क्षेत्र के जेल बाई पास सड़क सरस्वतीपुरम कालोनी स्थित राधाकृष्ण धाम मंदिर पर अखंड मानस पाठ मंगलवार को शुरू हो गया, जिसका समापन बुधवार को होगा। पाठ सम्पन्न होने के बाद बुधवार को भंडारे का आयोजन भी मंदिर प्रबंधन की ओर से किया गया है। शाहपुर के मैत्रीपुरम काॅलोनी के वैष्णव धाम मंदिर में मंगलवार को सुंदरकांड पाठ के बाद अखंड हरिकीर्तन की शुरुआत हुई। हरिकीर्तन बुधवार को अयोध्या में भूमि पूजन के बाद सम्पन्न होगा। दोनों ही मंदिरों में बुधवार की शाम दीप प्रज्ज्वलन का कार्यक्रम आयोजित होगा।

सांसद रवि किशन ने शहरवासियों को दी बधाई

सांसद रवि किशन शुक्ल ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण शुरू होने लेकर शहरवासियों को अग्रिम बधाई दी है। उन्होंने कहा कि यह सौभाग्य की बात है कि जिस मंदिर के लिए बीते 500 वर्षों से आंदोलन चल रहा था, उसके निर्माण का साक्षी बनने का अवसर हमें मिल रहा है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वह अपने-अपने घर में दीप जलाकर मंदिर निर्माण का उत्सव मनाएं। सांसद ने कहा कि वह भी अपने घर पर ही राम नाम का दीया जलाएंगे और मंदिर निर्माण की खुशी मनाएंगे।

भजनों के जरिए सुनाई राम कहानी

राम मंदिर निर्माण के आयोजन को देखते हुए राज्य ललित कला अकादमी के सदस्य और लोकगायक राकेश श्रीवास्तव ने मंगलवार से आनलाइन भजनों की श्रृंखला शुरू की। उन्होंने सुनो जी राम कहानी, बजरंगी लाए खबरिया, पूर्ण हुई कठिन परीक्षा जैसे भजनों से माहौल में भक्ति का रंग घोल दिया। इस भजन कार्यक्रम को देश-विदेश में लोगों ने देखा।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021