गोरखपुर, जागरण संवाददाता। दाराेगा भर्ती की लिखित परीक्षा शुक्रवार से जिले में 18 केंद्रों पर होगी।परीक्षा आनलाइन कराई जा रही है। दो दिसंबर तक चलने वाली परीक्षा में 2.72 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। रोजाना तीन शिफ्ट में होने वाली परीक्षा में 15 हजार अभ्यर्थी शामिल होंगे।गुरुवार को एडीजी जोन अखिल कुमार, एसएसपी डा. विपिन ताडा ने गोरखपुर के व‍िभिन्‍न परीक्षा केंद्र का दौरा कर तैयारी व सुरक्षा-व्यवस्था की जानकारी ली।

दारोगा के 9,027, प्लाटून कमांडर के 484 व अग्निशमन अधिकारी द्वितीय के 23 पदों के ल‍िए होगी परीक्षा

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती के लिए आनलाइन परीक्षा 12 नवंबर से शुरू होगी। विभाग द्वारा दारोगा के 9,027, प्लाटून कमांडर के 484 व अग्निशमन अधिकारी द्वितीय के 23 पदों के लिए परीक्षा कराई जा रही है। गाेरखपुर में 18 केंद्रों पर होने वाली परीक्षा में जोन क्षेत्र के जिलों में रहने वाले अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा केंद्र की सुरक्षा-व्यवस्था को लेकर चाक चौबंद इंतजाम किया गया है।

सीओ को बनाया गया केंद्र प्रभारी, सीसी कैमरा से होगी निगरानी

सीओ को केंद्र प्रभारी बनाने के साथ ही सुरक्षा में दो इंस्पेक्टर, चार दारोगा व 10 सिपाही की ड्यूटी लगी है। परीक्षा केंद्र को तीन जोन में बांटा गया है। एसपी सिटी, एसपी नार्थ व एसपी ट्रैफिक को जोन का प्रभारी बनाया गया है। केंद्र में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी को प्रवेश पत्र के साथ आधार कार्ड लाना जरूरी होगा। आधार कार्ड और बायोमीट्रिक उपस्थिति के बाद उन्हें प्रवेश की अनुमति मिलेगी।

महत्वपूर्ण तथ्य

सुबह नौ से 11, दोपहर 12.30 से 2.30 बजे और शाम चार से छह बजे तक परीक्षा होगी।

अभ्यर्थी को जरुरी दस्तावेज के साथ केंद्र पर 90 मिनट पहले पहुंचना होगा।

प्रश्नपत्र इनक्रिप्टेड होगा व कंप्यूटर पर ही डाउनलोड होगा।

एक केंद्र पर एक दिन में 750 परीक्षार्थी ही परीक्षा दे सकेंगे।

18 केंद्रों पर परीक्षा आनलाइन व प्रतिदिन तीन शिफ्ट में होगी।

सुरक्षाकर्मी सभी अभ्यर्थी की डीएफएमडी से जांच करेंगे।

Edited By: Pradeep Srivastava