गोरखपुर, जेएनएन। 11 माह बाद सात मार्च से गोरखपुर में जनरल टिकटों की बिक्री भी शुरू हो जाएगी। अपराह्न दो बजे से जनरल टिकटों के काउंटर खुल जाएंगे। मुख्य द्वार स्थित काउंटर 24 घंटे खुलेंगे लेकिन उत्तरी द्वार स्थित काउंटर सिर्फ दिन में ही खोले जाएंगे।

शाम 06.30 बजे रवाना होगी गोरखपुर- सिवान पहली पैसेंजर एक्सप्रेस

जनरल टिकटों की बुकिंग के साथ ही ट्रेनों का संचालन भी शुरू हो जाएगा। गोरखपुर-सिवान पैसेंजर एक्सप्रेस पहली ट्रेन के रूप में प्लेटफार्म टू ए से शाम  6.30 बजे रवाना होगी। इसके बाद गोरखपुर से पैसेंजर ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा। आठ मार्च से गोरखपुर-छपरा, नौ मार्च से गोरखपुर-सीतापुर और दस मार्च से गोरखपुर-नरकटियागंज पैसेंजर एक्सप्रेस के रूप में चलने लगेंगी। इन ट्रेनों के चल जाने से लोगों को राहत मिलेगी। लेकिन यात्रियों को पैसेंजर ट्रेन में चलने के लिए एक्सप्रेस का किराया देना होगा। दो से चार गुना तक किराया बढ़ जाएगा।

दिन में दो बजे से खुल जाएंगे टिकट काउंटर, मोबाइल से भी हो सकेगी बुकिंग

फिलहाल, अनरिजर्वड टिकट सिस्टम (यूटीएस) को दुरुस्त करने तथा सिस्टम को सेंटर फार रेलवे इंफार्मेशन सिस्टम (क्रिस) से जोडऩे की प्रक्रिया शुरू है। यात्री काउंटर के अलावा मोबाइल यूटीएस एप से भी टिकट बुक कर सकेंगे। स्टेशन से बाहर एप के माध्यम से तथा अंदर क्यूआर कोड के जरिये जनरल टिकटों की बुकिंग होगी। जनरल टिकट काउंटरों के आसपास व अन्य गेटों पर क्यूआर कोड चस्पा किए जा रहे हैं। हालांकि आटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (एटीवीएम) और स्टेशन से बाहर प्राइवेट जनरल टिकट बुकिंग सेवक (जेटीबीएस) से टिकटों की बुकिंग नहीं होगी। रेलवे बोर्ड ने पूर्वोत्तर रेलवे की 32 सवारी गाडिय़ों एक्सप्रेस बनाकर चलाने की अनुमति दी है।

जल्द शुरू होगी प्लेटफार्म टिकटों की बुकिंग, बढ़ जाएंगे दाम

रेलवे प्रशासन ने प्लेटफार्म टिकटों की बिक्री की तैयारी भी शुरू कर दी है। हालांकि यात्रियों की भीड़ को देखने के बाद भी इसपर निर्णय लिया जाएगा। टिकट का दाम भी बढ़ सकता है। स्टेशनों पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए रेलवे बोर्ड ने टिकट का दाम बढ़ाने के लिए दिशा-निर्देश भी जारी कर दिया है। देश के कई स्टेशनों पर कीमत बढ़ाकर प्लेटफार्म टिकटों की बुकिंग शुरू हो चुकी है। 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021