Move to Jagran APP

Tiddi Dal Attack: यूपी के इस जिले में टिड्डी दल का हमला, किसानों को भारी नुकसान Gorakhpur News

Tiddi Dal Attack यूपी के सिद्धार्थनगर जिले में टिड्डी दल ने हमला किया है। इस कारण किसानों को भारी नुकसान हुआ है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 02:52 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jul 2020 02:52 PM (IST)
Tiddi Dal Attack: यूपी के इस जिले में टिड्डी दल का हमला, किसानों को भारी नुकसान Gorakhpur News
Tiddi Dal Attack: यूपी के इस जिले में टिड्डी दल का हमला, किसानों को भारी नुकसान Gorakhpur News

सिद्धार्थनगर, जेएनएन। सिद्धार्थनगर जिले के डुमरियागंज तहसील क्षेत्र के दर्जनों ग्राम पंचायतों में मंगलवार सुबह टिड्डियों के दल ने अचानक हमला बोल दिया। धान के खेतों और हरे वृक्षों पर इनके अचानक आक्रमण से किसानों में हड़कंप मच गया। लोग शोर गुल करने के साथ धुंआ करके इनके झुंड को भगाने में पसीना बहाते देखे गए। कृषि महकमे को भी सूचना दी गई, लेकिन मौके पर दवाओं के छिड़काव आदि के लिए विभागीय जिम्मेदार नहीं पहुंचे।

loksabha election banner

थाली बजाकर, धुआं जलाकर भगाया

तहसील क्षेत्र के भालूकोनी, हिसामुद्दीन, भवानीगंज, भड़रिया, पिकौरा, बनगवां नानकार, भिटौरा, खानतारा, श्यामपुर, गरदहिया, महतिनिया, वासा, लटिया, भुईगांवा, धनखरपुर आदि ग्राम पंचायतों में मंगलवार सुबह ही आसमान में टिड्डियों का झुंड देखा गया। धीरे- धीरे इनकी संख्या में इजाफा होने लगा और यह हरे वृक्षों के अलावा धान के रोपे गए खेतों पर बैठने लगे। टिड्डियों के हमले से किसानों में हड़कंप मच गया। लोग खाली कनस्तर, थाली पीटते हुए खेतों की ओर दौड़े। कुछ ने धुंआ जलाकर तो कुछ युवाओं ने बाइक के तेज हार्न बजाकर इन्हें भगाने की जुगत लगाई। टिड्डी दल शोरगुल से एक खेत से उड़कर दूसरे खेत में बैठ जा रहा था। किसानों को इस हमले से काफी नुकसान पहुंचा है। धान के रोपे गए पौधों को टिड्डियों ने कुतरकर अपना निवाला बना लिया। लगभग चार घंटो की मशक्कत के बाद टिड्डी दल का रूख बलरामपुर जनपद की ओर हो गया तब जाकर क्षेत्रीय किसानों ने चैन की सांस ली।

सतर्क था विभाग

जिला कृषि अधिकारी सीपी सिंह ने कहा सोमवार देर शाम जनपद में टिड्डी दल पहुंचने की सूचना मिली थी। मंगलवार सुबह विभाग दवाओं के छिड़काव को लेकर अलर्ट था, लेकिन हवा के रुख के कारण इनका दल बलरामपुर जिले में दाखिल हो गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.