Move to Jagran APP

गोरखपुर विश्‍वविद्यालय की परीक्षाएं फरवरी से, सभी तैयारियां पूरी Gorkhpur News

परीक्षा नियंत्रक डा. अमरेंद्र कुमार सिंह का कहना है कि शासन के निर्देश के क्रम में विश्वविद्यालय के एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार फरवरी 2020 के अंत में वार्षिक परीक्षाएं शुरू होंगी।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Thu, 12 Dec 2019 09:00 AM (IST)Updated: Thu, 12 Dec 2019 12:55 PM (IST)
गोरखपुर विश्‍वविद्यालय की परीक्षाएं फरवरी से, सभी तैयारियां पूरी Gorkhpur News
गोरखपुर विश्‍वविद्यालय की परीक्षाएं फरवरी से, सभी तैयारियां पूरी Gorkhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय अपने एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार फरवरी के अंतिम सप्ताह में वार्षिक परीक्षाएं शुरू करा सकता है। इसको लेकर विश्‍वविद्यालय ने तैयारियां शुरू कर दी है।

loksabha election banner

डिग्री कालेजों में सीसीटीवी लगाना अनिवार्य

विश्‍वविद्यालय ने महाविद्यालयों को सभी कक्षों में अनिवार्य रूप से सीसीटीवी कैमरा से लैस करने का निर्देश दिया है, ताकि पूरी पारदर्शिता के साथ बीए, बीएससी, बीकॉम व एमए, एमकॉम की परीक्षाएं संपन्न कराई जा सकें।

परीक्षा शुरू होने से पहले व्‍यवस्‍था की होगी जांच

परीक्षा को कुशलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए विश्वविद्यालय ने महाविद्यालयों को स्पष्ट निर्देश दिया है। जिसके तहत कमरों में सीसीटीवी कैमरे वॉयस रिकार्डर युक्त होना जरूरी है, क्योंकि शासन का इस पर विशेष जोर है। इतना ही नहीं कमरे में छात्रों के बैठने की व्‍यवस्‍था, पेयजल व्‍यवस्‍था, शौचालय और बिजली आदि की व्यवस्था शामिल है। इसमें किसी तरह की कमी नहीं होने चाहिए।

लिखित पर भरोसा नहीं, होगी जांच

इतना ही नहीं, केवल लिखित देने मात्र से विश्‍वविद्यालय प्रशासन को भरोसा नहीं है। ऐसे में परीक्षा शुरू होने से पूर्व विश्वविद्यालय अपने स्तर से महाविद्यालयों में इसकी जांच भी कराएगा। जांच में गड़बड़ी मिलने पर सेंटर को तत्‍काल प्रभाव से निरस्‍त कर दिया जाएगा।

महाविद्यालयों से छात्र संख्या मांगेगा विवि

गोरखपुर विश्वविद्यालय अपने यहां से संबद्ध महाविद्यालयों में समय से वार्षिक परीक्षा कराने के क्रम में इस माह के अंतिम सप्ताह में छात्र संख्या मांगेगा। छात्र संख्या के अनुसार महाविद्यालयों को प्रश्नपत्र व अन्य कागजात उपलब्ध कराएगा, ताकि परीक्षा के दौरान किसी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न न हो सके।

पारदर्शिता के साथ होगी परीक्षा

इस संबंध में गोरखपुर विश्‍वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डा. अमरेंद्र कुमार सिंह का कहना है कि शासन के निर्देश के क्रम में विश्वविद्यालय के एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार फरवरी 2020 के अंत में वार्षिक परीक्षाएं होंगी। परीक्षा को पारदर्शिता के साथ कराने के लिए तैयारी की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.