Move to Jagran APP

गोरखपुर को जल्द मिलेगी सैनिक स्कूल की सौगात, ऐसा होगा 50 एकड़ में बनने वाला यह स्‍कूल

गोरखपुर को जल्द ही सैनिक स्कूल की सौगात मिल सकेगी। फर्टिलाइजर क्षेत्र में 50 एकड़ से अधिक क्षेत्रफल पर प्रस्तावित इस स्कूल के ले आउट को शनिवार की शाम को मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुत किया गया। लखनऊ स्थित मुख्यमंत्री आवास पर प्रस्तावित ले आउट का प्रजेंटेशन दिया गया।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Sun, 31 Jan 2021 08:30 AM (IST)Updated: Sun, 31 Jan 2021 05:25 PM (IST)
गोरखपुर को जल्द मिलेगी सैनिक स्कूल की सौगात, ऐसा होगा 50 एकड़ में बनने वाला यह स्‍कूल
गोरखपुर में बनने वाले सैनिक स्‍कूल का मॉडल। - गोरखुपर जिला प्रशासन द्वारा उपलब्‍ध कराई गई तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। जिले को जल्द ही सैनिक स्कूल की सौगात मिल सकेगी। फर्टिलाइजर क्षेत्र में 50 एकड़ से अधिक क्षेत्रफल पर प्रस्तावित इस स्कूल के ले आउट को शनिवार की शाम को मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुत किया गया। लखनऊ स्थित मुख्यमंत्री आवास पर अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने प्रस्तावित ले आउट का प्रजेंटेशन दिया।

loksabha election banner

प्रजेंटेशन देखने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्माण कार्य के लिए जल्द से जल्द डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने को कहा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सैनिक स्कूल प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था को नया आयाम देने वाला होगा। जल्द ही प्रस्तावित भूखंड से करीब 500 पेड़ हटवाए जाएंगे। प्रजेंटेशन के दौरान गोरखपुर से जिलाधिकारी के. विजयेंद्र पाण्डियन भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह विद्यालय ऐसा हो, जो युवाओं में राष्ट्रभक्ति का भाव भर सके। छात्रावासों के नाम देश के नायकों के नाम पर रखे जाएं। परिसर में अलग-अलग स्थानों का नाम सेना के शूरवीरों के नाम पर रखा जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी भवनों में सोलर पैनल और रेन वाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था जरूर की जाए। उन्होंने कहा कि हास्टल और मेस के बीच का क्षेत्र कुछ इस तरह डिजाइन किया जाए ताकि जरूरत पडऩे पर सभी छात्र-छात्राओं को एक साथ बैठाया जा सके।

यहां मल्टीपरपज हाल, आडिटोरियम, सोलर लाइट सिस्टम होगा। पूरा परिसर सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में रहेगा। मार्च पास्ट, झंडारोहण के लिए अलग ट्रैक बनाया जाएगा। यहां बागवानी व जैविक खेती की भी सुविधा होगी।

खेल गतिविधियों को मिलेगा बढ़ावा

परिसर में खेल गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा। यहां बास्केटबाल, घुड़सवारी प्रशिक्षण, शूटिंग रेंज, जिम्नास्टिक, स्वीमिंग पूल, बैडमिंटन हाल के साथ ध्यान केंद्र बनाया जाएगा। इस दौरान उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना संजय प्रसाद, पीडब्ल्यूडी के अधिकारी, प्रोजेक्ट कंसलटेंसी फर्म के प्रतिनिधि आदि मौजूद रहे।

सैनिक स्कूल एक नजर में

एकेडमिक ब्लाक : 5418.680 वर्ग मीटर

मल्टीपरपज हाल : 2310.578 वर्ग मीटर

डाइनिंग ब्लाक : 1850.734 वर्ग मीटर

ब्वायज हास्टल : 8343. 486 वर्ग मीटर

गर्ल्स हास्टल : 3096.573 वर्ग मीटर

आडीटोरियम : 2821.405 वर्ग मीटर

टाइप एक से टाइप पांच तक के आवास- 5722.984 वर्ग मीटर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.