Move to Jagran APP

गोरखपुर शहर की सरकार ने ली शपथ, अंग्रेजों की परंपरा भी टूटी; मेयर ने गाउन की जगह कुर्ता-धोती व सदरी में ली शपथ

खचाखच भरे तारामंडल के बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में 80 में से 79 पार्षदों ने शपथ ली। हालांकि बेतियाहाता के पार्षद शपथ ग्रहण कार्यक्रम में नहीं आए। इस दौरान कमिश्नर ने महापौर और महापौर ने पार्षदों को शपथ दिलाई।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandPublished: Sun, 28 May 2023 08:11 AM (IST)Updated: Sun, 28 May 2023 08:11 AM (IST)
गोरखपुर शहर की सरकार ने ली शपथ, अंग्रेजों की परंपरा भी टूटी; मेयर ने गाउन की जगह कुर्ता-धोती व सदरी में ली शपथ
गोरखपुर शहर की सरकार ने ली शपथ। -जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। शहर की सरकार ने शनिवार को शपथ ली। समारोह में महापौर डा. मंगलेश श्रीवास्तव ने अंग्रेजों की परंपरा तोड़ दी। तारामंडल के बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में महापौर ने गाउन पहनने की परंपरा को छोड़ कुर्ता-धोती और सदरी में शपथ ली। यह पहली बार है जब किसी महापौर ने गाउन में शपथ नहीं ली है। कमिश्नर रवि कुमार एनजी से शपथ लेने के बाद महापौर ने 80 में से 79 पार्षदों को शपथ दिलाई। वार्ड नंबर 26 बेतियाहाता के पार्षद विश्वजीत त्रिपाठी सोनू शपथ ग्रहण समारोह में नहीं आए।

loksabha election banner

शपथ ग्रहण समारोह के लिए महापौर तकरीबन 11:30 बजे प्रेक्षागृह पहुंच गए थे। यहां मंच पर पार्षदों, मुख्य अतिथि और विशिष्ट अतिथियों के बैठने की व्यवस्था की गई थी। दोपहर 12:35 बजे प्रभारी मंत्री सुरेश कुमार खन्ना प्रेक्षागृह में पहुंचे। इसके बाद शपथ ग्रहण शुरू हुआ।

कमिश्नर रवि कुमार एनजी ने दोपहर 1:01 बजे महापौर को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। 22 सेकेंड में महापौर ने शपथ ली। इसके बाद उन्होंने पूर्व महापौर सीताराम जायसवाल, प्रभारी मंत्री सुरेश खन्ना का पैर छूकर आशीर्वाद लिया।

इससे पहले अंतरराष्ट्रीय लोकगायक राकेश उपाध्याय ने गीत सुनाया। समारोह में लोक कलाकारों ने ढोल-नगाड़े और सिंहा की धुन के बीच नृत्य भी किया। शपथ ग्रहण समारोह का प्रेक्षागृह के बाहर दो बड़ी एलईडी स्क्रीन पर सीधा प्रसारण किया गया।

तीन चक्र में पार्षदों को दिलाई गई शपथ

महापौर ने पार्षदों को शपथ दिलाई। 80 वार्डों के पार्षदों को मंच पर तीन लाइन में बैठाया गया था। पहले एक से वार्ड नंबर 27 तक के पार्षदों को शपथ दिलाई गई। इसके बाद वार्ड नंबर 28 से 54 और फिर वार्ड नंबर 55 से 80 तक के पार्षदों को शपथ दिलाई गई। इनमें वार्ड नंबर 26 के पार्षद नहीं शामिल हुए। शपथ ग्रहण के पहले महापौर ने सभी पार्षदों को शपथ ग्रहण के तकनीकी पहलुओं के बारे में बताया। कहा कि शपथ लेते समय आपको ईश्वर की शपथ या सत्य निष्ठा से प्रतिज्ञान करता हूं में से एक ही बोलना है।

एक साथ पहुंचे सपा के पार्षद

शपथ ग्रहण समारोह में सपा के पार्षद एक साथ पहुंचे। जियाउल इस्लाम, अशोक यादव, शहाब अंसारी आदि मंच पर पहुंचकर निर्धारित सीट पर बैठ गए। शपथ लेने के बाद जियाउल इस्लाम और अशोक यादव ने प्रभारी मंत्री सुरेश खन्ना से मुलाकात की और महापौर को बधाई दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.