Move to Jagran APP

कोरोना वायरस से जुड़ी अच्‍छी खबर, 11 फीसद तक घट गई जांच में पॉजिटिव आने वालों की संख्या Gorakhpur News

गोरखपुर में पिछले करीब 10 दिनों में कोरोना वायरस की जांच में पॉजिटिव आने वालों की संख्या करीब 11 फीसद कम हो गई है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 12:07 PM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 12:07 PM (IST)
कोरोना वायरस से जुड़ी अच्‍छी खबर, 11 फीसद तक घट गई जांच में पॉजिटिव आने वालों की संख्या  Gorakhpur News
कोरोना वायरस से जुड़ी अच्‍छी खबर, 11 फीसद तक घट गई जांच में पॉजिटिव आने वालों की संख्या Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। कोरोना संक्रमित लोगों का पता लगाने के लिए प्रशासन की ओर से अधिक से अधिक जांच करने पर जोर दिया जा रहा है। जैसे-जैसे जांच का दायरा बढ़ रहा है और पॉजिटिव लोग आइसोलेट हो रहे हैं, वैसे-वैसे इसका प्रभाव भी नजर आने लगा है। पिछले करीब 10 दिनों में जांच में पॉजिटिव आने वालों की संख्या करीब 11 फीसद कम हो गई है।

prime article banner

गोरखपुर जिले में बीच के दिनों में 400 तक कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आने लगे थे। इस दौरान जांच भी अधिक हो रही थी। जांच की संख्या लगातार बढ़ाई जा रही है। जिले में रोज पांच हजार तक जांच करने की कोशिश की जा रही है। जांच की संख्या बढ़ाने के लिए जिले में सभी सीएचसी व पीएचसी पर कोरोना जांच केंद्र बनाए गए हैं। इसके अतिरिक्त शहर क्षेत्र व सटे इलाकों में कोरोना जांच शिविर लगाए जा रहे हैं। जिला प्रशासन की ओर से इसकी सूची जारी की जाती है और आशा, एएनएम के जरिए आसपास के लोगों को जांच कराने के लिए जागरूक किया जाता है। अब लोग बिना किसी भय के जांच कराने सामने आने लगे हैं। 

पिछले 10 दिनों में यह रही पॉजिटिव आने वालों की स्थिति

जांच में पॉजिटिव आने वाले मामलों पर गौर करें तो काफी सकारात्मक संकेत मिल रहे हैं। पिछले 10 दिनों में जिले में औसतन रोज 3889 सैंपल लिए गए और उनमें से 8.3 फीसद नमूने ही जांच में पॉजिटिव निकले। बात शहर क्षेत्र की करें तो यहां औसतन रोज 2890 सैंपलिंग की गई और पॉजिटिव आने का औसत 7.9 रहा। जबकि 10 दिन पहले तक सैंपलिंग के मुकाबले पॉजिटिव आने वालों का औसत करीब 19 फीसद था। 

प्रशासन की ओर से अधिक से अधिक जांच करने के लिए व्यवस्था बनाई गई है। पहले पॉजिटिव मामले अधिक आ रहे थे लेकिन इधर इसका औसत कम हुआ है। लोग जांच के प्रति जागरूक हो रहे हैं और पॉजिटिव आने पर अन्य लोगों से संपर्क नहीं हो रहा है, जिससे पॉजिटिव आने वालों की संख्या में कमी आई है। - गौरव सिंह सोगरवाल, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट सदर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.