Move to Jagran APP

गोरखपुर में GDA तैयार कर रहा भविष्य का टाउनशिप, दो माह के अंदर लांच हो सकती है योजना

गोरखपुर विकास प्राधिकरण खोराबार में अत्याधुनिक टाउनशिप तैयार करवाने जा रहा है। इसमें शापिंग माल स्कूल एवं चिकित्सा सुविधा के लिए अलग से मेडिसिटी की योजना भी बनाई गई। दो माह बाद यह योजना लांच हो सकती है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 11 Jun 2021 08:30 AM (IST)Updated: Fri, 11 Jun 2021 06:45 PM (IST)
गोरखपुर में GDA तैयार कर रहा भविष्य का टाउनशिप, दो माह के अंदर लांच हो सकती है योजना
गोरखपुर विकास प्राधिकरण खोराबार में अत्याधुनिक टाउनशिप तैयार करवाने जा रहा है। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर विकास प्राधिकरण की बहुप्रतीक्षित खोराबार अत्याधुनिक टाउनशिप शीघ्र लांच होने जा रही हे। जीडीए ने इसके ल‍िए रिक्वेस्ट फार प्रपोजल (आरएफपी) के जरिए इस टाउनशिप के लिए कार्ययोजना बनाने वाली कंपनी का चयन कर लिया है। चयनित कंपनी की ओर से कार्ययोजना देेने के बाद यह योजना लांच कर दी जाएगी। इसमें करीब दो महीने का समय लग सकता है। इस टाउनशिप को अगले 20 से 25 साल की जरूरतों को ध्यान में रखकर तैयार क‍िया जा रहा है।

loksabha election banner

170 एकड़ में बनेगी टाउनशिप

जीडीए की ओर से खोराबार में (देवरिया रोड पर) करीब 170 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया है। कई साल पहले अधिग्रहीत इस जमीन पर आवासीय योजना लांच करने की तैयारी थी, पर कतिपय कारणों से इस योजना को अमलीजामा नहीं पहनाया जा सका। इस बीच धीरे-धीरे जीडीए द्वारा अधिग्रहीत की गई कुछ जमीन दोबारा बेच दी गई। कई लोगों ने न्यायालय में वाद भी दाखिल कर दिया। पर, करीब डेढ़ साल पहले वहां अत्याधुनिक टाउनशिप विकसित करने की योजना तैयार की गई और जमीन से जुड़े विवादों को लगभग सुलझा दिया गया है। इसके लिए एक लेआउट भी तैयार कर लिया गया।

शापिंग माल, स्कूल एवं मेडिसिटी की भी योजना

शहर के नजदीक यह जीडीए की आखिरी योजना होगी, इसलिए इसे यादगार बनाने की तैयारी है। यहां शापिंग माल, स्कूल एवं चिकित्सा सुविधा के लिए अलग से मेडिसिटी की योजना भी बनाई गई। फिर तय किया गया कि बड़े शहरों की तरह अगले 20 से 25 सालों की जरूरतों के अनुसार हर तरह की सुविधा इस टाउनशिप में दी जाए। इसलिए आरएफपी के जरिए प्रोफेशनल कंपनी का चयन करने का निर्णय लिया गया था।

अनलाक के साथ ही चयनित हुई कंपनी

जिले में अनलाक के साथ ही कार्ययोजना बनाने के लिए दिल्ली की कंपनी इनसीड का चयन कर लिया गया है। यह कंपनी जल्द ही डिमांड सर्वे शुरू करेगी और स्थलीय निरीक्षण करेगी। इसके बाद विस्तृत कार्ययोजना बनाकर जीडीए को सौंपेगी। कार्ययोजना के आधार पर ले आउट तैयार होगा और फिर योजना लांच कर दी जाएगी। जिस कंपनी का चयन किया गया है, उसने अपने देश से बाहर भी कई प्रोजेक्ट किए हैं। कंपनी की ओर से दिए गए प्रजेंटेशन से जीडीए के अधिकारी संतुष्ट हैं।

कोरोना से बिगड़े हालात नियंत्रण में आने के साथ ही विकास योजनाओं को गति प्रदान की जा रही है। खोराबार की टाउनशिप के लिए आरएफपी के जरिए कंपनी का चयन कर लिया गया है। कंपनी कार्ययोजना बनाकर देगी। उम्मीद है कि दो महीने में योजना लांच कर दी जाएगी। हम लोगों को एक बेहतर टाउनशिप उपलब्ध कराएंगे। - आशीष कुमार, उपाध्यक्ष जीडीए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.