Move to Jagran APP

तेज हवा के साथ हुई बारिश, ओले भी पड़े, गेहूँ व सरसों की फसलें बर्बाद Gorakhpur News

कई क्षेत्रों में तेज गरज-चमक के साथ मुसलधार बारिश हुई। कई स्‍थानों पर ओले भी पड़े हैं। इससे खेती-किसानी को नुकसान हुआ। गेहूं व सरसों की फसलेें खेतों में गिर गईंं।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Tue, 25 Feb 2020 01:02 PM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 01:02 PM (IST)
तेज हवा के साथ हुई बारिश, ओले भी पड़े, गेहूँ व सरसों की फसलें बर्बाद Gorakhpur News
तेज हवा के साथ हुई बारिश, ओले भी पड़े, गेहूँ व सरसों की फसलें बर्बाद Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। तेज हवा के साथ सोमवार की रात अचानक हुई बारिश से फसलों को भारी नुकसान हुआ है। कई क्षेत्रों में तेज गरज-चमक के साथ मुसलधार बारिश हुई। कई स्‍थानों पर ओले भी पड़े हैं। इससे खेती-किसानी को नुकसान हुआ। गेहूं व सरसों की फसलेें खेतो में गिर गईंं। दलहनी फसलों को भी नुकसान हुआ है। सुबह खेत में गिरी फसल देख किसानों को काफी धक्‍का पहुंचा। रात भर रुक-रुक कर बारिश होती रही। बारिश के कारण क्षेत्र जिले की कई ग्रामीण सड़कों व बाजारों में जलजमाव हो गया है।

loksabha election banner

गरज- तड़क के साथ हो रही मूसलधार बारिश

मौसम में आए बदलाव ने फिर ठंडी का एहसास कराया। इससे जनजीवन पूरी तरह अस्तव्यस्त हो गया है। बारिश ने परीक्षार्थियों के साथ- साथ उनके अभिभावकों की भी समस्या बढ़ा दी है। सड़कों पर जरूरतमंद ही लोग निकल रहे हैं।

कुशीनगर में बिजली गुल

बारिश ने बिजली को भी प्रभावित किया। कुशीनगर जिले में सुबह से बिजली न रहने से लोगों को घरों में   पानी का संकट हो गया है। पानी के लिए लोग परेशान है। किसान भी इस बेमौसम बारिश से परेशान हैं। उनकी फसल बर्बाद हो गयी है।

लहलहाती फसलों पर आफत की बारिश

संत कबीर नगर जिले में तेज हवाओं के साथ हुई झमाझम बारिश फसलों के लिए आफत की बारिश साबित हुई है। किसानों की मानें तो, बे-मौसम हुई इस बारिश ने फसलों के पैदावार को बिगाड़ने का काम किया है। इस बारिश के फसलों की पैदावार पर बुरा असर पड़ेगा। इस कारण किसान चिंतित हैं। इन दिनों खेतों में गेंहूँ, चना, मटर, सरसों एवं गन्ना इत्यादि फसलें हैं। गेंहूँ में बालियां आ रही हैं तो चना, मटर और सरसों इत्यादि की फसलों में फूल और फल लगने शुरू हुए हैं। बरसात की वजह से इन फसलों पर बुरा प्रभाव पड़ा है। कई खेतों में गेंहूँ की फसलों ने जमीन पकड़ ली। सरसों, चना, मटर आदि के पौधों में लगे फूल झड़ गए। तेज हवाओं के चलते गन्ने के पौधे भी झुक गए। इस वजह से इन फसलों की पैदावार पर बुरा असर पड़ने की आशंका को भी नकारा नहीं जा सकता। इसके साथ ही बारिश की वजह से क्षेत्रीय सड़कों पर हल्के जल- जमाव व कीचड़ की समस्या उतपन्न हो गई है। इससे आवागमन में परेशानी हो रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.