Move to Jagran APP

बिल जमा करें नहीं तो काट दी जाएगी बिजली, डॉक्टर के पास जालसाज का आया मैसेज- फिर क्या हुआ...

गोरखपुर जिला महिला अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ डा. अजय देवकुलियार के पास शुक्रवार की शाम को जालसाज ने मैसेज किया कि बिल नहीं जमा किया तो रात 930 बजे कनेक्शन काट दिया जाएगा। मैसेज देखते ही डॉक्टर हड़बड़ा गए।

By Pragati ChandEdited By: Published: Fri, 24 Jun 2022 07:41 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jun 2022 07:41 PM (IST)
बिल जमा करें नहीं तो काट दी जाएगी बिजली, डॉक्टर के पास जालसाज का आया मैसेज- फिर क्या हुआ...
जालसाज ने डॉक्टर को मैसेज कर बिजली काटने की दी धमकी। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोरखपुर जिला महिला अस्पताल के शिशु एवं बाल रोग विशेषज्ञ डा. अजय शंकर देवकुलियार के पास शुक्रवार शाम बिजली का बिल जमा करने का मैसेज आया तो वह हड़बड़ा गए। मैसेज में लिखा था कि यदि तत्काल बिल नहीं जमा किया गया तो रात 9:30 बजे कनेक्शन काट दिया जाएगा। डा. देवकुलियार मोबाइल फोन लेकर नगरीय विद्युत वितरण खंड चतुर्थ राप्तीनगर के अधिशासी अभियंता अविनाश कुमार के पास पहुंचे। अविनाश कुमार ने मैसेज को गलत बताया और तत्काल सूचना देने के लिए डाक्टर को धन्यवाद दिया। कहा कि, जालसाज इसी तरह मैसेज देकर लोगों को फंसा रहे हैं।

loksabha election banner

अलग-अलग नंबर से आ रहे हैं मैसेज: बिजली का बिल जमा करने के लिए गांव से लगायत शहर तक के नागरिकों के पास इन दिनों मैसेज आ रहे हैं। अंग्रेजी में लिखे मैसेज के साथ एक मोबाइल नंबर पर आ रहा है। अलग-अलग नागरिकों के पास अलग-अलग मोबाइल नंबर आ रहा है। जो लोग जालसाजों के जाल में फंस जा रहे हैं वह अपनी गाढ़ी कमाई गंवा दे रहे हैं।

कई उपभोक्ता कर चुके हैं शिकायत: नगरीय विद्युत वितरण खंड द्वितीय बक्शीपुर के अधिशासी अभियंता अतुल रघुवंशी ने बताया कि रोजाना कई उपभोक्ता मोबाइल फोन लेकर मैसेज दिखाने आते हैं। जो उपभोक्ता नियमित बिल जमा करते हैं वह यह पता करने आते हैं कि उनका बकाया कैसे रह गया। जब उन्हें बताया जाता है कि बिजली निगम ऐसे मैसेज नहीं करता है तब वह हैरान रह जाते हैं।

ऐसे कर रहे जालसाजी: डॉ. अजय शंकर देवकुलियार के पास आए मैसेज में मोबाइल नंबर - 8240696457 पर संपर्क के लिए कहा गया। इस नंबर पर फोन करने पर बिल जमा होने के बाद भी बिजली काटने का कारण पूछा गया तो जालसाज ने बताया कि गूगल पे से एक बार आपने भुगतान किया था, यह फंस गया है, इस कारण बकाया दिख रहा है। उसने गूगल प्ले स्टोर से एनीडेस्क अपलोड करने को कहा। इसके बाद सेक्योरिटी वार्निंग का संदेश आने पर नीचे बने दो बाक्स में ओके करने को कहा। एक बाक्स में लिखा था कि ओके करते ही कोई दूसरा आपके डिवाइस को अपने कंट्रोल में ले सकता है। दूसरे बाक्स में लिखा था कि यह संदेश दोबारा न दिखाएं। जब जालसाज को बताया गया कि यदि ओके कर दिया तो कोई भी हमारे मोबाइल को हैक कर सकता है। इस पर पहले तो जालसाज ने समझाना शुरू किया, बाद में उसने लाइन कटने की धमकी देते हुए फोन काट दिया। दरअसल, जालसाज को पता चल गया था कि जिससे बात हो रही है वह बाक्स में ओके नहीं करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.