Move to Jagran APP

नवरात्रि के साथ गोरखपुरवासियों को मिलेगी खास सौगात, एयरपोर्ट और चिड़ियाघर की राह हो जाएगीसान

गोरखपुर वासियों को नवरात्रि के पहले दिन यानी 26 सितंबर को दो स्पेशल इलेक्ट्रिक बसों की सौगात मिलेगी। इस बस में एक साथ 54 लोग यात्रा कर सकेंगे। ये बसें एयरपोर्ट से चिड़ियाघर तक चलेंगी। बसों का ठहराव व किराया भी जल्द ही निर्धारित किया जाएगा।

By JagranEdited By: Pragati ChandPublished: Fri, 23 Sep 2022 05:23 PM (IST)Updated: Fri, 23 Sep 2022 05:23 PM (IST)
नवरात्रि के साथ गोरखपुरवासियों को मिलेगी खास सौगात, एयरपोर्ट और चिड़ियाघर की राह हो जाएगीसान
नवरात्रि पर गोरखपुरवासियों को दो स्पेशल इलेक्ट्रिक बसों की सौगात मिलेगी। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोरखपुर महानगर के एयरपोर्ट- चिड़ियाघर मार्ग पर आवागमन करने वाले लोगों के लिए राहत भरी खबर है। नवरात्र के पहले दिन 26 सितंबर से एयरपोर्ट से रामगढ़ताल होते हुए चिड़ियाघर तक दो विशेष इलेक्ट्रिक बसें चलने लगेंगी। इसके साथ ही एयरपोर्ट और चिड़ियाघर की राह भी आसान हो जाएगी।

loksabha election banner

एक साथ 54 लोग कर सकेंगे यात्रा

इलेक्ट्रिक बस संचालन समिति ने बसों के संचालन को लेकर अपनी तैयारियां लगभग पूरी कर ली है। परिवहन विभाग में पंजीकरण नहीं होने के चलते चार महीने से यह बसें खड़ी थीं। आधुनिक यात्री सुविधाओं से युक्त एक बस की कीमत एक करोड़ 38 लाख रुपये है। 12 मीटर लंबी इस बस में एक साथ 54 लोग यात्रा कर सकेंगे।

जल्द निर्धारित होगा किराया

इलेक्ट्रिक बस संचालन समिति के एमडी पीके तिवारी के अनुसार दोनों इलेक्ट्रक बसों के पंजीकरण और परमिट आदि की प्रक्रिया पूरी करा ली गई है। ठहराव और किराया भी एक से दो दिन में तय कर लिया जाएगा। नवरात्र के पहले दिन से बसों का संचालन शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है।

नौ माह पहले शुरू हुई थी इलेक्ट्रिक बस सेवा

पिछले साल 28 दिसंबर को इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू हुई थी। तब महेसरा डिपो से बसें महानगर के विभिन्न स्थानों पर चलाई जा रही थीं। जनप्रतिनिधियों व नागरिकों की मांग पर बस सेवा कर विस्तार किया गया। सहजनवां, महावीर छपरा, भटहट आदि स्थानों तक बसें चलाने से नागरिकों को काफी सहूलियत हो गई। कम किराया और ज्यादा सुविधा के कारण लोग अब इलेक्ट्रिक बस आने का इंतजार करते हैं। इलेक्ट्रिक बसों के संचालन से कमाई भी लगातार बढ़ रही है।

'चलो एप' से मिलेगी इलेक्ट्रिक बसों की लोकेशन

गोरखपुर वासियों को जल्द ही इलेक्ट्रिक बसों की लाइव लोकेशन देखने की सुविधा भी मिलने लगेगी। यह मुमकिन होगा 'चलो एप' के माध्यम से। इस एप के लांच होने से महानगर में चलने वाली इलेक्ट्रिक बसों की लोकेशन, स्टॉपेज, रूट और समय सारिणी जैसी जानकारी यात्रियों को आसानी से मिल सकेगी। पायलट प्रोजेक्ट के तहत इस एप की शुरुआत पहले लखनऊ से होगी। दूसरे चरण में गोरखपुर में एप लांच किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.