Move to Jagran APP

Gorakhpur News: अनुपस्थित रहे 21 शिक्षक-कर्मचारी होंगे निलंबित, डीएम के निर्देश पर अधिकारियों ने 141 स्कूलों का किया था निरीक्षण

गोरखपुर में डीएम के निर्देश पर 17 मई को 141 स्कूलों का अधिकारियों ने निरीक्षण किया था। इस दौरान एक साथ 402 शिक्षक- कर्मचारी अवकाश पर मिले। निरीक्षण के दौरान सभी स्कूलों में एक साथ 51.41 प्रतिशत बच्चे अनुपस्थित मिले।

By Pragati ChandEdited By: Published: Sun, 22 May 2022 05:11 PM (IST)Updated: Sun, 22 May 2022 05:11 PM (IST)
Gorakhpur News: अनुपस्थित रहे 21 शिक्षक-कर्मचारी होंगे निलंबित, डीएम के निर्देश पर अधिकारियों ने 141 स्कूलों का किया था निरीक्षण
अनुपस्थित रहे 21 शिक्षक-कर्मचारी होंगे निलंबित। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोरखपुर जिले के माध्यमिक विद्यालयों में 17 मई को अधिकारियों द्वारा किए गए निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित मिलने वाले 21 शिक्षक निलंबित होंगे। डीएम विजय किरन आनंद के आदेश पर डीआइओएस ने संबंधित शिक्षकों के विरुद्ध निलंबन की संस्तुति की है। वहीं 50 प्रतिशत से कम छात्र संख्या वाले स्कूलों के प्रधानाचार्यों से स्पष्टीकरण तलब किया है। निरीक्षण में एक साथ अवकाश पर मिले 402 शिक्षक-कर्मचारियों के मामले में प्रधानाचार्यों की बैठक बुलाने के निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

141 स्कूलों का कराया गया था निरीक्षण: माध्यमिक विद्यालयों में पठन- पाठन की स्थिति में सुधार व शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के उद्देश्य से डीएम विजय किरन आनंद ने 17 मई को 24 राजकीय व 117 अशासकीय सहायता प्राप्त समेत 141 माध्यमिक विद्यालयों का निरीक्षण कराया था। स्कूलों का निरीक्षण डीएम द्वारा नामित राजकीय विद्यालयों के प्रधानाचार्य व प्रवक्ताओं ने किया था। जिसमें न सिर्फ बच्चों की उपस्थिति में गिरावट देखने को मिली बल्कि 338 शिक्षक-कर्मचारी आकस्मिक अवकाश, 10 मातृत्व अवकाश, 14 मेडिकल अवकाश तथा 19 ईएल पर पाए गए।

नामांकन के सापेक्ष 51.41 प्रतिशत मिली बच्चों की उपस्थिति: अधिकारियों द्वारा निरीक्षण के दौरान सभी 141 माध्यमिक विद्यालय में कक्षा छह से 12 तक नामांकित 99118 के सापेक्ष 50446 बच्चे अनुपस्थित मिले। स्कूलों में एक साथ 51.41 प्रतिशत बच्चों की अनुपस्थिति पर डीएम ने डीआइओएस को संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापकों से स्पष्टीकरण लेकर अवगत कराने के निर्देश दिए हैं।

अधिकारी बोले: डीआइओएस ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया ने बताया कि निरीक्षण में अनुपस्थित मिले शिक्षकों के विरुद्ध निलंबन की संस्तुति कर दी गई है। जिन स्कूलों में 50 प्रतिशत से कम छात्र- छात्राओं की उपस्थिति मिली है वहां के प्रधानाचार्यों से स्पष्टीकरण तलब किया गया है। उन्होंने कहा कि डीएम के निर्देश पर एक साथ सभी स्कूलों में शिक्षकों- कर्मचारियों के अवकाश पर रहने के मामले में जल्द ही प्रधानाचार्यों की बैठक बुलाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.