Move to Jagran APP

Gold Silver Market: नवरात्र में चमका सोने-चांदी का कारोबार, ग्राहकों को लुभा रही एंटीक ज्वेलरी

Gold Silver Market दीपावली धनतेरस व लगन को देखते हुए ग्राहक अभी से ही अपनी पसंद के आभूषणों की एडवांस बुकिंग कराने में जुट गए हैं। इस बार पिछले साल की तुलना में सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट है इसलिए कारोबार बेहतर होने की उम्मीद है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 08 Oct 2021 07:02 AM (IST)Updated: Fri, 08 Oct 2021 07:31 PM (IST)
Gold Silver Market: नवरात्र में चमका सोने-चांदी का कारोबार, ग्राहकों को लुभा रही एंटीक ज्वेलरी
नवरात्र में सोने और चांदी का बाजार में तेजी आ गई है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। नवरात्र शुरू होने के साथ ही सर्राफा बाजार में रौनक लौट आई है। बाजार ग्राहकों के स्वागत के लिए पूरी तरह से तैयार है। ज्वेलरी की दुकानों पर तरह-तरह के आभूषण सज गए हैं। दीपावली, धनतेरस व लगन को देखते हुए ग्राहक अभी से ही अपनी पसंद के आभूषणों की एडवांस बुकिंग कराने में जुट गए हैं, ताकि उन्हें समय से डिलीवरी मिल सके। सर्राफा कारोबारियों की माने तो इस बार पिछले साल की तुलना में सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट है इसलिए कारोबार बेहतर होने की उम्मीद है। जिससे न सिर्फ बाजार कोरोना व लाकडाउन में हुए नुकसान की भरपाई कर सकेगा बल्कि ग्राहकों को भी सही मूल्य पर उनके मनपसंद के आभूषण उपलब्ध करा सकेगा।

loksabha election banner

नवरात्र में बढ़ी चांदी के बर्तन, आभूषण व मूर्तियों की मांग

नवरात्र के पहले दिन घंटाघर स्थित सर्राफा बाजार, अलीनगर, गोलघर, पार्क रोड व मेडिकल कालेज रोड स्थित ज्वेलरी की दुकानों पर काफी भीड़ नजर आई। दीपावली व धनतेरस में अभी समय है फिर भी तमाम लोग भीड़ से बचने के लिए अभी से ही ज्वेलरी व सिक्कों की बुकिंग कराने पहुंचे थे। सर्राफा कारोबारियों के मुताबिक नवरात्र में चांदी की अधिक मांग होती है। इसलिए सर्वाधिक बिक्री चांदी के बर्तन, ज्वेलरी व चांदी की मूर्ति की हो रही है।

लगन व धनतरेस के लिए शुरू हुई आभूषणों की एडवांस बुकिंग

ऐश्प्रा समूह के निदेशक वैभव सर्राफ ने बताया कि नवरात्र के पहले ही 15 से 20 ग्राहकों ने एक से दो किलो तक की चांदी की मूर्तियों के आर्डर दिए थे, जिनकी पहले दिन डिलीवरी की गई। मूर्तियों के साथ चांदी के मुकुट की भी मांग है। उन्होंने बताया कि पिछले नवरात्र में सोने (24 कैरेट) की कीमत 54 हजार रुपये प्रति दस ग्राम थी। इस बार 12 फीसद की कमी के साथ 48 हजार रुपये प्रति दस ग्राम है। यही वजह है कि इस बार ग्राहक लगन के मद्देनजर साेने के हार, कंगन, नथ तथा टीका आदि की पहले से ही बुकिंग कराने पर जोर दे रहे हैं।

सरावगी ज्वेलर्स के अरुन सर्राफ ने बताया कि कोरोना असर कम होने के साथ ही सर्राफा बाजार ने रफ्तार पकड़ ली है। पितृपक्ष के दौरान सोने-चांदी की कीमतों में कमी होने के कारण काफी संख्या में ग्राहकों ने आभूषणों की एडवांस बुकिंग करा ली है। इस बार बाजार के लय में रखने की उम्मीद है। ऐसे में कोरोनाकाल में हुए नुकसान की भरपाई होने की उम्मीद है। धनतेरस में सोने व चांदी के सिक्कों की कमी न हो इसको देखते हुए अभी से ही हालमार्क वाले सिक्कों के आर्डर दे दिए गए हैं।

एंटीक ज्वेलरी का बढ़ रहा क्रेज

एंटीक ज्वेलरी इस समय ग्राहकों को अधिक लुभा रहे हैं। इसका जितना अधिक क्रेज है, उतने ही किफायती इसके दाम भी हैं। यही वजह भी है आज भी यह अधिक प्रचलन में हैं। इसकी खासियत है कि यह ज्वेलरी राजस्थानी, साउथ इंडियन व हैदराबादी पैटर्न पर आसानी से उपलब्ध हो जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.