Move to Jagran APP

Lockdown 4: टिकट काउंटर खुलते ही तीन जून तक फुल हो गई गोरखधाम Gorakhpur News

गोरखपुर रेलवे स्‍टेशन पर टिकट काउंटर खुलते ही भीड़ हो गई और देखते ही देखते गोरखधाम एक्‍सप्रेस की सभी सीटें बुक हो गईं।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Sat, 23 May 2020 12:30 PM (IST)Updated: Sat, 23 May 2020 12:30 PM (IST)
Lockdown 4: टिकट काउंटर खुलते ही तीन जून तक फुल हो गई गोरखधाम Gorakhpur News
Lockdown 4: टिकट काउंटर खुलते ही तीन जून तक फुल हो गई गोरखधाम Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। एक जून से स्पेशल ट्रेन के रूप में चलने वाली 02555 गोरखधाम एक्सप्रेस टिकटों की बुकिंग शुरू होते ही फुल हो गई। तीन जून तक इस ट्रेन में आरएसी (रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसिलेशन) टिकट मिल रहा है। वैशाली और सत्याग्रह एक्सप्रेस में भी कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा। हालांकि, चार जून से दिल्ली जाने वाली सभी ट्रेनों में पर्याप्त बर्थें खाली हैं।

loksabha election banner

चार जून से दिल्ली जाने वाली सभी ट्रेनों में खाली हैं बर्थें

 स्पेशल के रूप में गोरखपुर से मुंबई के बीच चलने वाली ट्रेनों की स्थिति दिल्ली से ठीक उल्टा है। 02541 गोरखपुर-एलटीटी सुपरफास्ट एक्सप्रेस में एक जून को भी बर्थें खाली हैं। पहली को इस ट्रेन के शयनयान श्रेणी में 47 और दो जून को 339 बर्थ खाली है। वहीं वातानुकूलित तृतीय श्रेणी में एक को दस, दो को 79 तथा तीन जून को 120 बर्थें खाली हैं। जानकारों का कहना है कि लॉकडाउन में दिल्ली और मुंबई के नौकरीपेशा, व्यवसायी या अन्य कारणों से जो लोग पूर्वांचल में फंसे थे, उन्होंनें ही अभी अपना टिकट कराया है। ऐसे में एक से तीन जून तक ही सर्वाधिक टिकटें बुक हुई हैं। चार जून से आगे ट्रेनें पूरी तरह खाली ही हैं। अभी तो दिल्ली और मुंबई से रोजाना हजारों प्रवासी गोरखपुर पहुंच रहे हैं।

सिर्फ स्पेशल ट्रेनों के टिकटों की हो रही बुकिंग

ठीक 60 दिन बाद शुक्रवार को रेलवे के आरक्षित टिकट काउंटर खुल गए। आरक्षित टिकटों की बुकिंग भी शुरू हो गई। यही हाल शनिवार को रहा। इसके साथ ही चहल-पहल भी बढ़ गई। काउंटरों पर सिर्फ 1 से 30 जून तक चलने वाली स्पेशल ट्रेनों के टिकटों की ही बुकिंग होगी। 25 मई से पहले से बुक टिकटों की वापसी होगी।

 सुबह जैसे ही आरक्षण कार्यालय का गेट खुला, लोग धीरे-धीरे पहुंचने लगे। भटहट बाजार के अरविंद कुमार कोटा का टिकट लेने पहुंचे थे। उनका कहना था कि रेलवे ने ट्रेन चलाकर लोगों को राहत दी है। उनके जैसे हजारों लोग देश भर में जगह जगह फंसे हैं। होली से ही गोरखपुर में रुके दिल्ली के विजय कुमार का कहना था कि वह शादी में आए थे। फर्रुखाबाद के रवि कुमार परेशान थे। उनका कहना था कि वह भी महीनों से ट्रेन चलने का इंतजार कर रहे थे। श्रमिक ट्रेनें गोरखपुर आ तो रही हैं लेकिन यहां से जा नहीं रहीं। अब दूसरे राज्यों के गोरखपुर व आसपास क्षेत्रों में फंसे लोग भी अपने घर जा सकेंगे। हालांकि, कुछ लोग टिकट वापस कराने भी पहुंच गए थे, लेकिन उन्हें निराशा ही हाथ लगी। आरक्षण कार्यालय के प्रभारी राजेश कुमार श्रीवास्तव के अनुसार टिकट काउंटर रोजाना सुबह 8 से रात 8 बजे तक खुलेंगे। स्पेशल ट्रेनों के जनरल टिकट भी बुक होंगे।

पहले दिन 107 यात्रियों ने बुक कराया टिकट

पहले दिन तीन काउंटर खुले थे। रात आठ बजे तक 107 यात्रियों ने विभिन्न स्टेशनों के लिए आरक्षित टिकट बुक कराया। 44680 रुपये की आमदनी हुई। स्पेशल ट्रेनों के टिकटों की बुकिंग ऑनलाइन भी शुरू है।

पूर्वोत्तर रेलवे में खोले गए हैं 32 टिकट काउंटर

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार पूर्वोत्तर रेलवे में गोरखपुर के तीन सहित कुल 32 टिकट काउंटर खोले गए हैं। जिसमें लखनऊ मंडल में 16, वाराणसी और इज्जतनगर मंडल में आठ-आठ काउंटर शामिल हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.