Move to Jagran APP

गोरखपुर में सीसी कैमरों से कूड़ा उठान पर रखी जाएगी नजर, इंदौर की तरह शहर में भी बनाई जाएगी व्यवस्था

गोरखपुर में नगर निगम ने गीले कूड़े की व्यवस्था में तेजी लानी शुरू कर दी है। शहर में मध्य प्रदेश के इंदौर की तरह व्यवस्था बनाने की योजना है। वहीं कूड़े की उठान की निगरानी के लिए वायरलेस सेट के माध्यम से सभी अफसर-कर्मी आपस में जुड़े रहेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandPublished: Sat, 26 Nov 2022 01:50 PM (IST)Updated: Sat, 26 Nov 2022 01:50 PM (IST)
गोरखपुर में सीसी कैमरों से कूड़ा उठान पर रखी जाएगी नजर, इंदौर की तरह शहर में भी बनाई जाएगी व्यवस्था
सीसी कैमरों से कूड़ा उठान पर रखी जाएगी नजर। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोरखपुर जिले के सहजनवां के सुथनी में बायो कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) प्लांट की स्थापना की प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही नगर निगम ने गीले कूड़े की व्यवस्था में तेजी ले आनी शुरू कर दी है। घर-घर से कूड़ा उठान पर निगरानी रखने के लिए वार्डों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसके साथ ही आसानी से एक-दूसरे से संवाद करने के लिए निगम के अफसर, जोनल अफसर, सफाई निरीक्षक और सुपरवाइजरों को वायरलेस सेट दिया जाएगा। इससे सफाई का कार्य और बेहतर हो सकेगा।

loksabha election banner

नगर आयुक्त ने अफसरों व कर्मियों के साथ की बैठक

नगर आयुक्त अविनाश सिंह ने अफसरों, जोनल अफसरों और सफाई निरीक्षकों के साथ बैठक की। नगर आयुक्त ने सभी को निर्देश दिए कि वह पुराने तरीकों को छोड़कर नए तरीके से काम करें। सभी जोन के वार्डों मे एंटीलार्वल, सोडियम हाइपोक्लोराइट, मैलाथियान, चूना का छिड़काव व फागिंग का काम गंभीरता से कराएं।

सुबह आठ बजे से दोपहर 12 बजे तक करें जांच

नगर आयुक्त ने सभी नोडल अफसरों को निर्देश दिए कि शनिवार से सुबह आठ बजे से दोपहर 12 बजे तक घर-घर से कूड़ा उठान की स्थिति देखें। कूड़ा उठाने वाले वाहनों की जांच, इकट्ठा कूड़ा, कूड़ा उठान से वंचित रह गए गए घरों, वाहनों के रोडमैप की पूरी जानकारी लें। इसकी रिपोर्ट भी बनाएं। साथ ही देखें कि सूखा व गीला कूड़ा अलग-अलग कर वाहन में डाला जा रहा है या नहीं। वार्ड के नागरिकों को सूखा व गीला कूड़ा अलग करने के लिए जागरूक भी करें।

जल्द बनने लगेगी बायो सीएनजी

नगर आयुक्त ने कहा कि सहजनवां के सुथनी में ब्रिटेन व भारत सरकार के सहयोग से जल्द ही बायो सीएनजी प्लांट की स्थापना की जाएगी। इसके बाद रोजाना सात हजार किलोग्राम सीएनजी बनने लगेगी। कार्यदायी संस्था मेसर्स एवर एन्वायरो रिसोर्स मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड को दो सौ टन प्रति दिन गीले कूड़े से सीएनजी और तरल जैविक खाद बनाने का प्लांट लगाना है। रोजाना 35 टन जैविक खाद का निर्माण होगा।

सफाई सुपरवाइजरों के वार्ड में परिवर्तन

नगर आयुक्त ने सफाई सुपरवाइजर रामगोपाल मिश्र को वार्ड नंबर 70 जंगल नकहा, दिनेश गुप्ता को वार्ड नंबर 55 अलहदादपुर और अरविंद श्रीवास्तव को वार्ड नंबर 36 बिछिया रेलवे कालोनी की जिम्मेदारी दी है।

जोनल व्यवस्था में हुआ बदलाव

नगर आयुक्त ने सफाई, पानी की आपूर्ति, गृह, जल व सीवर कर के संबंध में जोनल अफसरों की जिम्मेदारी में बदलाव किया है। अभियंता आरके पांडेय के सेवानिवृत्त होने और बीके लाल को हटाए जाने के बाद जोन नंबर एक की जिम्मेदारी अधिशासी अभियंता देवेंद्र कुमार को दी गई। सहायक नगर आयुक्त डा. मणिभूषण तिवारी को जोन नंबर दो व पांच, प्रभारी अधिशासी अभियंता एनडी पांडेय को जोन नंबर तीन व चार, लेखाधिकारी रवि सिंह को जोन नंबर छह, सहायक नगर आयुक्त अविनाश प्रताप सिंह को जोन नंबर सात व आठ, सहायक लेखाधिकारी छोटेलाल यादव को जोन नंबर नौ और सहायक अभियंता नवीन श्रीवास्तव को जोन नंबर 10 का जोनल अफसर बनाया गया है।

क्या कहते हैं अधिकारी

नगर आयुक्त अविनाश सिंह ने बताया कि सीसी कैमरे से वार्ड में सफाई की निगरानी की जाएगी। साथ ही वायरलेस सेट उपलब्ध कराकर अफसरों से लगायत सुपरवाइजर तक को एक साथ संवाद की सुविधा दी जाएगी। नगर निगम गीला व सूखा कूड़ा अलग कर घरों से इकट्ठा कर रहा है। महानगर के सभी नागरिकों को नगर निगम के सहयोग में आगे आना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.