गोरखपुर, जागरण संवाददाता। नवरात्र में आफर की भरमार के साथ चमके सराफा बाजार ने अब धनतेरस की तैयारी शुरू कर दी है। आकर्षक आफर के सजे सराफा बाजार में इन दिनों ग्राहकों की खूब भीड़ हो रही है। सोने-चांदी के भाव कम होने से लोग आभूषणों की खरीदारी करने के साथ-साथ एडवांस बुकिंग करा रहे हैं। कारोबारियों का कहना है इस साल बिक्री अच्छी होने की उम्मीद है। वहीं करवाचौथ में ऐश्प्रा जेम्स एंड ज्वेल्स महिलाओं के लिए सस्ते दाम पर मंगलसूत्र लांच कर रहा है।

पांच सौ करोड़ से अधिक का कारोबार होने की संभावना

शहर के गोलघर, घंटाघर, अली नगर, हिंदी बाजार, रुस्तमपुर व असुरन के सराफा दुकानदारों की मानें तो इस बार पूरे धनतेरस व दीपावली में कम से कम पांच सौ करोड़ से अधिक का कारोबार की संभावना है। इसके लिए सराफा कारोबारियों ने ग्राहकों के लिए आफर के साथ नई डिजाइन के कई आभूषण बाजार में उतारे हैं।

नए डिजाइन के ज्वेलरी से आकर्षित हो रहे ग्राहक

ऐश्प्रा जेम्स एंड ज्वेल्स के निदेशक अनूप सराफ ने बताया कि ग्राहकों को उनके मन मुताबिक आभूषण उपलब्ध कराने के लिए इस बार हम नए डिजाइन के ज्वेलरी लेकर आएं हैं। जड़ाऊ के साथ-साथ डायमंड में भी एक से बढ़कर एक आभूषण ग्राहकों के लिए है। गोल्ड ज्वेलरी की बनवाई पर 20 प्रतिशत तक की छूट दे रहे हैं। यही स्कीम डायमंड पर भी है। इस बार हम डायमंड में मिरेकल कलेक्शन के आभूषण ग्राहकों के लिए आकर्षण का केंद्र है। कम बजट में डायमंड का आभूषण आसानी ग्राहकों की पहुंच में है। जिस प्रकार सोने के आभूषण की वापसी सौ प्रतिशत होती है उसी प्रकार हीरे के आभूषण की भी सौ प्रतिशत वापसी है।

गुणवत्ता के साथ मिल रहे अच्छे ऑफर

परंपरा जेम्स एंड ज्वेल्स के निदेशक संजय अग्रवाल ने बताया कि इस बार बाजार की स्थिति ठीक है। हमारे यहां नई-नई डिजाइन के आकर्षक ज्वेलरी मौजूद हैं। गुणवत्ता वाले आभूषण के साथ ही अच्छे आफर भी ग्राहकों को दिए जा रहे हैं। सोने की चूड़ियों व गले के हार की अधिक मांग है। एंटीक आभूषण भी लोग काफी पसंद कर रहे हैं।

हालमार्क गोल्ड ही खरीदें

सराफा कारोबारी ग्राहकों से हालमार्क गोल्ड खरीदने की अपील कर रहे हैं। सोने की शुद्धता और सुंदरता को प्रमाणित करने की प्रक्रिया को हालमार्किंग कहा जाता है। बीआइएस हालमार्क यह प्रमाणित करता है कि आभूषण या सोने का बार मानकों के अनुसार तैयार किया गया है।

25 हजार में ले सकेंगे हीरे का मंगलसूत्र

ऐश्प्रा जेम्स एंड ज्वेल्स करवाचौथ में हीरे का मंगलसूत्र लांच करने जा रहा है। जो मात्र 25 हजार में ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा। जबकि आमतौर सोने का मंगलसूत्र में भी इतनी कम कीमत में नहीं मिलता।

Edited By: Pragati Chand

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट