Move to Jagran APP

North Eastern Railway: GM ने कहा-यात्रियों से मानवीय व मधुर संबंध स्थापित करें रेलकर्मी

पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी ने यात्री सुविधाओं को और बेहतर बनाने के साथ ही यात्रियों से मानवीय व मधुर संबंध स्थापित करने पर जोर दिया। कहा कि अछे संबंध बनने से रेलवे की छवि में और निखार आएगा।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Published: Thu, 22 Jul 2021 06:30 AM (IST)Updated: Thu, 22 Jul 2021 06:30 AM (IST)
North Eastern Railway: GM ने कहा-यात्रियों से मानवीय व मधुर संबंध स्थापित करें रेलकर्मी
पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी का फाइल फोटो, जागरण।

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी ने समस्त मंडल रेल प्रबंधकों, विभागाध्यक्षों और वरिष्ठ रेल अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में कार्य प्रणाली के विविध पक्षों की गहन समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने यात्री सुविधाओं को और बेहतर बनाने के साथ ही यात्रियों से मानवीय व मधुर संबंध स्थापित करने पर जोर दिया। कहा कि अ'छे संबंध बनने से रेलवे की छवि में और निखार आएगा।

loksabha election banner

कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के तहत किए जा रहे उपाय की समीक्षा करते हुए महाप्रबंधक ने कहा कि केंद्रीय सहित सभी मंडलीय अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाने के साथ यथाशीघ्र आक्सीजन प्लांट और बच्‍चों के वार्ड तैयार कर लिए जाएं। ताकि समय रहते संक्रमितों का उपचार कराया जा सके। उन्होंने समय रहते पर्याप्त फेसमास्क और पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्यूपमेंट (पीपीई) किट और फेसमास्क की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए भी निर्देश जारी किया। इस दौरान उन्होंने बहुविषयक पद्धति प्रशिक्षण केंद्र की प्रकाशित डब्लूएजी- 12 लोकोमोटिव मार्ग दर्शिका एवं कन्वेंशनल लोको दोष निवारण मार्ग दर्शिका का विमोचन किया।

पुस्तिकाओं को उपयोगी बताते हुए उन्होंने कहा कि यह ट्रेनों के संरक्षित व समयानुसार संचालित करने में सहायक साबित होंगी। उन्होंने कहा कि रेल मदद एप के माध्यम से मिलने वाली शिकायतों पर सुधारात्मक कदम उठाएं। जिससे शिकायतें अपने आप समाप्त हो जाएंगी। मालगाडिय़ों की गति में हुई वृद्धि पर संतोष जताते हुए उन्होंने और सुधार पर बल दिया। अंडरपास का बेहतर रखरखाव करें ताकि जलजमाव से बचा जा सके। बैठक में अपर महाप्रबंधक अमित कुमार अग्रवाल सहित संबंधित समस्त अधिकारी मौजूद थे।

किशोरी को किया चाइल्ड लाइन के हवाले

रेलवे सुरक्षा बल की टीम को गोरखपुर स्टेशन पर गश्त के दौरान 12 वर्ष की किशोरी मिली। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी के अनुसार घर का पता और मोबाइल नंबर की जानकारी नहीं मिलने पर टीम ने किशोरी को चाइल्ड लाइन के हवाले कर दिया।

पनवेल एक्सप्रेस में बिना टिकट पकड़े गए 75 लोग

रेलवे सुरक्षा बल की टीम ने वाणिज्य विभाग के सहयोग से 05065 गोरखपुर-पनवेल एक्सप्रेस में अनधिकृत रूप से यात्रा कर रहे 65 लोगों को पकड़ा। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी के अनुसार पकड़े गए लोगों से जुर्माना के रूप में 26250 रुपये की वसूली की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.