Move to Jagran APP

कुशीनगर में पैसे के लिए दोस्‍तों ने ही कर लिया युवक का अपहरण

कुशीनगर के हाटा में बर्थ-डे पार्टी के दावत में ले जाने के बहाने दोस्तों ने ही रुपये की लालच में युवक का अपहरण किया था। अपहरण करने वाले दोस्तों ने युवक के पिता के मोबाइल पर फोन कर 20 लाख की फिरौती मांगी थी।

By Rahul SrivastavaEdited By: Published: Sun, 20 Jun 2021 07:30 AM (IST)Updated: Sun, 20 Jun 2021 07:30 AM (IST)
कुशीनगर में पैसे के लिए दोस्‍तों ने ही कर लिया युवक का अपहरण
पकड़े गए अपर्हताओं के बारे में जानकारी देते एसपी सचिंद्र पटेल, एएसपी एपी सिंह। जागरण

गोरखपुर, जेएनएन : कुशीनगर के हाटा में बर्थ-डे पार्टी के दावत में ले जाने के बहाने दोस्तों ने ही रुपये की लालच में युवक का अपहरण किया था। अपहरण करने वाले दोस्तों ने युवक के पिता के मोबाइल पर फोन कर 20 लाख की फिरौती मांगी थी और सोचा था कि चार-पांच लाख भी मिल जाए तो ठीक रहेगा। मगर अपहर्ताओं की उम्मीद से भी पुलिस तेज निकली और 24 घंटे के भीतर घटना का पर्दाफाश करते हुए घटना को अंजाम देने वाले चार अपहर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया।

loksabha election banner

बर्थडे पार्टी के दावत में चलने के बहाने युवकों ने कर लिया था अपहरण

हाटा के इंदिरा नगर मोहल्ला के रहने वाले नारद गुप्ता का पुत्र संदीप गुप्ता को 17 जून को दोस्त के बर्थ-डे पार्टी के दावत में चलने के बहाने कुछ लोगों ने अपहरण कर लिया था। अपहृत युवक और अन्य मोबाइल नंबर से फोन कर युवक के पिता से 20 लाख फिरौती मांगी। अगले दिन 18 जून को हाटा कोतवाली पुलिस ने एक नामजद और दो अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ अपहरण का मुकदमा दर्ज कर लिया।

युवक की बरामदगी के लिए गठित की गईं थीं चार टीमें

एसपी सचिंद्र पटेल, एएसपी एपी सिंह ने अपहर्ताओं को मीडिया के सामने पेश किया। एसपी ने बताया कि अपहृत युवक की बरामदगी पुलिस की चार टीमें गठित की गयीं थीं। पुलिस टीमों ने तत्परता दिखाते हुए अपहृत संदीप को 24 घंटे के भीतर सकुशल बरामद कर लिया। पुलिस टीम में शामिल हाटा कोतवाली, थाना तुर्कपट्टी, विशुनपुरा एवं स्वाट टीम ने अलग-अलग जगहों से घटना को अंजाम देने वाले मनीष प्रजापति निवासी मोहन पट्टी थाना महुआडीह जिला देवरिया, कल्याण सिंह उर्फ डाक्टर, नागेंद्र सिंह निवासी लोहझार थाना अहिरौली बाजार एवं अखिलेश कुशवाहा निवासी अंध्या थाना कसया को गिरफ्तार कर लिया। मुख्य साजिशकर्ता नीरज सिंह निवासी महुआडीह जिला देवरिया अभी फरार है। उसकी गिरफ्तारी के लिए 15 हजार का पुरस्कार घोषित किया गया है।

रोजगार बंद हुआ तो चुन ली अपराध की डगर

पकड़े गये अपहर्ताओं ने पूछताछ में बताया है कि मनीष प्रजापति और नीरज सिंह एक वर्ष पूर्व संदीप के घर में किराये का कमरा लेकर रहते थे तथा संदीप और उसके पिता से ये लोग पहले ही परिचित थे। वर्ष 2020 में मनीष प्रजापति और नीरज सिंह के द्वारा जय मां दुर्गा एकेडमी झांगा पर एक स्कूल की शुरुआत की थी। परंतु कोरोना की वजह से अध्यापन कार्य बंद हो गया था और इनको पैसे की आवश्यकता थी। नीरज व मनीष प्रजापति को पूरा विश्वास था कि यदि संदीप का हम लोग अपहरण करेंगे और फिरौती हेतु 20 से 30 लाख रुपये की मांग करेंगे तो चार से पांच लाख रुपये ही दे देंगे तथा पुलिस को नहीं बताएंगे।

पुलिस टीम में ये रहे शामिल

पुलिस टीम में हाटा कोतवाल जयप्रकाश पाठक, एसओ तुर्कपट्टी आनंद गुप्ता, एसओ विशुनपुरा संजय कुमार, स्वाट के हे.कां. मुबारक अली खां, अशोक सिंह, कां. राघवेन्द्र सिंह, सचिन, सर्विलांस के सुशील कुमार सिंह, अभिषेक, शिवानंद सिंह एवं चंद्रभान वर्मा शामिल रहे।

पुलिस टीम को 25 हजार रुपये का इनाम

एसपी सचिंद्र पटेल ने कहा कि नि:संदेह यह एक चैले‍जिंग और बड़ी घटना थी। अपहृत युवक की बरामदगी और अपहर्ताओं की गिरफ्तारी के लिए गठित पुलिस टीमों ने सार्थकता, अत्यधिक परिश्रम तथा लगन से कार्य किया। उसी के परिणाम स्वरुप अपहृत युवक को 24 घंटे के अंदर सकुशल बरामद कर अपहर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया गया। इसके लिए पुलिस टीम को जनपद स्तर से 25 हजार रुपये के इनाम से पुरस्कृत किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.