Move to Jagran APP

प्रमोट होंगे गोरखपुर विश्वविद्यालय के यूजी व पीजी प्रथम वर्ष के विद्यार्थी, विश्वविद्यालय ने शुरू की तैयारी

गोरखपुर विश्वविद्यालय एवं संबद्ध महाविद्यालयों के शैक्षणिक सत्र 2020-21 के स्नातक परास्नातक और बीएड प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को अगली कक्षाओं में प्रमोट करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इन विद्यार्थियों से किसी प्रकार का असाइनमेंट नहीं दिया जाएगा और न ही कोई इंटरनल असेसमेंट किया जाएगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 02 Aug 2021 10:02 AM (IST)Updated: Mon, 02 Aug 2021 10:02 AM (IST)
प्रमोट होंगे गोरखपुर विश्वविद्यालय के यूजी व पीजी प्रथम वर्ष के विद्यार्थी, विश्वविद्यालय ने शुरू की तैयारी
दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय का प्रवेश द्वार। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय एवं संबद्ध महाविद्यालयों के शैक्षणिक सत्र 2020-21 के स्नातक, परास्नातक और बीएड प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को अगली कक्षाओं में प्रमोट करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इन विद्यार्थियों से किसी प्रकार का असाइनमेंट नहीं दिया जाएगा और न ही कोई इंटरनल असेसमेंट किया जाएगा।

loksabha election banner

प्रमोशन के लिए गठित 14 सदस्यीय कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर कुलपति ने लिया निर्णय

कुलपति प्रो. राजेश सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए शासन ने पिछले दिनों परीक्षा को लेकर विस्तृत निर्देश जारी किए थे। इसी क्रम में विश्वविद्यालय ने सभी अधिष्ठाताओं और कुछ विभागाध्यक्षों को लेकर 14 सदस्यीय कमेटी का गठन किया था। समिति का संयोजक अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. अजय सिंह को बनाया गया था।

समिति ने अपनी रिपोर्ट दे दी है। रिपोर्ट के आधार पर ही विद्यार्थियों को प्रमोट करने का फैसला किया गया है। बहुत जल्द इसे लेकर प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। कुलपति ने बताया कि स्नातक द्वितीय व तृतीय वर्ष और परास्नातक द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं चल रही है। शुचिता के साथ नकलविहीन परीक्षा को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन बेहद सतर्क है। इसे लेकर लापरवाही बरतने वाले महाविद्यालयाें के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

चार महाविद्यालयों को जारी हुई नोटिस

वार्षिक परीक्षाओं के दौरान विश्वविद्यालय के सेंट्रल ऑनलाइन मानिटरिंग सेल से नहीं जुड़ने और कोविड प्रोटाकाल का पालन नहीं करने वाले चार महाविद्यालयों को विश्वविद्यालय प्रशासन ने नोटिस जारी की है। नोटिस के बाद भी सुधार नहीं हुआ तो इन महाविद्यालयों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। जिन महाविद्यालयों के खिलाफ नोटिस जारी हुई है, उनमें ओम साईं कृपा महाविद्यालय कुडौली लार, शांति देवी मेमोरियल महिला पीजी कालेज बीवाडार पिपरामिश्र देवरिया, कल्पनाथ राय महाविद्यालय भटनी देवरिया और सरदार पटेल इंस्टीट्यूट आफ साइंस एंड टेक्नोलाजी शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.