गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर-फैजाबाद खंड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से 16 प्रत्याशी चुनाव मैदान में डटे हैं। संख्या में अधिक होने के कारण इस बार भी चुनाव में वित्त विहीन शिक्षकों का मुद्दा छाया हुआ है। पुरानी पेंशन बहाली को लेकर भी संघर्ष के दावे प्रत्याशियों की ओर से किए जा रहे हैं।

गोरखपुर-फैजाबाद खंड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में 17 जिले आते हैं। 17 प्रत्याशियों ने इस चुनाव के लिए नामांकन किया था, लेकिन एक प्रत्याशी का पर्चा प्रस्तावकों की कम संख्या के कारण खारिज कर दिया गया। नामांकन से पहले की सभाओं में भी प्रत्याशियों ने वित्त विहीन शिक्षकों को समान कार्य के लिए समान वेतन दिलाने का वादा किया और इस दिशा में किए गए कार्यों का उल्लेख किया। वित्त विहीन शिक्षकों की यह मांग लंबे समय से चली आ रही है। कम वेतन को लेकर वे हमेशा आवाज उठाते रहे हैं। उनका कहना है कि जब वे काम पूरा करते हैं, तो उन्हें वेतन पूरा क्यों नहीं मिलता। वित्त विहीन शिक्षकों की ताकत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पिछले चुनाव में उनके संगठन के प्रत्याशी ने दमदार मौजूदगी दर्ज कराई थी। इसके साथ ही नए शिक्षकों को पुरानी पेंशन दिलाने का मुद्दा भी प्रमुखता से उठाया जा रहा है। सभी संगठन एवं प्रत्याशी अपने-अपने स्तर से किए प्रयासों को दोहरा रहे हैं। साथ ही शिक्षकों के काटे गए करीब एक दर्जन भत्तों को बहाल कराने की बात भी की जा रही है।

सार्थक परिवर्तन जरूरी

गोरखपुर-फैजाबादखंड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से उप्र माध्यमिक शिक्षक संघ ठकुराई एवं उप्र वित्तविहीन शिक्षक महासभा के संयुक्त प्रत्याशी अजय सिंह के समर्थन में ठकुराई गुट की चार टीमों ने विभिन्न क्षेत्रों में विद्यालयों का दौरा कर वोट मांगा। संगठन पदाधिकारियों ने मतदाताओं से सार्थक परिवर्तन का आह्वान किया।

शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष जगदीश पांडेय ठकुराई, मंडल अध्यक्ष सत्यपाल सिंह व मंडल मंत्री दुर्गेश दत्त पांडेय ने मारवाड़ इंटर कालेज, डीबी इंटर कालेज, सेंट एंड्रयूज इंटर कालेज तथा टीडीएम इंटर कालेज का दौरा कर संगठन प्रत्याशी के पक्ष में वोट मांगे। इनके अलावा प्रदेश उपाध्यक्ष जय प्रकाश नायक, प्रांतीय मंत्री देवेंद्र प्रताप सिंह गौतम, जिलाध्यक्ष हीरालाल गौड़ ने प्रत्याशी अजय सिंह को प्रथम वरीयता का मत देकर विजय का मार्ग प्रशस्त करने का आह्वान किया।

माशिसं के प्रत्याशी के पक्ष में मांगे वोट

उप्र माध्यमिक शिक्षक संघ (चेत नारायण गुट) के पदाधिकारियों ने जिले के रघुराई इंटर कालेज रामनगर कडज़हा, आदर्श इंटर कालेज बेलवार, श्रीलल्लन द्विवेदी इंटर कालेज ब्रह्मपुर, बिशेश्वर नाथ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मिठाबेल तथा पति राजी देवी कन्या इंटर कालेज ब्रह्मपुर आदि विद्यालयों का दौरा कर संघ के गोरखपुर-फैजाबाद खंड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से प्रत्याशी नरेंद्र सिंह के पक्ष में वोट मांगे। इस दौरान प्रदेशीय मंत्री राम मोहन शाही, पूर्व जिलाध्यक्ष डा.उमेश चंद्र उपाध्याय, जिलाध्यक्ष जैनेंद्र कुमार ङ्क्षसह, जिला मंत्री राजेश चंद्र चौधरी तथा अभिषेक रंजन द्विवेदी आदि शामिल रहे।

 

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप