गोरखपुर, जेएनएन। तीन वार्डों की एक लाख से ज्यादा आबादी को इस साल बारिश में जलभराव से मुक्ति मिलेगी। नगर निगम ने धर्मशाला बाजार में संपवेल का निर्माण शुरू करा दिया है। 52 लाख रुपये की लागत से संपवेल का निर्माण कार्य बारिश से पहले पूरा करा लिया जाएगा। बरसात के समय पानी लगने के बाद इस क्षेत्र के कई रास्‍ते बंद हो जाते थे। अब इस संपवेल का निर्माण शुरू हो जाने से सड़कों पर पानी नहीं लगेगा और जाम की समस्‍या से लोगों को राहत मिलेगी।

विधायक ने किया शुभारंभ

वार्ड संख्या 39, धर्मशाला बाजार में बागची नर्सिंग होम के सामने संपवेल के निर्माण कार्य का शुभारंभ महापौर सीताराम जायसवाल और नगर विधायक डॉ. राधा मोहन दास अग्रवाल ने किया। महापौर ने कहा कि संपवेल बनने के बाद धर्मशाला बाजार, पुर्दिलपुर और अलीनगर के नागरिकों को बारिश के मौसम में जलभराव से मुक्ति मिलेगी। टिन घर पुलिया के पास, डान वास्को स्कूल गली, कोरी टोला, मस्जिद गली, सिनेमा रोड, सुमेर सागर समेत अन्य स्थानों पर जलभराव हो जाता है। यहां रहने वालों को इस समस्या से निजात दिलाने के लिए संपवेल का निर्माण कराया जा रहा है।

नगर आयुक्त अंजनी कुमार सिंह ने कहा कि संपवेल में इकट्ठा होने वाले पानी को भगवती इंटर कॉलेज के पास स्थित नाले में डाला जाएगा। इसके लिए 12 इंच चौड़े पाइप का इस्तेमाल किया जाएगा। इस दौरान भानु प्रकाश मिश्र, पार्षद बबलू प्रसाद गुप्ता उर्फ छ_ी लाल, मनु जायसवाल, जीतेन्द्र सैनी, चीफ इंजीनियर नगर निगम सुरेश चंद आदि मौजूद रहे।

सड़क और नाली के निर्माण कार्य का शिलान्यास

महापौर सीताराम जायसवाल, नगर विधायक डॉ. राधा मोहन दास अग्रवाल और नगर आयुक्त अंजनी कुमार सिंह ने वार्ड संख्या 10, राजेंद्र नगर में ग्रीन सिटी से पट्टन तिराहा होते हुए नया गांव में तहाड़ सिह के घर तक सड़क व नाली के निर्माण कार्य का शनिवार को शिलान्यास किया। चीफ इंजीनियर सुरेश चंद ने बताया कि पं. दीनदयाल उपाध्याय नगर विकास योजना में सड़क व नाली का निर्माण कराया जा रहा है।

घटिया निर्माण पर भड़के नगर विधायक

बिछिया वार्ड में अधोमानक नाली निर्माण पर नगर विधायक डॉ. राधा मोहन दास अग्रवाल ने नाराजगी जताई। उन्होंने ठीकेदार की शिकायत नगर आयुक्त अंजनी कुमार सिंह से की। नगर आयुक्त ने ठीकेदार को ब्लैक लिस्ट करने की चेतावनी देते हुए नाली तोड़कर फिर से बनाने के निर्देश दिए। बिछिया वार्ड में अकलोहवा से काशीपुरम, ज्ञानेंद्र नगर होते हुए मोहनापुर तक सड़क व नाली का निर्माण चल रहा है। शनिवार को नगर विधायक निर्माण कार्यों का निरीक्षण करने पहुंचे। नाली निर्माण में मौरंग बालू की जगह सफेद बालू का इस्तेमाल मिला। खड़ंजे की ईंट भी दूर-दूर लगाई गई थी। जबकि नियमानुसार एक वर्गमीटर में 56 ईंट लगनी चाहिए। नगर विधायक ने कहा कि ठीकेदार घटिया निर्माण कराते हैं और फिर नगर निगम प्रशासन पर कमीशनखोरी का आरोप लगाते हैं। उन्होंने सड़क का बचा हुआ 250 मीटर हिस्सा बनवाने और दोनों तरफ नाली बनाने को कहा। नगर आयुक्त ने काम पूरा कराने का आश्वासन दिया। नगर आयुक्त ने सड़क निर्माण की गुणवत्ता की जांच के भी निर्देश दिए। इस दौरान चीफ इंजीनियर सुरेश चंद, अनिल मौर्य, जसपाल राव, अभिमन्यु मौर्य, राकेश निषाद, प्रदीप सिंह, संतोष श्रीवास्तव, प्रदीप सिंह, अमित दुबे, विवेक वर्मा आदि मौजूद रहे।

Posted By: Pradeep Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस