Move to Jagran APP

Gorakhpur Coronavirus Cases Update: गोरखपुर में तीसरी लहर की आहट, चार साल के मासूम ने तोड़ा दम

बीआरडी मेडिकल कालेज में शुक्रवार को गोरखपुर के चार के मासूम की मौत हो गई। इतनी कम उम्र के बच्चे की मौत का यह पहला मामला है। इसके पहले बीते सप्ताह सिद्धार्थ नगर के एक 10 साल के बच्चे की मौत हुई थी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Sat, 15 May 2021 09:05 AM (IST)Updated: Sat, 15 May 2021 09:05 AM (IST)
Gorakhpur Coronavirus Cases Update: गोरखपुर में तीसरी लहर की आहट, चार साल के मासूम ने तोड़ा दम
गोरखपुर में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर ने दस्‍तक दे दी है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। कोरोना का कहर अब बच्चों पर भी टूटने लगा है। बाबा राघव दास (बीआरडी) मेडिकल कालेज में शुक्रवार को गोरखपुर के चार के मासूम की मौत हो गई। इतनी कम उम्र के बच्चे की मौत का यह पहला मामला है। इसके पहले बीते सप्ताह सिद्धार्थ नगर के एक 10 साल के बच्चे की मौत हुई थी। इसके अलावा 16 संक्रमितों की मौत हो गई।

loksabha election banner

कुल 17 में से सात मरीज गोरखपुर के थे। संक्रमण के नमूनों की जांच में इस माह तीसरी बार संक्रमितों की संख्या कम आई है। मात्र 581 लोग संक्रमित मिले हैं। इसमें 348 शहर के हैं। इसके पहले 12 मई को 415 व आठ मई को 540 संक्रमित मिले थे। आमतौर पर हाल के दिनों में रोज आठ सौ से 12 सौ तक संक्रमित मिल रहे थे। शुक्रवार को संख्या कम आने से स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है। लेकिन मौतों की संख्या मे कमी नहीं आ रही। रोकथाम के उपाय नाकाफी साबित हो रहे हैं।

इस माह तीसरी बार कम मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग ने ली राहत की सांस

सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय ने बताया कि जिले में संक्रमितों की संख्या 53247 हो गई है। 554 की मौत हो चुकी है। 45240 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। 7453 सक्रिय मरीज हैं। गोरखपुर के गोला व चौरीचौरा की एक-एक महिला, खोराबार व चिलुआताल के एक-एक व्यक्ति बीआरडी मेडिकल कालेज के कोरोना वार्ड में भर्ती थे। शुक्रवार को उनकी मौत हो गई। इसी वार्ड में कैंट क्षेत्र के 74 वर्षीय व्यक्ति, पीपीगंज के तिघरा निवासी चार साल के मासूम, गुलरिहा के 70 वर्षीय व्यक्ति ने भी अंतिम सांस ली। इसके अलावा कुशीनगर के चार, बिहार के दो, देवरिया के दो, संत कबीर नगर, बलरामपुर के एक-एक मरीजों की मौत हो गई।

4502 संक्रमितों को दी गई दवाओं की किट

स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को जिले में 4502 संक्रमितों को कोरोना की दवाओं की किट उपलब्ध कराई। इसमें सात दवाएं शामिल हैं। एसीएमओ डा. नंद कुमार ने बताया कि जिले में 94 आरआरटी सक्रिय हैं। शहरी क्षेत्र में 44 और ग्रामीण क्षेत्र में 50 टीमें लगाई गई हैं।

5216 ने लगवाया टीका, उत्सव व उल्लास का माहौल

ईद के त्योहार की खुशियां कोविड टीकाकरण बूथों पर भी देखने को मिलीं। बड़ी संख्या में लोग पहुंचे और लाइन में खड़े होकर अपनी बारी की प्रतीक्षा की। 50 बूथों पर 5216 लोगों को टीका लगाया गया। 4002 लोगों को पहली डोज लगाई गई, इसमें 3163 लोग 18 से 44 वर्ष के बीच के थे। शेष 45 पार थे। 1214 लोगों को दूसरी डोज लगाई गई।

टीकाकरण सुबह 10 बजे शुरू हुआ। बूथों पर उत्सव व उल्लास का माहौल था। दोपहर तक लंबी लाइन लगी रही। इसके बाद लाइन छोटी होती गई। सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय व जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एनके पांडेय ने जिला अस्पताल व संक्रामक रोग विभाग में बने बूथों का निरीक्षण किया। जिला महिला अस्पताल में प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डा. माला कुमारी सिन्हा ने निरीक्षण कर व्यवस्था का जायजा लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.