Move to Jagran APP

सीएम के जनता दर्शन में दिए आवेदन का 72 घंटे में होगा निस्तारण, एडीजी ने तय की ज‍िम्‍मेदारी

मुख्‍यमंत्री के जनता दर्शन में आईं समस्‍याओं को पुल‍िस 72 घंटे के भीतर सुलझाएगी। गोरखपुर के एडीजी ने इसके ल‍िए थानेदारों और अन्‍य पुल‍िस अफसरों की ज‍िम्‍मेदारी तय की है। बीते द‍िनों में सीएम के जनता दर्शन में पुल‍िस से संबंध‍ित बढ़ती श‍िकायतों के बाद यह न‍िर्णय ल‍िया गया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 19 May 2022 06:02 AM (IST)Updated: Thu, 19 May 2022 11:48 AM (IST)
सीएम के जनता दर्शन में दिए आवेदन का 72 घंटे में होगा निस्तारण, एडीजी ने तय की ज‍िम्‍मेदारी
गोरखपुर में जनता की समस्‍याएं सुनते सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। CM Janta Darshan: मुख्‍यमंत्री के जनता दर्शन में दिए आवेदन का पुलिस 72 घंटे में निस्तारण करेगी। राजस्व संबंधित या लंबे समय से चल रहे विवाद जुड़े मामले को भी सुलझाने का सार्थक प्रयास किया जाएगा। एडीजी जोन ने इसको लेकर अधिकारियों के साथ ही थानेदार की जवाबदेही तय करने के लिए कार्ययोजना तैयार की है।

loksabha election banner

एडीजी ने की श‍िकायतों की समीक्षा

15 मई मुख्यमंत्री के जनता दर्शन में कुल 50 शिकायतें पुलिस से संबंधित आई थी। जिसमें विवेचना में कार्रवाई न होने की 19, मुकदमा दर्ज न होने की नौ, जमीन से संबंधित 10 और अन्य मामलों से जुड़ी 12 शिकायतें थीं। सभी मामले की समीक्षा करने के बाद एडीजी ने निर्देशित दिया है कि जनता दर्शन में आने वाली शिकायत को हर हाल में 24 घंटे के भीतर संबंधित सीओ कार्यालय में भेज दिया जाए। शिकायत मिलते ही संबंधित सीओ व्हाटसएप के जरिए संबंधित बीट पुलिसकर्मी को शिकायत भेज दें।

घर पहुंचेगा बीट स‍िपाही

शिकायत मिलने के 24 घंटे के भीतर बीट सिपाही शिकायतकर्ता के घर पहुंचे और जानकारी जुटाकर सीओ को अपनी जांच रिपोर्ट से अवगत कराए। साथ ही रिपोर्ट की एक प्रति हल्का दारोगा, चौकी प्रभारी और थानेदार को भेजे।विवेचना में लापरवाही की शिकायत है तो विवेचक 24 घंटे के भीतर पीड़ित के घर जाएंगे। उन्हें अबतक की हुई कार्रवाई के बारे में उन्हें बताएंगे और आगे की कार्रवाई करने का भरोसा दिलाकर उन्हें संतुष्ट करेंगे। अगर वादी की शिकायत अनुचित होगी उसे तत्काल अपनी आख्या सीओ को भेजेंगे।

व‍िवेचक के ऊपर मामले को सुलझाने की ज‍िम्‍मेदारी

साथ ही विवेचक तीसरे दिन पीड़ित के साथ सीओ के सामने पेश होंगे और विवेचना की पूरी कार्रवाही से सीओ को अवगत कराएंगे।इसके अलावा जहां मुकदमा दर्ज न करने या अन्य शिकायतें है उसमें अगर मामला सही हो तो तत्काल कार्रवाई कराएं। जो मामले मुकदमा दर्ज करने लायक न हो उसे समझौते से हल कराएं।

जमीन से जुड़े मामले समाधान दिवस पर होंगे निस्तारित

एडीजी जोन अखिल कुमार ने कहा कि जमीन जुड़े मामले की जांच करके बीट सिपाही उससे थाना प्रभारी को अवगत कराएंगे।समाधान दिवस के लिए रजिस्टर में दर्ज कराकर राजस्व विभाग की टीम के साथ मौके पर जाकर निस्तारण कराएंगे।

आवेदक के असंतुष्ट होने पर एडीजी करेंगे समीक्षा

जिले के कप्तान 72 घंटे के भीतर कार्रवाई व जांच से रेंज कार्यालय को अवगत कराएंगे। जहां से शिकायतकर्ता को फोन कर फीडबैक लिया जाएगा। जिन मामलों में आवेदक संतुष्ट नहीं होंगे उन मामलों को जोन कार्यालय में भेजा जाएगा। जिसके बाद उन मामलों की समीक्षा जोन कार्यालय से होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.