Move to Jagran APP

रेलवे ने यहां दस घंटे में तैयार कर दिया क्रासिंग के नीचे अंडरपास

गोरखपुर में रेलवे ने दस घंटे के अं‍दर रेल क्रासिंग के नीचे अंडरपास बना दिया। इस दौरान ट्रेनों का संचलन पूरी तरह से बाधित रहा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 25 Oct 2018 10:35 AM (IST)Updated: Thu, 25 Oct 2018 04:40 PM (IST)
रेलवे ने यहां दस घंटे में तैयार कर दिया क्रासिंग के नीचे अंडरपास
रेलवे ने यहां दस घंटे में तैयार कर दिया क्रासिंग के नीचे अंडरपास

गोरखपुर, (जेएनएन)। गोरखपुर के कैंट-कुसम्ही रेलवे स्टेशन के बीच स्थित रेलवे क्रासिंग (नंदानगर क्रासिंग) के नीचे रेलवे के इंजीनियरों ने महज दस घंटे में अंडरपास तैयार कर दिया। बुधवार को सुबह 11.35 से रात 9.35 बजे तक लिए गए मेगा ब्लाक के दौरान अति आधुनिक मशीनों के जरिये रेल लाइन को उखाड़कर मिट्टी हटाकर उसमें अंडरपास के लिए बने 16 बाक्स डाल दिए गए। इसके बाद गोरखपुर- देवरिया रेलखंड पर ट्रेनों का संचलन शुरू हो गया।

loksabha election banner

सुबह 11.35 बजे ब्लाक मिलते ही 350 टन के दो और 180 टन की क्षमता वाली एक क्रेन की मदद से रेल पटरियों को उखाड़ लिया गया। जेसीबी के आठ पोकलेन मिट्टी की खोदाई में जुट गए। लगभग 300 मजदूर सहयोग करने में लग गए। देखते ही देखते रेल लाइन के नीचे गड्ढा तैयार हो गया। फिर शुरू हुआ अंडरपास के लिए पहले से तैयार किए गए बाक्स को सेट करने का कार्य। रेल लाइन के नीचे 16 बाक्स सेट कर दिए गए। लाइन के किनारे शेष दस बाक्स को बाद में सेट किया जाएगा। रात 9.30 बजे के आसपास बाक्स सेट करने के बाद रेल लाइन को फिर से फिट कर दिया गया। निरीक्षण यान चलाकर टेस्ट करने के बाद यात्री ट्रेनों का संचलन शुरू हो गया।
80 मालगाडि़यों को पहले ही पास कर दिया गया
विभागीय जानकारों के अनुसार अधिक से अधिक ट्रेनों को पास कराने के लिए रेलवे प्रशासन ने सुबह 9.40 की जगह 11.35 बजे से ब्लाक लिया। रेल लाइन को हल्का करने के लिए रेलवे प्रशासन ने एक दिन पहले मंगलवार को ही इस रेल मार्ग से रोक- रोक कर 80 मालगाड़ियों को पास करा लिया। रेलवे ब्लाक लेने से पहले यातायात पुलिस ने मंगलवार की रात 12 बजे से ही सड़क मार्ग को पूरी तरह से बंद कर दिया था।

निर्माण के बाद क्रासिंग के आसपास सड़क मार्ग जर्जर हो चुका है। इसमें अभी एक सप्ताह का समय लग सकता है।

दिन भर जमे रहे रेलवे के अधिकारी
अंडरपास निर्माण के दौरान रेलवे के अधिकारी दिनभर मौके पर जमे रहे। प्रमुख मुख्य इंजीनियर पीडी शर्मा इंजीनियरों का उत्साह बढ़ाते रहे। महाप्रबंधक के सचिव डीके खरे, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संजय यादव सहित सीनियर सेक्शन इंजीनियर टीपी मल्ल, मुख्य इंजीनियर एके चौधरी, पीके सिंह, जितेंद्र सिंह और विवेक नंदन आदि अभियंताओं की देखरेख में बाक्स सेट किया गया। रेलवे सुरक्षा बल के जवान भी मुस्तैद रहे। वहीं भीड़ भी मौजूद रही।

मार्ग बदलने के चलते विलंबित हुईं ट्रेनें

मेगा ब्लाक के चलते बुधवार को दर्जन भर ट्रेनें निरस्त रहीं। इसके अलावा कुछ गाड़ियां मार्ग बदलकर चलाई गईं। वैशाली और बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस थावे-कप्तानगंज के रास्ते चलने से विलंबित हुईं। थावे-कप्तानगंज रेल मार्ग सिंगल लाइन होने के चलते ट्रेनें रुक-रुक कर चलीं। इसके चलते गोरखपुर स्टेशन पर यात्रियों को ट्रेनों का इंतजार करना पड़ा। लोग परेशान रहे। 15007 आम्रपाली एक्सप्रेस 1.25 घंटे, 12565 बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस 4.00 घंटे, 12553 वैशाली एक्सप्रेस 4.30 घंटे तथा 15021 शालीमार एक्सप्रेस 9.00 घंटे की देरी से चल रही थी। वाराणसी जाने वाली इंटरसिटी व पैसेंजर ट्रेनों के निरस्त होने के चलते कुछ ने अपनी यात्र निरस्त कर ली। तो कई सड़क मार्ग से अपनी यात्र पूरी की।
28 को फ‍िर होगा मेगा ब्‍लाक
रेलवे प्रशासन 28 अक्टूबर को भी दस घंटे का मेगा ब्लाक लेगा। इस दौरान रेल लाइन के नीचे दूसरा अंडरपास भी तैयार कर लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.