Move to Jagran APP

कोरोना से मुक्त होने के करीब पहुंचा गोरखपुर, पूरे ज‍िले में अब मात्र छह सक्रिय मरीज

गोरखपुर में 28 जुलाई के बाद से ही कोई मौत न होने से स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है। अब जिले में मात्र छह सक्रिय मरीज बचे हैं। विभाग का मानना है कि दो-चार दिन में जिला कोरोना मुक्त हो जाएगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 16 Aug 2021 07:50 AM (IST)Updated: Mon, 16 Aug 2021 07:50 AM (IST)
कोरोना से मुक्त होने के करीब पहुंचा गोरखपुर, पूरे ज‍िले में अब मात्र छह सक्रिय मरीज
गोरखपुर में कोरोना वायरस के केस अब खत्‍म होने की तरफ है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। लगातार घट रही संक्रमितों की संख्या से गोरखपुर जिला कोरोना से मुक्त होने के करीब पहुंच गया है। रविवार को 24 घंटे में चार संक्रमित मिले, तीन लोगों ने कोरोना को मात दे दी। 28 जुलाई के बाद से ही कोई मौत न होने से स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है। अब जिले में मात्र छह सक्रिय मरीज बचे हैं। विभाग का मानना है कि दो-चार दिन में जिला कोरोना मुक्त हो जाएगा। सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय ने बताया कि जिले में अब तक 59382 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इसमें 58518 ने कोरोना को मात दे दी है। 848 की मौत हो चुकी है।

loksabha election banner

1440 तक पहुंच गई थी एक द‍िन में संक्रम‍ितों की संख्‍या

मार्च के पहले पखवाड़े में कोरोना लगभग खत्म हो गया था। 15 मार्च को संक्रमितों की संख्या शून्य थी। लेकिन इसके बाद धीरे-धीरे बढ़ने लगी और अप्रैल आते-आते स्थिति भयावह हो गई। संक्रमितों की संख्या इतनी ज्यादा बढ़ गई कि अस्पतालों में बेड फुल हो गए। मरीजों को जगह नहीं मिल पा रही थी। जिन मरीजों को अस्पतालों में जगह मिल गई, उनमें से ज्यादातर को आक्सीजन नहीं मिला।

चारो तरफ त्राहि-त्राहि मची थी। समुचित इलाज के अभाव में लोग अपने संक्रमित स्वजन को मरते देखने के लिए विवश थे। संक्रमितों की संख्या 24 घंटे में 1440 तक पहुंच गई थी, सक्रिय मरीजों की संख्या 10308 तक पहुंच गई थी। लेकिन स्वास्थ्य विभाग के प्रयासों तथा सतर्कता व बचाव के उपायों के चलते जून से स्थिति सामान्य होने लगी। अब सक्रिय मरीजों की संख्या भी छह पर आ गई है। उम्मीद जताई जा रही है कि बहुत शीघ्र कोरोना विदा हो जाएगा।

कोरोना खत्म होने के कगार पर है। इस समय और ज्यादा सतर्कता बरतने की जरूरत है। थोड़ी भी लापरवाही भारी पड़ सकती है। इसलिए शारीिरक दूरी का ध्यान रखें और मास्क जरूर लगाएं। - डा. सुधाकर पांडेय, सीएमओ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.