Gorakhpur weather: गोरखपुर में बादल छाये, फिर होगी चार दिनों तक बारिश

गोरखपुर, जेएनएन। उत्‍तर पश्चिम बिहार व उत्‍तरी उत्‍तर प्रदेश में चक्रवाती हवा का क्षेत्र बन रहा है। इसके चलते अगले तीन से चार दिनों तक गोरखपुर व उसके इर्द-गिर्द जिलों में हल्‍की बारिश की संभावना बन रही है। गोरखपुर में करीब 50 फीसद स्‍थानों पर इसके चलते 15 से 20 मिलीमीटर बारिश हो सकती है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपरी हवाओं में बना चक्रवाती हवा का क्षेत्र कमजोर पड़ गया है। एक दो दिन के भीतर यह खत्‍म हो जाएगा।

मंगलवार को हो सकती है बारिश

मंगलवार सुबह से आसमान में बादल छाए हुए हैं। कुछ स्‍थानों पर हल्‍की बारिश भी हुई है। दिन भर में कुल 3 मिलीमीटर बारिश हुई है। यह आंकड़ा बारिश की श्रेणी में आता है। मौसम विशेषज्ञ ने मंगलवार को भी हल्की बारिश की आशंका जताई है। तापमान अधिकतम 31.1 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम 24.2 डिग्री सेल्सियस के करीब रह सकता है। मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय ने कहा है कि हल्की बारिश का यह सिलसिला आगामी 25 जून तक जारी रहेगा। जून में अबतक करीब 300 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है, जो औसत तीन गुना अधिक है।

25 जून तक हल्‍की बारिश की उम्‍मीद

मौसम विशेषज्ञ ने बताया कि अगले तीन से चार दिनों तक उत्‍तर पश्चिम बिहार व उत्‍तरी उत्‍तर प्रदेश में चक्रवाती हवा का क्षेत्र बनने की वजह से हल्‍की बारिश होगी। गोरखपुर व उसके इर्द-गिर्द जिलों में 15 से 20 मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है। इसके अलावा जम्मू के ऊपर बनने वाले पश्चिमी विक्षोभ के चलते भी बारिश हो सकती है। उन्होंने बताया कि गणितीय माडल पर किए गए अध्ययन के मुताबिक मंगलवार को भी पूर्वी उत्तर प्रदेश के दक्षिणी हिस्से में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। 22 से 23 जून कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी और कुछ स्थानों पर हल्की बारिश के आसार हैं। 24 से 25 जून तक हल्की बारिश का पूर्वानुमान है। इस दौरान 15 से 20 किलोमीटर की रफ्तार से पुरवा हवाओं के चलने का सिलसिला चलेगा।

बारिश कम होते ही सताने लगी उमस

बारिश की गति कम होते ही जिले में उमस बढ़ गई है। सोमवार को सिर्फ तीन मिलीमीटर बारिश हुई। आर्द्रता अधिकतम 89 व न्‍यूनतम 70 फीसद रही। धूप व नमी की जुगलबंदी से लोगों ने भारी उमस महसूस किया।

Edited By: Satish Chand Shukla